Current Affair 5th July 2019

राहुल का कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा

राहुल गांधी ने औपचारिक रूप से कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद से त्‍याग पत्र दे दिया है। राहुल गांधी ने कहा है कि वे लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के लिए जिम्‍मेदार है और कहा कि भविष्‍य में कांग्रेस की मजबूती के लिए जवाबदेही अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण है, इसीलिए वे त्‍याग पत्र दे रहे हैं।

अहमदाबाद, लखनऊ और मंगलुरू हवाई अड्डों को लीज पर देने के प्रस्ताव को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के तीन हवाई अड्डों अहमदाबाद, लखनऊ और मंगलुरू को लीज पर देने के प्रस्ताव को स्‍वीकृति प्रदान कर दी है। सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत मैसर्स अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने बोली दस्तावेजों के नियमों और शर्तों के अनुसार इन हवाई अड्डों के संचालन, प्रबंधन और विकास के लिए 50 साल की लीज अवधि के लिए सबसे अधिक बोली लगाई।

विश्वप्रसिद्ध जगन्नाथ रथ यात्रा का शुभारंभ

ओडिशा के पुरी में से विश्वप्रसिद्ध जगन्नाथ रथ यात्रा का शुभारंभ हो गया है। रथ यात्रा के समय तीन विशाल रथ तैयार किए जाते हैं, सबसे पहले रथ पर बलभद्र, दूसरे पर बहन सुभद्रा तथा पि‍छले रथ पर भगवान जगन्नाथ सवार होते हैं। पुरी मंदिर से भगवान जगन्नाथ अपने भाई-बहन के साथ निकलकर गुंडिचा मंदिर जाते हैं। गुंडीचा मंदिर में एक सप्ताह तक विश्राम करने के बाद वे तीनों वापस पुरी के मंदिर में लौटते हैं। जब रथ पुरी मंदिर की ओर लौटता है तो उसे उल्टी रथ-यात्रा कहा जाता है। जगन्नाथ मंदिर से गुंडिचा मंदिर और फिर जगन्नाथ मंदिर की यह यात्रा नौ दिनों तक चलती है। इस यात्रा को गुंडीचा महोत्सव भी कहा जाता है।

लोकसभा में पास हुआ आधार एवं अन्य कानून संशोधन विधेयक

लोकसभा में आधार एवं अन्य कानून संशोधन विधेयक 2019 चर्चा  के बाद पारित हो गया है। आधार एवं अन्य कानून संशोधन विधेयक 2019 के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को तब तक आधार नंबर को पहचान के रूप में देने के लिये बाध्य नहीं किया जा सकता जब तक कानून के तहत यह जरूरी न हो। आधार का सत्यापन ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन भी कराया जा सकेगा। 18 साल से ऊपर की आयु होने पर बच्चों को अपना आधार रद्द करने के निर्णय का आधिकार होगा। आधार कानून का उल्लंघन करने वाली संस्थाओं के ऊपर 1 करोड का भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। किसी भी व्यक्ति के आधार से संबंधित जानकारी मांगने का अधिकार उच्च न्यायालय से नीचे की अदालत को नहीं होगा। UIDAI फंड बनाया जाये जिससे खर्चों को उसी मद से लिया जा सके। कोई भी व्यक्ति आधार कानून के उल्लंघन की अदालत में  अपील कर सकेगा।

ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग में भारत 86वें पायदान पर

हेनले पासपोर्ट इंडेक्‍स-2019 की ताकतवर पासपोर्ट ताजा रैंकिंग में दो एशियाई देशों जापान और सिंगापुर ने संयुक्तरूप से पहला स्थान हासिल किया है। भारत इस सूची में 86वें स्थान पर है। जिस देश के पासपोर्ट के जरिए बगैर वीजा या वीजा ऑन अराइवल सबसे अधिक देशों में आने-जाने की छूट होती है, वह सबसे अधिक ताकतवर पासपोर्ट माना जाता है। रैंकिंग के अनुसार जापान और सिंगापुर के पासपोर्ट से 189 देश आने की अनुमति देते हैं। भारत के पासपोर्ट से 58 देशों में बगैर वीजा आनेजाने की अनुमति है। 199 देशों की इस पासपोर्ट रैंकिंग में सबसे नीचे अफगानिस्तान है।

मनोज कुमार नाम्बियार एमएफआईएन के चेयरमैन नियुक्‍त

आरोहन फाइनेंशियल सर्विसेज के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार नाम्बियार को माइक्रोफाइनेन्स इंस्टीट्यूशन्स नेटवर्क (एमएफआईएन) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। भारत के सूक्ष्म ऋण उद्योग के स्व-नियमन संगठन (एसआरओ) एवं उद्योग संघ ने बताया कि स्वतंत्र माइक्रोफिन के विनीत छत्री वाइस-चेयरमैन होंगे।

अमेरिका ने बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) को वैश्विक आतंकी संगठन घोषित किया

अमेरिका ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ लड़ रहे अलगाववादी संगठन ‘बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी’ (बीएलए) को आतंकवादी समूह घोषित किया है। पाकिस्तान ने 2006 में इस संगठन पर पाबंदी लगाई थी।

उद्योगपति बीके बिड़ला का निधन

सेंचुरी टैक्सटाइल्स एंड इंडस्ट्रीज के चेयरमैन बसंत कुमार बिड़ला का 98 वर्ष की आयु  में लंबी बीमारी के बाद मुंबई स्थित आवास पर निधन हो गया। बिड़ला प्रसिद्ध उद्योगपति घनश्यामदास बिड़ला के पुत्र और आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन मंगलम बिड़ला के दादा थे। बिड़ला परिवार मूल रूप से झुंझुनूं जिले के पिलानी का रहने वाला है। बीके बिड़ला ने 15 वर्ष की आयु में केसोराम इंडस्ट्रीज के चेयरमैन के रूप में कॅरियर की शुरुआत की थी। उन्होंने बिट्स (पिलानी), बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ लिबरल आ‌र्ट्स एंड मैनेजमेंट साइंस, बीके बिड़ला सेंटर फॉर एजुकेशन (पुणे) बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (दिल्ली) तथा अशोक हॉल ग‌र्ल्स हाई स्कूल (कोलकाता) समेत दो दर्जन से अधिक प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान भी स्थापित किए।

पाकिस्तान ने जीता आईबीएसएफ स्नूकर वर्ल्ड कप

दोहा में IBSF स्नूकर विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को  1-3 से हराकर ख़िताब जीत लिया। पंकज आडवाणी और लक्ष्मण रावत ने विश्व कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया। पाकिस्‍तान का प्रतिनिधि‍त्‍व असजाद इकबाल और मुहम्‍मद बिलाल ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *