Current Affair 5th April 2019

पीएम मोदी यूएई के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘जायद पदक’ से सम्‍मानित

संयुक्त अरब अमीरात ने पीएम मोदी को ‘ज़ायद पदक’ से सम्‍मानित करने का ऐलान किया है। ‘ज़ायद पदक’ यूएई का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान  है। प्रधानमंत्री को यह सम्‍मान दोनों देशों के बीच लंबे समय से चली आ रही मित्रता और संयुक्त रणनीतिक सहयोग को मजबूत करने में उनकी भूमिका के लिए दिया गया है। अबूधाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान ने ट्वीट करके ये घोषणा की। पीएम मोदी से पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और सऊदी अरब के किंग सलमान जैसे लोगों को भी इस सम्मान से सम्‍मानित किया जा चुका है।

जापान में एक मई से शुरू होगा नया शाही युग ‘रीवा’

जापान में इस साल 1 मई को युवराज नारुहितो के राजगद्दी संभालते ही नए शाही युग की शुरुआत हो जाएगी। नए शाही युग  को ‘रीवा’ के नाम से जाना जाएगा।

व्‍हाट्सएप पर ग्रुप में शामिल होने के लिए मंजूरी अनि‍वार्य

व्‍हाट्सएप ने ग्रुप मेंबर से जुड़ा एक नया प्राइवेसी सेटिंग फीचर भारत में लॉन्च कर दिया है। यह फीचर यूजर को यह तय करने का विकल्प देगा कि कोई ग्रुप एडमिन आपको अपने ग्रुप में एड कर सकता है या नहीं। उसके पास ग्रुप से जुड़ने का इनवाइट आएगा। मंजूरी के बाद ही वह ग्रुप से जुड़ेगा। यह इन्विटेशन तीन दिन के बाद एक्‍सपायर हो जाएगा।

मद्रास हाईकोर्ट ने दिए टिक-टॉक एप पर पाबंदी के निर्देश

मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै बेंच ने केंद्र सरकार को मोबाइल वीडियो एप टिक टॉक की डाउनलोडिंग पर पाबंदी लगाने के निर्देश दिये। इस एप पर पॉर्नोग्राफी को बढ़ावा देने का आरोप लगा है। कोर्ट ने मीडिया से भी कहा है कि वह टिक टॉक पर बने वीडियो का प्रसारण न करे। टिक टॉक के वीडियो में अश्लील सामग्री की भरमार के बाद यह आदेश दिया गया है।

15वें वित्त आयोग ने उच्च स्तरीय गोजमेल सम्मेलन का आयोजन किया

15वें वित्त आयोग ने सरकार के विभिन्न स्तरों पर वित्तीय संबंधों के बारे में उच्च स्तरीय गोजमेल सम्मेलन का आयोजन किया। आयोग के अध्यक्ष श्री एन.के. सिंह द्वारा इस सम्‍मेलन का संचालन किया गया। यह बैठक विश्व बैंक, ओईसीडी तथा एडीबी की साझेदारी में आयोजित की गई। यह बैठक वित्त आयोग के लिए इन तीनों संगठनों के महत्वपूर्ण कार्यों के समापन के लिए थी। बैठक को संबोधित करते हुए वित्त आयोग के अध्यक्ष ने बैठक के चार तकनीकी सत्रों की चर्चा की। इन सत्रों में शामिल हैं-

  • सब-नेशनल ऋण
  • ट्रांसफर डिजाइन प्रोत्साहन तथा वित्तीय समानीकरण
  • सब-नेशनल बजट तथा सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली
  • सरकार के तीसरे सोपान के वित्त

नौकरियों के लिए फ्लिपकार्ट युवाओं की पहली पसंद

पेशेवर नेटवर्किंग प्‍लेटफॉर्म लिंक्‍डइन ने 2019 में नौकरी के लिए देश की टॉप-25 पसंदीदा कंपनियों की सूची जारी की है। सूची में वालमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट भारत में नौकरी के लिहाज से पहला स्‍थान मिला है। उसके बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: अमेजन तथा ओयो का स्थान है। पेटीएम का चौथा और उबेर को पांचवां स्‍थान मिला है। इस सूची में पहली बार शामिल होने वाली कंपनियों में स्विगी, जोमैटो और फ्रेशवर्क्‍स जैसी इंटरनेट और टीसीएस, आईबीएम जैसी आईटी कंपनियां भी शामिल हैं। सूची में स्विगी को छठा, टीसीएस को सातवां, जोमैटो को आठवां अल्फाबेट (Alphabet) (गूगल) को नौवां और रिलायंस इंडस्ट्रीज को दसवां स्थान मिला है।

रेपो रेट में चौथाई फीसदी की कटौती

रिजर्व बैंक ने एक बार फिर से रेपो रेट में कटौती का एलान किया है । गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद आरबीआई ने मुद्रास्फीति में आई नरमी को देखते हुये लगातार दूसरी बार नीतिगत ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती का एलान किया । मुख्य ब्याज दर 0.25 प्रतिशत घटाने के बाद छह प्रतिशत पर आ गयी है।  ये  रेपो दर अब पिछले एक साल के निचले स्तर पर पहुंच गयी है।  नई मौद्रिक नीति के तहत रिवर्स रेपो रेट घटकर 5.75 प्रतिशत, जबकि बैंक रेट 6.25 प्रतिशत पर आ गया है। इससे पहले रिजर्व बैंक ने सात फरवरी 2019 को भी रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती कर इसे 6.25 प्रतिशत पर ला दिया था। रेपो रेट कम करने के फैसले से  बैंकों की रिजर्व बैंक से धन लेने की लागत कम होगी और उम्मीद है कि बैंक इस सस्ती लागत का लाभ आगे अपने ग्राहकों तक भी पहुंचायेंगे। इससे बैंकों से मकान, दुकान और वाहन के लिये कर्ज सस्ती दर पर मिल सकता है।

एडीबी ने भारत के लिए विकास का अनुमान 0.4 प्रतिशत घटाया

एशियाई विकास बैंक ने वित्‍त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर के अनुमान 0.4 प्रतिशत घटाकर  7.6% से 7.2% कर दिया है। इसका प्रमुख कारण वैश्विक मांग में धीमापन तथा घरेलु राजस्व में कमी है।

इंडियन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2019

26 मार्च से 31 मार्च 2019 तक इंडियन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2019 का आयोजन नई दिल्‍ली में के डी जाधव इंडोर हॉल में किया गया।

श्रेणी विजेता उपविजेता
पुरुष एकल विक्टर एक्सेलसेन (डेनमार्क) किदांबी श्रीकांत (भारत)
महिला एकल रत्चानोक इंतानोन (थाईलैंड) ही  बिंगजियाओ (चीन)
पुरुष युगल ली यांग (ताइवान) और वांग ची-लिन (ताइवान) रिकी करंडा सुवर्दी (इंडोनेशिया) और अंगा प्रतमा (इंडोनेशिया)
महिला युगल ग्रीसिया पोलि (इंडोनेशिया) और अप्रियानी रहयू (इंडोनेशिया) चाउ मेई कुआन (मलेशिया) और ली मेंग यैन (मलेशिया)
मिश्रित युगल वांग यिलु (चीन) और हुआंग डोंगपिंग (चीन) प्रवीण जॉर्डन (इंडोनेशिया) और मेलाती डेवा ओकटाविंती (इंडोनेशिया)

मिक्‍स्‍ड टी20 एग्जिबिशन मुकाबले में कोहली-मिताली खेलेंगे

पहली बार पुरुष और महिला क्रिकेटर एक साथ मैच खेलते नजर आएंगे। पहली बार मिक्‍स्‍ड जेंडर टी20 क्रिकेट मैच खेला जाएगा। यह एग्जिबिशन मैच वर्ल्‍ड कप के बाद होने की उम्‍मीद है। इसमें विराट कोहली, मिताली राज, हरमनप्रीत कौर और वेदा कृष्‍णमूर्ति ने हिस्‍सा लेने की पुष्टि कर दी है। यह मैच आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के एक कैंपेन का हिस्‍सा है। इसका नाम #चैलेंज एक्‍सेप्‍टेड है। यह जेंडर बेस्‍ड रुढि़यों को तोड़ने के लिए शुरू किया गया कैंपेन है। एक टीम में रॉयल चैलेंजर्स के खिलाड़ी होंगे। उन्‍हें इंटरनेशनल महिला क्रिकेटरों से चुनौती मिलेगी।

April 5, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *