Current Affair 5th August 2019

अमेरिका ने चीनी उत्पादों पर लगाया 10 फीसदी आयात शुल्क

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अगले महीने से 300 अरब डॉलर के चीनी आयातों पर 10 फीसदी शुल्क लगाने का ऐलान किया है। अमेरिका एक सितंबर से 10 फीसदी अतिरिक्त शुल्क लगाना शुरू करेगा।

अमेरिकी फेडरल बैंक ने ब्याज दरों में कटौती की

अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक ने 2008 के बाद पहली बार कर्ज की दर में कटौती की है। इस कटौती के बाद अब अमेरिका में ब्याज दर 2% से 2.25 % के बीच रहेंगे। फेड के 8 सदस्यों ने इस कटौती के लिए वोट किया जबकि 2 सदस्यों ने कटौती ना करने के लिए वोट किया। बैंक के अध्यक्ष ज़ीरोम पावेल ने वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर चिंता जताते हुए आगे भी दरों में कटौती के संकेत दिए हैं।

जुलाई में जीएसटी संग्रह में 5.8% की वृद्धि

जुलाई में जीएसटी का कलेक्शन 1.02 लाख करोड़ रुपये रहा है। यह पिछले जुलाई के 96,483 करोड़ रुपये के जीएसटी संग्रह से 5.8 प्रतिशत अधिक है। जुलाई 2019 में केंद्रीय जीएसटी संग्रह 17,912 करोड़ रुपये, राज्य जीएसटी 25,008 करोड़ रुपये और एकीकृत जीएसटी 50,612 करोड़ रुपये रहा। अप्रैल से जुलाई में सकल जीएसटी संग्रह 4,16,176 करोड़ रुपये रहा। यह पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 3,89,568 करोड़ रुपये था।

भारतीय विमानपत्तन आर्थिक विनियामक प्राधिकरण संशोधन विधेयक को संसद की मंजूरी

2 अगस्‍त का संसद ने भारतीय विमानपत्तन आर्थिक विनियामक प्राधिकरण संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी जिसमें ऐसे हवाई अड्डों को ‘‘प्रमुख हवाई अड्डे’’ का दर्जा देने का प्रावधान है। जहां एक साल के भीतर 35 लाख से अधिक यात्री आवागमन करते हैं। मूल परिभाषा के अनुसार, एक साल में 15 लाख यात्रियों के आने पर किसी विमान पत्तन को ‘‘प्रमुख हवाई अड्डा’’ माना जाता है। इस विधेयक के कानून बनने के बाद भारतीय विमान पत्तन आर्थिक विनियामक प्राधिकरण निर्धारित नये हवाई अड्डों के लिए पूर्व निर्धारित शुल्क पर निविदाएं निकाल सकेंगे।  नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह  पुरी ने कहा कि इसकी परिभाषा का विस्तार होने से देश के 16 हवाई अड्डे प्रमुख हवाई अड्डों का दर्जा पायेंगे।

रिजर्व बैंक ने पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा पर 50-50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक ने सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और बैंक ऑफ बड़ौदा (बॉब) पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। बैंकों पर जुर्माना सूचनाएं प्रदान करने में अनियमितता बरतने की वजह से लगाया है।

खेल मंत्रालय ने फिटनेस असेसमेंट के लिए बनाया मोबाईल एप

खेल मंत्रालय ने एक मोबाइल एप बनाया है जिसके द्वारा स्कूली बच्चे अपनी फिटनेस का ध्यान रख सकेंगे। यह अपनी तरह का पहला एप है, जो खेलों और फिटनेस के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए बना है। इससे भारत में स्कूल जाने वाले पांच साल और उससे अधिक उम्र के सभी बच्चों का बेसिक फिटनेस लेवल चेक किया जा सकता है। खेल प्राधिकरण ने 7 फिटनेस पैरामीटर्स तैयार किए है, जिनमें 1-बीएमआई, 2-स्पीड, 3-एंड्यूरेंस, 4-फ्लेक्सिबिलिटी, 5-कोरडिनेशन, 6-बैलेंस और 7-स्ट्रेंथ शामिल है। स्कूलों में बच्चों के लिए फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर द्वारा इन पैरामीर्टस को लागू करना अनिवार्य है, अगर कोई बच्चा फिट नही है, तो उसे फिट बनाने की पूरी जिम्मेदारी संबधित फिजिकल टीचर/ इंस्ट्रक्टर के साथ साथ बच्चों के माता-पिता की भी है। इस एप में बच्चों के माता-पिता/ अभिभावक को शामिल किया गया है।

साउथ अमेरिकी फुटबॉल परिसंघ ने मेसी पर 3 महिने का प्रतिबंध लगाया

साउथ अमेरिकी फुटबॉल परिसंघ ने अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी  पर 3 महिने का प्रतिबंध लगाया है। संस्था ने इसके अलावा 50 हजार डालर का जुर्माना भी लगाया गया है। दक्षिण अमेरिका की फुटबॉल संचालन संस्था को बेईमान बताने वाले बयान के कारण मेसी पर प्रतिबंध लगाया है। मेसी के पास साउथ अमेरिकी फुटबॉल परिसंघ के इस फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए 7 दिनों का समय है। इस बैन के कारण मेसी देश के लिए चिली, मैक्सिको और जर्मनी के खिलाफ होने वाले दोस्ताना मुकाबलों में नही खेल पाएंगे। मेसी को कोपा अमेरिका के तीसरे स्थान के लिए चिली के खिलाफ खेले मैच के दौरान रेड कार्ड मिला था। मैच के बाद मेसी ने कहा था कि टूर्नामेंट में भ्रष्टाचार व्याप्त था और इसमें ब्राजील को जिताने के लिए पूरी तैयारियां की गई थी। मेसी ने बाद में दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल परिसंघ से माफी मांगी थी।

भाजपा सांसदों के अभ्यास वर्ग का उद्धाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में भाजपा सांसदों के दो दिवसीय अभ्यास वर्ग का उद्धाटन किया। प्रशिक्षण कार्यशाला का उद्देश्य अनुशासन स्थापित करना और पार्टी के सांसदों को विभिन्न महत्वपूर्ण मामलों पर प्रशिक्षण देना है।

आईआईटी दिल्ली में ‘टेकएक्स’ प्रदर्शनी का उद्घाटन

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 3 अगस्‍त को आईआईटी दिल्ली में ‘टेकएक्स’ नाम की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस प्रदर्शनी में इम्प्रिंट योजना और उच्चतर आविष्कार योजना के तहत किए गए नवाचारों और शोध परियोजनाओं को दर्शाया गया है।

थाईलैंड ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता में पुरुष युगल का खिताब चिराग शेट्टी और सत्विकसाईराज ने जीता

थाईलैंड ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता में पुरुष युगल के  फाइनल में भारत के सत्विकसाईराज रंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने चीन के लि जुन हुई और लियु यू चेन को की जोड़ी को 21-19, 18-21, 21-18 से हराकर खिताब जीत लिया है।

August 5, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *