MP Current Affair 5th January 2019

भोपाल को मिली हैदराबाद हवाई सौगात

मुख्‍यमंत्री श्री कमलनाथ ने राजा भोज हवाई अड्डे से इंडिगो एयरलाइन्‍स की भोपाल-हैदराबाद सीधी हवाई सेवा का शुभारंभ किया।

2 लाख तक के ऋण माफ

मुख्‍यमंत्री ऋण माफी योजना में किसानों के 31 मार्च 2018 तक 2 लाख रुपये तक के ऋण माफ होंगे और 12 दिसम्‍बर 2018 तक ऋण चुकाने वाले किसान लाभान्वित होंगे। योजना मे सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और राष्‍ट्रीयकृत बैंक से फसल ऋण प्राप्‍त करने वाले किसानों को अधिकतम 2 लाख की सीमा तक पात्रतानुसार लाभ देने का निर्णय लिया है। किसानों को 22 फरवरी 2019 से उत्‍साह पूर्वक कार्यक्रम कर ऋणमुक्ति प्रमाण-पत्र और किसान सम्‍मान पत्र दिये जायेंगे।

कन्‍या विवाह की राशि हुई 51000

मंत्री-परिषद ने मुख्‍यमंत्री कन्‍या विवाह / निकाह योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि को 28000 से बढ़ाकर 51000 रुपये  करने का फैसला लिया। इस राशि में से सामूहिक विवाह कार्यक्रम के आयोजन के लिए अधिकृत निकायों को 3 हजार रुपये प्रति कन्‍या के मान से और शेष राशि 48000 कन्‍या के बचत बैंक खाते में जमा करवाई जायेगी। आदिवासी अंचलों में जनजातियों में प्रचलित विवाह प्रथा के तहत होने वाले एकल या सामूहिक विवाह को भी कन्या विवाह सहायता की राशि दी जाएगी।

ग्‍वालियर मेले में यानों पर जीवन काल कर में 50 प्रतिशत छूट

मंत्री-परिषद ने ग्वालियर व्यापार मेला वर्ष 2018-19 में मध्यप्रदेश में पंजीकृत गैर परिवहन यानों तथा छोटे परिवहन यानों को, मेला अवधि के दौरान विक्रय पर जीवन       काल कर में 50 प्रतिशत की छूट सशर्त देने का निर्णय लिया।

7वें अंतर्राष्‍ट्रीय योग महोत्‍सव का इंदौर में शुभारंभ

राज्यपाल श्रीमती पटेल आज इंदौर में 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव के शुभारंभ समारोह को संबोधन किया। राज्यपाल ने डाक विभाग द्वारा प्रकाशित विशेष आवरण और डॉ. ओमनंद गुरुजी द्वारा लिखित पुस्तिका ‘योग द अल्टीमेट साइंस” तथा स्कूल ऑफ कॉमर्स की पुस्तिका ”दिशा” का विमोचन किया।

 

 

भोपाल में राज्‍य-स्‍तरीय कब-बुलबुल उत्‍सव का आयोजन

भारत स्‍काउट गाइड मध्‍यप्रदेश के राज्‍य प्रशिक्षण केन्‍द्र, गॉंधी नगर, भोपाल में राज्‍य-स्‍तरीय कब-बुलबुल उत्‍सव का उद्घाटन समारोह सम्‍पन्‍न हुआ जिसके मुख्‍य अतिथि विधि-विधायी, विमानन एवं जनसम्‍पर्क मंत्री श्री पी. सी. शर्मा थे।

पुरानी जेल परिसर और भेल दशहरा मैदान अस्‍थाई जेल घोषित

विधानसभा सत्र के दौरान पुरानी जेल परिसर और भेल दशहरा मैदान, भोपाल को राज्य    शासन द्वारा अस्थाई जेल घोषित किया गया है। जेल प्रिजन्स एक्ट के तहत प्रदत्त      शक्तियों का प्रयोग करते हुए राज्य शासन ने 7 से 11 जनवरी, 2019 तक की अवधि में इन स्थानों को अस्थाई जेल बनाया है।

म.प्र. 14000 मेगावॉट से ऊपर बिजली की आपूर्ति करने वाले राज्‍यों में शामिल

बिजली सेक्टर के लिए आज बड़े गौरव की बात है क्योंकि इतिहास में पहली बार बिजली की एक दिन की अधिकतम माँग 14,050 मेगावॉट के ऊपर पहुँच गई है। बेहतर प्रबंधन और बिजली सेक्टर के सुदृढ़ नेटवर्क के कारण इस बिजली की माँग की पूर्ति सफलता से की गई। आज से  देश में बिजली की माँग 14 हजार मेगावॉट के ऊपर की माँग की सफलता से पूर्ति करने वाले राज्यों में हमारा मध्यप्रदेश भी शामिल हो गया है।

January 7, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *