Current Affair 5th June 2019

विश्‍व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्‍या पर सेल्‍फीविदसैपलिंग अभियान लांच

केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्‍ली में जन अभियान सेल्फीविदसैपलिंग  लांच किया उन्‍होंने लोगों से आग्रह किया कि वे पौधारोपण करें और उस समय की सेल्‍फी सोशल मीडिया पर डालें।

श्री हरदीप एस. पुरी ‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2020 लीग’ का शुभारंभ करेंगे

6 जून, 2019 को नई दिल्‍ली में आवास एवं शहरी मामलों के माननीय राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप एस. पुरी मंत्रालय में ‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2020 लीग’ का शुभारंभ करेंगे। ‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2020 लीग’ भारत के शहरों एवं कस्‍बों में स्‍वच्‍छता अथवा साफ-सफाई के तिमाही आकलन के रूप में होगी। इसे ‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2020’ के साथ एकीकृत किया जाएगा, जो स्‍वच्‍छ भारत मिशन-शहरी (एसबीएम-यू) के तत्‍वावधान में आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा जनवरी-फरवरी 2020 के बीच आयोजित किए जाने वाले शहरी भारत के वार्षिक स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण का पांचवां संस्‍करण होगा।

शिलांग में ई-गवर्नेंस पर राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन

अगस्‍त, 2019 में मेघालय के शिलांग में सफलता गाथाओं के प्रसार तथा देश में ई-गवर्नेंस की प्रगति के लिए ई-गवर्नेंस पर राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन किया जाएगा।

अरुण कुमार साहू त्रिनिदाद और टोबैगो गणराज्य में भारत के अगले उच्चायुक्त

श्री अरुण कुमार साहू को त्रिनिदाद और टोबैगो गणराज्य के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वे वर्तमान में भारतीय उच्चायोग, ओटावा में उप उच्चायुक्त हैं। श्री अरुण कुमार साहू 1996 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं।

14वां इस्लामिक सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन का मक्का में आयोजित

सऊदी अरब के मक्का में इस्लामिक सहयोग संगठन के 14वें शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्‍मेलन में सऊदी अरब के यूसुफ अलदोबी को जम्मू एवं कश्मीर के बारे में ओआईसी का विशेष दूत नियुक्त करने की मंजूरी दी गई।

सतीश चंद्र वर्मा छत्तीसगढ़ के नये एडवोकेट जनरल

सतीश चंद्र वर्मा को छत्तीसगढ़ में एडिशनल एडवोकेट जनरल के पद पर नियुक्‍त किया गया है। वह कनक तिवारी की जगह लेंगे।

तमिलनाडु सरकार ने कर्मचारियों के लिए तय किया ड्रेस कोड

तमिलनाडु सरकार ने सोमवार को सभी राज्य सरकारी कर्मचारियों को ड्यूटी पर रहते हुए कैजुअल कपड़ों से बचने का आदेश दिया है और एक ड्रेस कोड की घोषणा की है। इस नए ड्रेस कोड के तहतमहिला स्‍टाफ को साड़ी, दुपट्टे के साथ कमीज/चूड़ीदार या सलवार वहीं पुरुष स्‍टाफ को शर्ट के साथ फॉर्मल पैंट/धोती या कोई भारतीय पारंपरिक ड्रेस पहनना होगा।

दिल्ली सरकार ने दिया मेट्रो- डीटीसी बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर का तोहफा

दिल्ली में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मेट्रो और बसों में महिलाओं को फ्री में सफर करने की सुविधा का ऐलान कर दिया है। दिल्ली विधानसभा चुनाव-2020 के मद्देनजर अरविंद केजरीवाल का यह मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है।

नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक राजीव महर्षि डब्‍ल्‍यूएचओ के एक्‍सटर्नल ऑडिटर चुने गए

भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) राजीव महर्षि को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का एक्सटर्नल ऑडिटर चुना गया है। उनका कार्यकाल वहां 2020 से 2023 तक रहेगा। महर्षि को जेनेवा में हुई 72वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में बहुमत से इस पद के लिए चुना गया।  भारत के अलावा इस पद के लिए कांगो, फ्रांस, घाना, ट्यूनिशिया, ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड के महा लेखा-परीक्षक भी दौड़ में शामिल थे। फिलहाल यह पद फिलीपींस के सुप्रीम ऑडिट इंस्टीट्यूशन के पास है।

June 5, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *