MP Current Affair 6th April 2019

शैक्षणिक संस्थानों में “यलो लाइट” अभियान की शुरुआत

राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम एवं कोटपा एक्ट के अंतर्गत शैक्षणिक संस्थानों में किसी भी प्रकार की तंबाकू का निषेध रहेगा। इस संबंध में जागरूकता लाने के लिये शैक्षणिक संस्थानों में येलो लाइट अभियान की शुरुआत की गई है। कोटपा एक्ट की धारा 6-अ के अंतर्गत 18 वर्ष से कम आयु के बच्चे को उनके द्वारा किसी भी प्रकार के तंबाकू पदार्थ को खरीदना अथवा बेचना अपराध है। 

श्री अनिरुद्ध मुकर्जी को आयुक्त-सह-संचालक उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण विभाग का प्रभार

आयुक्त-सह-संचालक उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण और संचालक आर.सी.व्ही.पी. नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी (अतिरिक्त प्रभार) श्री कवीन्द्र कियावत को महाराष्ट्र के लोक सभा चुनाव-2019 में प्रेक्षक बनाया गया है। निर्वाचन कार्य की अवधि के दौरान प्रबंध संचालक राज्य कृषि उद्योग विकास निगम और प्रमुख सचिव विमानन श्री अनिरुद्ध मुकर्जी को अपने वर्तमान दायित्वों के साथ आयुक्त-सह-संचालक उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण विभाग का प्रभार अतिरिक्त रूप से सौंपा गया है।

उपार्जन प्रक्रिया में एसएमएस व्‍यवस्‍था जिला स्‍तर पर विकेन्‍द्रीकृत होगी

मुख्य सचिव श्री सुधि रंजन मोहन्ती ने मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रबी विपणन वर्ष 2019-20 में समर्थन मूल्य पर गेंहूँ उपार्जन व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्‍होंने कहा कि उपार्जन प्रक्रिया में एसएमएस व्यवस्था को जल्द ही जिला स्तर पर विकेन्द्रीकृत किया जाएगा।

April 6, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *