MP Current Affair 5th August 2019

उज्जैन में हाई डिपेंडेंसी यूनिट का शुभारम्भ

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने  उज्जैन में जिला चिकित्सालय के चरक भवन में प्रसूताओं के लिये एचडीयू (हाई डिपेंडेंसी युनिट) का शुभारम्भ किया। हाई डिपेंडेंसी यूनिट (एचडीयू) के लिये दो चिकित्सक और 10 स्टाफ नर्स को ट्रेनिंग दी गई है। इस यूनिट में 10 बिस्तर हैं। यूनिट में ऐसी गंभीर स्थिति वाली गर्भवती/प्रसूताओं को रखा जायेगा, जिनके स्वास्थ्य के प्रति खतरे की गंभीरतापूर्वक मॉनीटरिंग की जायेगी। इससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर कम करने में सहायता मिलेगी।

प्रदेश के पहले आब्सटेट्रिक आई.सी.यू. और मातृ दुग्ध कोष “अमृत कलश” का लोकार्पण

6 अगस्त को लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट भोपाल के शासकीय जे.पी हॉस्पिटल में प्रदेश के पहले आब्सटेट्रिक आई.सी.यू. और मातृ दुग्ध कोष ‘अमृत कलश’ का लोकार्पण करेंगे। आब्सटेट्रिक आई. सी.यू.-एच.डी.यू में गंभीर जटिलता वाली गर्भवती महिलाओं के लिये प्रसव पूर्व, प्रसव के दौरान और प्रसव के बाद बेहतर उपचार और देखभाल की व्यवस्था सुनिश्चित होगी। अमृत कलश में संग्रहीत मातृ दुग्ध माँ के दुध से वंचित शिशुओं को उपलब्ध कराने की व्यवस्था रहेगी।

“माण्डव डोजियर एवं काफी टेबल बुक” का विमोचन

पर्यटन मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने धार जिले के सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल माण्डवगढ़ में ‘माण्डव डोजियर एवं कॉफी टेबल बुक’ का विमोचन किया। ‘माण्डव डोजियर एवं काफी टेबल बुक’ में माण्डव का मानव जीवन, संस्कृति, कला, वास्तु शिल्प, मौसम विज्ञान, पदार्थ विज्ञान, जल अभियांत्रिकी और निर्माण प्रौद्योगिकी आदि खूबियाँ देखने को मिलती हैं।

August 5, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *