Current Affair 5th February 2019

‘’भारत को जानो कार्यक्रम’’ के 53वें संस्‍करण का आयोजन

‘’भारत को जानो कार्यक्रम’’ के 53वें संस्‍करण का आयोजन किया जा रहा है। युवा प्रवासी भारतीयों के लिए भारत को जानो कार्यक्रम के 53वें संस्‍करण में 40 युवा (24 युवती और 16 युवा) फिजी, गुयाना, मॉरीशस, पुर्तगाल, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, सूरीनाम तथा त्रिनिदाद और टोबैगो के हैं। महाराष्‍ट्र तथा दमन और दीव इस संस्‍करण के सहयोगी राज्‍य हैं। विदेश मंत्रालय इस कार्यक्रम का आयोजन करता है। इसका उद्देश्‍य 18-30 वर्ष की आयु समूह के प्रवासी युवा भारतीयों को देश के विकास और उपलब्धियों से अवगत कराना और उन्‍हें अपने पूर्वजों की धरती के निकट लाना है। यह कार्यक्रम भारतीय मूल के विद्यार्थियों तथा पेशेवर युवाओं को भारत भ्रमण, विचार, आकांक्षाओं और अनुभवों को  साझा करने तथा समकालीन भारत के साथ निकटता के लिए विशिष्‍ट मंच प्रदान करता है।

शहरी समृद्धि उत्‍सव का शुभारंभ

देश में शहरी समृद्धि उत्‍सव का आयोजन किया जा रहा है। यह उत्‍सव आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की एक पहल है जिसका उद्देश्‍य दीनदयाल अंत्योदय मिशन-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के लाभ सबसे कमजोर वर्गों तक पहुंचाना है। शहरी समृद्धि उत्सव के माध्यम से शहरों के स्व सहायता समूहों के सदस्यों को राष्ट्रीय स्तर की सरकारी योजनाओं अर्थात स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना तथा राष्ट्रीय पोषण मिशन से जोड़ा जा रहा है। शहरी समृद्धि उत्सव का मुख्य आर्कषण नई दिल्ली में आयोजित किया जाने वाला नेशनल एक्जीबिशन कम सेल ऑफ एसएचजी प्रोडक्ट्स एंड नेशनल स्ट्रीट फूड फेस्टिवल है। इसके तहत मध्य दिल्ली में 23 राज्यों के 200 स्व सहायता समूहों द्वारा निर्मित हथकरघा, हस्तशिल्प, स्नैक्स और अन्य स्थानीय उत्पादों वाले 100 से ज्यादा मंडप लगाये जा रहे हैं। 20 से ज्यादा राज्यों के स्ट्रीट फूड वेंडर्स के 40 मंडपों में स्थानीय व्यंजन प्रदर्शित किये जाएंगे।

राष्‍ट्रपति भवन में विशेष अलंकरण समारोह में प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कार 2017 का वितरण होगा

राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद राष्‍ट्रपति भवन में विशेष अलंकरण समारोह में प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कार 2017 प्रदान करेंगे। संगीत के क्षेत्र में 11 कलाकार, नृत्‍य के क्षेत्र में 9 कलाकार, थिएटर (नाट्य कला) के क्षेत्र में 9 कलाकार एवं पारंपरिक / लोक / जनजातीय संगीत / नृत्‍य थिएटर तथा कठपुतली कला के क्षेत्र में 10 कलाकार अकादमी पुरस्‍कार 2017 के लिए चुने गये हैं। विजय वर्मा तथा संध्‍यापुरेचा कला के क्षेत्र में समग्र योगदान/ छात्रवृत्ति के क्षेत्र में अकादमी परस्कार 2017 के लिए चुने गये हैं। अकादमी पुरस्‍कार 1952 से दिये जा रहे हैं। यह सम्‍मान न केवल उत्‍कृष्‍टता और उपलब्धि के उच्‍च मानकों के संकेतक हैं बल्कि व्‍यक्तिगत कार्य / योगदान को मान्‍यता देते हैं। अकादमी पुरस्‍कार में तामपत्र तथा अंगवस्‍त्रम के अतिरिक्‍त एक लाख रूपये दिये जाते हैं।

डॉ. सोनल मानसिंह ने संकल्‍प से सिद्धि विषय पर की नृत्‍य प्रस्‍तुति

राज्य सभा सचिवालय द्वारा आयोजित एक समारोह में राज्य सभा की नामांकित सदस्या डॉ. सोनल मानसिंह ने संसद भवन ग्रंथालय स्थित बालयोगी सभागार में “संकल्प से सिद्धि” थीम पर नृत्य प्रस्तुत किया। डॉ. सोनल मानसिंह को जुलाई 2018 में संस्कृति और कला क्षेत्र में योगदान के लिए राज्य सभा में नामांकित किया गया।

एनएफडीसी मिनी रत्‍न श्रेणी में विजेता घोषित

एमएसएमई मंत्रालय द्वारा भारतीय राष्‍ट्रीय फिल्‍म विकास निगम (एनएफडीसी) को मिनीरत्‍न श्रेणी (श्रेणी।।) के अंतर्गत विजेता चुना गया है। यह मंत्रालय के अनुसूचित जाति/ जनजाति उद्यमियों के प्रोत्‍साहन की दिशा में उदहारणीय कार्य को मान्‍यता देने में सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के चयन के प्रयास के रूप में किया गया है। इसके लिए प्रदर्शन मानक अनुसूचित जाति/ जनजाति  उद्यमियों की प्राप्ति, अनुसूचित जाति/ जनजाति के लिए वेंडर विकास कार्यक्रमों की संख्‍या तथा सम्‍बंध पोर्टल पर अपलोड किये गये डाटा के अनुसार लाभान्वित अनुसूचित जाति/ जनजाति उद्यमियों की संख्‍या है।

डब्ल्यू एलपीजीए 2019 एशिया एलपीजी समिट का उद्घाटन

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने नई दिल्ली में डब्ल्यू एलपीजीए 2019 एशिया एलपीजी समिट का उद्घाटन किया। श्री प्रधान ने उद्घाटन करते हुए कहा कि मजबूत अर्थव्यवस्था और सहयोगपूर्ण नीतिगत वातावरण के साथ हमारी सरकार समावेशी, संपूर्ण और सतत उच्च आर्थिक वृद्धि के प्रति संकल्पबद्ध है। एक कल्याणकारी राष्ट्र होने के नाते हम कतार में खडे अंतिम व्यक्ति के जीवन की मूलभूत आवश्यकताएं पूरी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

पी.वी. भारती बनीं कॉरपोरेशन बैंक की सीईओ

पी.वी. भारती को कॉरपोरेशन बैंक की सीईओ नियुक्‍त किया गया है। भारती केनरा बैंक में कार्यकारी निदेशक के पद पर कार्यरत र्थी। वह बैंक में यह पद संभालने वाली पहली महिला हैं।

जुआन गोइदो वेनेज़ुएला के अंतरिम राष्ट्रपति

फ्रांस, जर्मनी और स्पेन समेत यूरोपीय संघ के करीब 16 देशों ने विपक्षी नेता जुआन गोइदो को देश के अंतरिम राष्ट्रपति के तौर पर आधिकारिक मान्यता दे दी है। अमेरिका ने यूरोपीय देशों के इस कदम का स्वागत किया|

भारत की दिव्‍या देशमुख ने जीता इंटरनेशनल ग्रैंड मास्‍टर खिताब

भारत की दिव्‍या देशमुख ने इंटरनेशनल वुमेंस ग्रैंड मास्‍टर चेस टूर्नामेंट जीत लिया है। दिव्‍या देशमुख की उम्र 13 वर्ष है। चेन्‍नई में खेले गए टूर्नामेंट के अंतिम राउंड से पहले वे दसरे नंबर पर थी। अंतिम राउंड में चंद्रेयी हाजरा को मात देकर 8 अंको के साथ पहले स्‍थान पर रहीं। दिव्‍या को प्राइज मनी के रूप में 1.5 लाख की प्राइज मनी मिली। यूक्रेन की ओसमक लुलिजा दूसरे और भारत की मिचेल कैथेरीना तीसरे स्‍थान पर रहीं।

वर्ल्‍ड स्‍कीइंग चैंपियनशिप शुरू

45वीं एफआईएस अल्पाइन वर्ल्ड स्कीइंग चैंपियनशिप का आयोजन स्वीडन की एरे सिटी में हो रहा है। ये दुनिया की सबसे बड़ी स्कीइंग चैंपियनशिप है। स्वीडन में तीसरी बार चैंपियनशिप हो रही है। इससे पहले 1954 और 2007 में स्वीडन में चैंपियनशिप हो चुकी है। इस बार 76 देशों के स्कीयर हिस्सा ले रहे हैं। 13 दिन चलने वाली चैंपियनशिप में 6 कैटेगरी के 11 इवेंट होने हैं। 17 फरवरी को चैंपियनशिप खत्म होगी।

February 6, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *