MP Current Affair 5th July 2019

शिक्षिका ललिता सिसौदिया इंस्पायरिंग क्लाइमेट एजुकेटर अवॉर्ड से सम्मानित

अहमदाबाद की कर्णावती यूनिवर्सिटी में आयोजित नेशनल ग्रीन मेंटर्स कॉन्फ्रेंस में शिक्षिका ललिता सिसौदिया को इंस्पायरिंग क्लाइमेट एजुकेटर अवॉर्ड 2019 से सम्मानित किया गया। शिक्षिका सिसौदिया गरनई स्कूल में पदस्थ हैं। उन्होंने अपने स्वयं के खर्च से स्कूल को पर्यावरण व शैक्षणिक गतिविधियों के रूप में संवारा हैं।

सीएम हेल्प लाइन की शिकायतें हल करने में सिंगरौली टॉप पर

लोकसेवा प्रबंधन विभाग ने सीएम हेल्प लाइन और लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत लोगों से मिलने वाली शिकायतों को हल करने में बेहतर और सबसे ज्यादा खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों की रैंकिंग जारी की। 2 जुलाई को जारी टॉप 5 जिलों की सूची में सिंगरौली 72.24 प्रतिशत अंक लेकर पहले स्थान पर रहा। दूसरे नंबर पर रहे हरदा को 71.4 प्रतिशत अंक मिले। तीसरे नंबर पर रतलाम को 71.13 फीसदी अंक मिले। चौथे स्‍थान पर अलीराजपुर ने 70.53 प्रतिशत अंक पाए। 5वीं पायदान पर रहे होशंगाबाद को प्रदर्शन के आधार पर रैंकिंग में 70.52 प्रतिशत अंक मिले। खराब प्रदर्शन करने वाले जिले सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों की सूची में श्योपुर नीचे से पहली पायदान पर है। सीधी दूसरे नंबर पर है। ये दोनों जिले सी ग्रेड मिला है। वहीं बडवानी, आगर मालवा और रीवा, तीसरे, चौथे व 5वें नंबर पर रहे। इन तीनों को बी ग्रेड में शामिल किया है।

सीएम ने शुरू किया ‘संजय गांधी पर्यावरण मिशन’

मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ स्व. संजय गांधी के नाम पर पहली स्कीम शुरू करने जा रहे हैं। इसका नाम ‘संजय गांधी पर्यावरण मिशन’ दिया गया है। इस मिशन के तहत हर साल पांच करोड़ पौधे लगाए जाएंगे, जिसमें प्रत्येक विभाग सहयोग देंगे। राज्य सरकार मिशन के नाम पर अलग से कोई बजट नहीं रखेगी, लेकिन विभाग अपने बजट से ग्रीन प्लांटेशन के नाम पर कुछ राशि का प्रावधान करेंगे, जिससे मिशन का काम होता रहे।

राजा मानसिंह तोमर म्यूजिक एंड आर्ट यूनिवर्सिटी को यूजीसी से मिली 12वीं की मान्यता

राजा मानसिंह तोमर म्यूजिक एंड आर्ट यूनिवर्सिटी को यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) के द्वारा 12वीं की मान्यता दी गई है। इससे यूनिवर्सिटी को यूजीसी द्वारा विभिन्न शैक्षणिक कार्यों के लिए अनुदान एवं सहयोग प्राप्त होगा। साथ ही यूनिवर्सिटी में हो रहे शोध कार्य अकादमिक गतिविधियों में लाभ मिलेगा। इसके अलावा यूनिवर्सिटी में विकास कार्य और छात्र-छात्राओं की सुविधाओं के लिए यूजीसी की ओर से अनुदान भी मिल सकेगा।

July 5, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *