Current Affair 5th January 2019

विजय माल्‍या भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित

कई बैंको से करीब 9000 करोड़ रुपए का कर्ज चुकाए बिना भारत के भागे शराब का‍रोबारी विजय माल्‍या को स्‍पेशल प्रिवेन्‍शन ऑफ मनी लॉन्‍ड्रिंग ऐक्‍ट कोर्ट ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया है। भगोड़ा आर्थिक अपराधी अधिनियम के तहत विजय माल्‍या का नाम देश के पहले भगोड़े आर्थिक अपराघी के रूप में दर्ज हो गया है। विजय माल्‍या को आर्थिक भगोड़ा घोषित किए जाने के बाद अब सरकार को उसकी संपत्तियों को जब्‍त करने का अधिकार मिल सकेगा। विजय माल्‍या की संपत्ति जब्‍ती को लेकर पीएमएलए कोर्ट में 5 फरवरी को सुनवाई होगी।

राष्‍ट्रीय हरित अधिेकरण ने मेघालय सरकार पर लगाया 100 करोड़ का जुर्माना

हाल ही में राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) ने मेघालय स‍रकार पर अवैध कोयला खनन को रोकने में असफल रहने पर 100 करोड़ का जुर्माना लगाया है जो सरकार का दो माह की अवधी में केन्‍द्रीय प्रदूषण बोर्ड में जमा करने होंगे।

ओडिशा के बारीपदा में विकास कार्यों का उद्घाटन

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के बारीपदा का दौरा किया और प्राचीन किले हरिपुरगढ़ में रसिका रे मंदिर के संरक्षण और एवं उत्‍कीर्ण कार्य का शुभांरभ करने के लिए एक डिजिटल पट्टिका का अनावरण किया। प्रधानमंत्री ने तीन राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं  की भी आधारशिला रखी। उन्‍होंने आईओसीएल की पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी के बालासोर-हल्दिया-दुर्गापुर खंड को राष्‍ट्र को समर्पित किया और बालासोर में बहु आयामी लॉजिस्टिक पार्क और छह पासपोर्ट सेवा केंद्रों का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने टाटानगर से बादामपहाड़ तक दूसरी पैसेंजर ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि आज कुल 4000 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं को आधारशिला रखी गई और इनका उद्घाटन किया गया।

झारखंड के पलामू में विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उत्‍तरी कोयल (मंडल बांध) परियोजना का पुनरोद्धार, कन्‍हर सोन पाइपलाईन सिंचाई योजना, विभिन्‍न सिंचाई प्रणालियों और इनसे जुड़ी आपूर्ति लाइनों के सुदृढ़ीकरण के लिए आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये परियोजनाऍं कुल 3500 करोड़ रुपये की हैं।

फार्च्‍यून की रैंकिंग में इफको देश में टॉपर

सहकारिता क्षेत्र की कम्‍पनी इफको देश में उर्वरक और कृषि रसायन क्षेत्र की टॉप कंपनी बन गई है। फार्च्‍यून मैगजीन की रैंकिंग में इफको ने 500 फार्च्‍यून कंपनियों में भारत में पहला अैर विश्‍व में 68वां स्‍थान बनाया है।

इंडिया फार्मा 2019 और इंडिया मेडिकल डिवाइस 2019  का आयोजन बेंगलूरू में

इंडिया फार्मा 2019 और इंडिया मे‍डिकल डिवाइस 2019 का आयोजन 18-19 फरवरी 2019 को बेंगलूरू में होने जा रहा है। इंडिया फार्मा 2019 का विषय ‘गुणवत्‍तापूर्ण किफायती स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं मे समर्थ बनाना’ और इंडिया मे‍डिकल डिवाइस 2019 का विषय ‘मेड-टेक इंडिया: आयुष्‍मान भारत के लिए तैयारी’ है।

8वीं अंतर्राष्‍ट्रीय मैराथन की मेजबानी वडोदरा को

वडोदरा 8वीं अंतर्राष्‍ट्रीय मैराथन की मेजबानी के लिये तैयार है जिसका आयोजन चार वर्गों में किया जायेगा। मुख्‍यमंत्री विजय रूपानी मैराथन को हरी झंडी देंगे यह मैराथन 42 किमी, 21 किमी, 10 किमी, 5 किमी वर्ग में करायी जायेगी। अन्‍य वर्गों में ‘दिव्‍यांग पैरालंपिक रन’, ‘स्‍वच्‍छता रन’ ‘प्‍लेज रन’ और ‘जवान रन’ भी आयोजित की जायेगी।

ऋषभ पंत ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

ऑस्‍ट्रेलिया के सिडनी के चौथे टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन 159 रन की पारी खेलने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैण्‍ड में टेस्‍ट शतक लगाने वाले पहले विकेटकीपर बल्‍लेबाज बन गये हैं। वे विदेशी खिलाड़ी के तौर पर ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैण्‍ड में शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे विकेटकीपर हैं।

एएफसी एशियन कप का 17वां सीजन शुरू

एएफसी एशियन कप का 17वे सीजन का आयोजन अबु धाबी में होने जा रहा है। भारतीय टीम ने 63 साल के इतिहास में चौथी बार क्‍वालीफाई किया है। भारत का पहला मैच रविवार को थाइलैंड के खिलाफ होगा।

टूर्नामेंट में पहली बार 24 टीमें हिस्‍सा लेंगी अब तक 16 टीमें खेलती थीं।

पहली बार वीडियो असिस्‍टेंट रेफरी (वीएआर) का इस्‍तेमाल किया जायेगा।

टूर्नामेंट में पहली बार तीसरे स्‍थान के लिये मुकाबला नहीं होगा।

टूर्नामेंट में पहली बार मैच के एक्‍स्‍ट्रा टाइम में चौथा सबस्टिट्यूट ले सकेंगे।

टूर्नामेंट में पहली बार यमन, फिलिपींस, किर्गिस्‍तान ने क्‍वालीफाई किया है।

बेंगलूरू ने जीती प्रो कबड्डी लीग

बेंगलूरू बुल्‍स प्रो कबड्डी लीग के फाइनल में गुजरात सुपरजॉएंट्स को 38-33 से हराकर इस बार का चैम्पियन बन गया है। बेंगलूरू बुल्‍स ने पहली बार यह खिताब जीता। इस जीत से बेंगलूरू को 3 करोड़ की राशि व गुजरात का 80 लाख रुपये की राशि मिली। पवन कुमार सहरावत फाइनल मैच में स्‍टार रहे जिन्‍होंने 22 रेड अंक हासिल किये।

January 7, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *