MP Current Affair 5th June 2019

उपभोक्ताओं को समर्पित मध्यक्षेत्र विद्युत कंपनी का नया वेब पोर्टल जारी

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी भोपाल का वेब पोर्टल portal.mpcz.in का नया संस्करण तथा ‘उपाय’ एप का अपग्रेडेड वर्जन जारी किया गया। ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने बताया कन्ज्यूमर फ्रेंडली पोर्टल में बिल भुगतान, शिकायत दर्ज करने के लिए 1912, ऑनलाइन सेवाएँ जैसे निम्न दाब एवं उच्च दाब के नये विद्युत कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन के साथ कंपनी की विभिन्न योजनाओं एवं नवीनतम सूचनाओं आदि की जानकारी दी गई है। अपग्रेडेड ‘उपाय’ एप से ऑनलाइन बिल भुगतान, पेमेन्ट हिस्ट्री, एफ.ओ.सी.(विद्युत अवरोध की शिकायत) बिलिंग एवं डीटीआर संबंधी शिकायतें दर्ज करने के साथ उनका स्टेटस भी देखा जा सकता है।

रतलाम के राजआर्यन मलेशिया यूथ यूनाईटेड नेशन में चयनित

रतलाम के राजआर्यन श्रीवास्तव का चयन एशिया यूथ यूनाइटेड नेशन के लिए हुआ है। यह एक वार्षिक कांफ्रेंस है जिसमें दुनियाभर के युवा अपने देश के प्रतिनिधि व राजनेताओं का रोल अदा करते हैं। इस कांफ्रेंस में दुनियाभर के 2500 युवा शामिल होंगे। यह कांफ्रेंस मलेशिया में 25 से 28 अगस्त तक आयोजित होगी।

नामदेव दास त्यागी ऊर्फ कम्प्यूटर बाबा द्वारा नदी न्यास के अध्यक्ष

श्री नामदेव दास त्यागी ऊर्फ कम्प्यूटर बाबा ने मंत्रालय में नर्मदा, क्षिप्रा एवं मन्‍दाकिनी नदी न्यास के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया। यह न्यास नर्मदा, मन्दाकिनी एवं क्षिप्रा नदियों के संरक्षण का कार्य करेगा। न्यास जन-मानस की आध्यात्मिक, सांस्कृतिक, सामाजिक, आर्थिक एवं पर्यावरणीय आकांक्षाओं को समुन्नत करने के साथ ही नदियों के पारिस्थितिकी तंत्र को सुरक्षित एवं संरक्षित करेगा। जन-मानस को नदियों के हित में कार्य आरंभ करने के लिये प्रेरित करेगा।

दिल्ली में “मध्यप्रदेश का चुनावी इतिहास” पुस्तक का विमोचन

भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त श्री सुनील अरोरा़, चुनाव आयुक्त श्री अशोक लवासा एवं श्री सुशील चंद्रा तथा सीनियर डिप्टी कमिश्नर उमेश सिन्हा, डिप्टी कमिश्नर सुदीप जैन एवं संदीप सक्सेना ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश द्वारा लिखित पुस्तक ‘मध्यप्रदेश का चुनावी इतिहास’ पुस्तक का विमोचन दिल्ली में  किया। इस पुस्तक में प्रदेश में विधानसभा के प्रथम चुनाव से लेकर वर्ष 2018 तक के विधानसभा चुनाव तथा प्रथम लोकसभा निर्वाचन से लेकर हाल ही में संपन्न वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव की जानकारी के पूरे आंकड़े, विश्लेषण, तालिका सहित दिये गये हैं। इसके अतिरिक्त, राज्यसभा चुनाव, मध्यप्रदेश का चुनाव प्रबंधन, चुनाव में महिलाओं की हिस्सेदारी की जानकारी भी इस पुस्तक में दी गयी है।

कैबिनेट ने 27 फीसदी ओबीसी आरक्षण को दी मंजूरी

मध्य प्रदेश सरकार ने लोकसेवा में ओबीसी आरक्षण को मौजूदा 14 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी करने के प्रस्ताव को स्‍वीकृति दे दी। मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह अहम प्रस्ताव पारित किया गया। कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद प्रस्ताव को विधानसभा के मानसून सत्र में पटल पर रखा जाएगा।

June 5, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *