Current Affair 5th May 2019

श्री वेदांत देशिक की 750वीं जयंती के अवसर पर उनकी स्मृति में डाक टिकट जारी

नई दिल्ली में श्री वेदांत देशिक की 750वीं जयंती के अवसर पर उनकी स्मृति में उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने एक डाक टिकट जारी किया। श्री वेदांत देशिक श्रीवैष्णव परंपरा के सबसे प्रभावशाली संतों में से एक थे। उनकी स्मृति में डाक टिकट जारी करना उनके योगदान के प्रति एक श्रद्धांजलि है।

आईआईटी दिल्‍ली में ‘वेस्‍ट टू हेल्‍थ’ प्रौद्योगिकी के लिए ‘सेंटर ऑफ ऐक्‍सीलेंस’ की स्‍थापना होगी

नई दिल्ली में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करने के लिए केन्द्र सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के. विजय राघवन और आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रो. वी. रामगोपाल राव ने सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए। यह सेंटर ऑफ एक्सीलेंस कूड़ा प्रबंधन के लिए विभिन्न उपलब्ध प्रौद्योगिकी का सर्वश्रेष्ठ प्रयोग करेगा। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय शिक्षण संस्थानों, उद्योगों, अनुसंधान प्रयोगशालाओं और अन्य एजेंसियों के पास उपलब्ध तकनीक का प्रयोग कर पायलट परियोजनाओं की स्थापना कर भारतीय परिस्थितियों के अनुरूप प्रौद्योगिकी का सर्वश्रेष्ठ प्रयोग करना है। इस परियोजना का उद्देश्य कूड़े से विभिन्न तरह की ऊर्जा उत्पन्न कर भारत को कूड़ा मुक्त राष्ट्र बनाना है। इसके फलस्वरूप ग्रीन हाउस गैसों का शून्य उत्सर्जन होगा और स्वास्थ्य संबंधी दुष्परिणाम नहीं होंगे।  इस कार्यक्रम के तहत आईआईटी दिल्ली में वेस्ट टू वेल्थ कार्यक्रम प्रबंधन केन्द्र की स्थापना की जाएगी।

एनसीसी ने द्वि-वार्षिक सम्मेलन का आयोजन किया

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) ने 02 और 03 मई 2019 को नई दिल्ली स्थित अपने मुख्यालय दो दिवसीय द्वि-वार्षिक सम्मेलन का आयोजन किया।      एनसीसी के महानिदेशक, लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा ने सम्मेलन का उद्घाटन किया।देश के सभी राज्यों में एनसीसी निदेशालयों का प्रतिनिधित्व करने वाले अपर महानिदेशकों और उप-महानिदेशकों ने इस सम्मेलन में भाग लिया।

फ्लोरिडा में बोइंग 737 विमान हादसे का शिकार

अमेरिका के फ्लोरिडा में एक बोइंग 737 विमान एक हादसे का शिकार होकर नदी में जा गिरा। ये विमान फ्लोरिडा के नेवल एयर स्टेशन जैक्शनविले के रनवे से फिसलकर सेंट जॉन नदी में जा गिरा। ये हादसा रात में लैंडिग के वक्त हुआ। ये विमान क्यूबा से आ रहा था। इस विमान में 136 लोग मौजूद थे। विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित बताए जा रहे हैं।

आईएनएस रणजीत होगा सेवामुक्त

नौसेना का विध्वंसक पोत आईएनएस रणजीत छह मई को सेवामुक्त हो जाएगा। इस जहाज को सोवियत संघ ने बनाया था। इसने 1983 से सेवा देना शुरू किया था और इसने नौसेना के लिये 36 साल सेवा दी। जहाज को विशाखापत्तनम में नौसेना के बंदरगाह पर एक औपचारिक समारोह के बाद सेवामुक्त किया जायेगा। सोवियत संघ के बनाए पांच काशिन क्लास विध्वंसक जहाजों में ये तीसरे स्थान पर है।

इसरो मई में रेडार इमेजिंग उपग्रह के लॉन्च की तैयारी में

मई 2019 के अंत तक भारत अपने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) रॉकेट के माध्‍यम से रडार इमेजिंग सेटेलाइट आरआइएसएटी 2बीआर1 को अंतरिक्ष में भेजने की योजना बना रहा है। आरआइएसएटी 2बीआर1 को लेकर जाने वाले रॉकेट को इसरो की नंबरिंग प्रणाली के मुताबिक पीएसएलवी-सी46 के रूप में नामित किया गया है और श्रीहरिकोटा में बने देश के पहले रॉकेट पोर्ट लांच पैड से इसका प्रक्षेपण किया जाएगा। आरआइएसएटी 2बीआर1 के लांच के बाद इसरो एक कार्टोग्राफी उपग्रह कैटोसेट-3 भेजेगा। भारत जुलाई या अगस्त में अपने नए रॉकेट स्मॉल सेटेलाइट लांच व्हीकल (एसएसएलवी) के साथ कुछ और रक्षा उपग्रहों को लांच करेगा।

आर के स्टूडियो की जमीन का गोदरेज प्रॉपर्टीज ने किया अधिग्रहण

हिन्दी मनोरंजन जगत को कई सुपरहिट फिल्में देने वाला प्रतिष्ठित आर के फिल्म एंड स्टूडियो को गोदरेज प्रॉपर्टीज ने खरीद लिया है। नई कंपनी अब यहां हाईराइज़ बिल्डिंगों और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराएगी। बॉलीवुड के ‘शोमैन’ राज कपूर ने 1948 में इस स्टूडियो की स्थापना की थी। इस स्टूडियो को राज कपूर ने अपने ही नाम आरके स्टूडियो पर रखा था। गोदरेज प्रॉपर्टीज अब यहां लग्जरी फ्लैट और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराएगी।

आप विधायक अनिल वाजपेयी भाजपा मे शामिल

आम आदमी पार्टी के विधायक व पूर्वी ज़िला विकास समिति के चेयरमैन अनिल वाजपेयी भारतीय जनता पार्टी  में शामिल हो गए। उन्होंने केंद्रीय मंत्री विजय गोयल की मौजूदगी में बीजेपी की सदस्यता ली। 

फ्रेंचाइजी आधारित पहली मोटरस्‍पोर्ट लीग का आयोजन भारत में

इस वर्ष अक्‍टूबर में भारत में दुनिया की पहली फ्रेंचाइजी आधारित मोटरस्‍पोर्ट लीग का आयोजन किया जाएगा। एक्‍स1 रेसिंग लीग में 8 फ्रेंचाइजी टीमें शामिल होंगी।  प्रत्येक टीम में 2 कारें और 4 ड्राइवर होंगे।

टी-20 रैंकिंग में पाकिस्‍तान टॉप पर

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) टी-20 रैंकिंग में पहली बार 80 टीमों को शामिल किया गया। पिछले साल आईसीसी वर्ल्ड टी-20 चैम्पियनशिप जीतने वाला पाकिस्तान नंबर एक पर बरकरार है। भारतीय टीम रैंकिंग में 3 स्थान गिरकर दूसरे से 5वें नंबर पर खिसक गई है। रैंकिंग में पाकिस्तान 286 अंक के साथ टॉप पर है। दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका (262), इंग्लैंड (261) तीसरे, चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया (261) और भारत (260) पांचवें नंबर पर है।

May 5, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *