Current Affair 5th March 2019

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम शुरू

इसरो ने इस वर्ष से स्कूली बच्चों के लिए “युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम”  (युविका) नामक एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है। जिसका उद्देश्य मुख्य रूप से अंतरिक्ष कार्यकलापों के उभरते क्षेत्रों में अपनी रुचि जगाने के इरादे से युवाओं को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर बुनियादी ज्ञान प्रदान करना है। गर्मियों की छुट्टियों के दौरान आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम लगभग दो सप्ताह की अवधि का होगा और प्रत्येक वर्ष इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रत्येक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश से 3 छात्रों का चयन करना प्रस्तावित है, जो सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य पाठ्यक्रम को कवर करते हैं। वे छात्र कार्यक्रम के लिए पात्र होंगे जो 8 वीं कक्षा पूरी कर चुके हैं और वर्तमान में 9 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं।

अमेठी में इंडो-रशिया राइफल्‍स प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत

अमेठी में विकास कार्यों को तेज़ी लाते हुए प्रधानमंत्री की मौजूदगी में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया।  उन्होंने इंडो रशियन असॉल्ट राइफल एके-203 की नई यूनिट का लोकार्पण किया। इस यूनिट में एके-203 राइफलों की निर्माण किया जाएगा।

आरसीईपी की 7वीं अंतर-सत्र मंत्रिस्‍तरीय बैठक का आयोजन कंबोडिया में

2 मार्च को कंबोडिया के सिएम रीप में  व्यापक क्षेत्रीय आर्थिक साझेदारी (RCEP) की 7वीं अंतर-सत्रीय मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में भारत की ओर से केन्द्रीय वाणिज्य व उद्योग तथा नागरिक विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने हिस्सा लिया। इस बैठक में वस्तुओं, सेवाओं, निवेश, आर्थिक व तकनीकी सहयोग, प्रतिस्पर्धा तथा बौद्धिक संपदा अधिकार इत्यादि विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी। क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) एक व्‍यापक  मुक्‍त व्‍यापार  समझौता है जिसमें 10 आसियान देश (ब्रूनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम) और इसके 6 FTA साझेदार (ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, भारत, चीन, जापान और कोरिया) शामिल हैं।

अहमदाबाद के जसपुर में विश्व उमिया धाम परिसर का शिलान्यास

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी आज अहमदाबाद के जसपुर में विश्व उमिया धाम परिसर का शिलान्यास किया। करीब 1000 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला विश्व उमिया धाम पाटीदार समुदाय के उपसमूह ‘कड़वा पटेल’ की कुलदेवी माता उमिया को समर्पित होगा।

विंग कमांडर अभिनंदन को पहला भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार

विंग कमांडर अभिनंदन को अखिल भारतीय दिगंबर जैन महासमिति द्वारा शुरू किए गए ‘भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा। वह ‘भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार’ पाने वाले पहले व्यक्ति होंगे। इस पुरस्कार के तहत 2.51 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक स्मृति चिन्ह और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी की उपाध्यक्ष बनीं भारतीय मूल की मेधा नार्वेकर

भारतीय मूल की मेधा नार्वेकर को पेंसिलवेनिया विश्‍वविद्यालय का उपाध्यक्ष और सचिव नियुक्त किया गया है। नार्वेकर एक जुलाई से पदभार ग्रहण करेंगी।

हसमुख अधिया बैंक ऑफ बड़ौदा के नए चेयरमैन

पूर्व वित्त सचिव हसमुख अधिया को बैंक ऑफ बड़ौदा के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। श्री हसमुख अधिया 1981 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।

सीआइएसएफ ने बनाया साइकिल परेड का विश्‍व रिकॉर्ड

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) ने सबसे लंबी सिंगल लाइन साइकिल परेड कर गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया है। यह परेड ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्‍सप्रेस वे पर आयोजित की गई।

बैंक, सिम में आधार कार्ड के प्रयोग का अध्‍यादेश मंजूर

बैंक खाता खोलने और मोबाइल सिम लेने के लिए आधार को पहचान पत्र के रूप में मान्यता प्रदान कर दी गई है। आधार का प्रयोग स्वैच्छिक होगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इससे संबंधित अध्यादेश को मंजूरी दे दी है।

बजरंग पुनिया और पूजा ढांडा ने जीता स्‍वर्ण

बुल्गारिया के सोफिया में चल रहे डेन कोलोव-निकोला पेट्रोव इंटरनेशनल मीट में भारतीय पहलवानों ने  2 स्वर्ण और 4 रजत पदक अपने नाम कर लिए है।  बजरंग ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल के फाइनल में अमेरिका के जॉर्डन माइकल ओलिवर को 12-3 से हराकर स्‍वर्ण जीता। 2018 वर्ल्ड चैम्पियनशिप की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट पूजा ने 59 किग्रा फ्रीस्टाइल में गोल्ड मेडल जीता। इसी कैटेगरी में भारत की सरिता देवी ने सिल्वर हासिल किया। साक्षी ने 65 किग्रा वर्ग में रजत जीता। साक्षी के अलावा सरीता मोर ने महिलाओं के 59 किग्रा वर्ग में और पुरूषों की फ्रीस्टाइल स्पर्धा में संदीप तोमर को 61 किग्रा में रजत पदक से संतोष करना पड़ा। वहीं महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग में विनेश फोगट को भी रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *