Current Affair 4th May 2019

जलवायु परिवर्तन पर आपातकाल लागू करने वाला पहला देश बना ब्रिटेन

जलवायु परिवर्तन को लेकर लंदन में पिछले 11 दिनों तक चले कड़े विरोध प्रदर्शन के बाद ब्रिटेन की संसद ने पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन को लेकर आपातकाल घोषित कर दिया है। ऐसा करने वाला वह दुनिया का पहला देश बन गया।

पाकिस्‍तान ने भारत के खिलाफ अपनी जवाई कार्रवाई को ‘ऑपरेशन स्विफ्ट रिटॉर्ट’ नाम दिया

पाकिस्तानी वायु सेना ने बालाकोट के आतंकवादी शिविरों पर भारतीय हवाई हमलों के जवाब में 27 फरवरी को की गई उसकी जवाबी कार्रवाई को ‘ऑपरेशन स्विफ्ट रिटॉर्ट’ का नाम देना तय किया है। एअर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान ने कहा कि पाकिस्तानी वायु सेना की ओर से 27 फरवरी को दुश्मन की आक्रामकता पर दी गई प्रतिक्रिया को इतिहास में ‘ऑपरेशन स्विफ्ट रिटॉर्ट’ के नाम से याद किया जाएगा।

नौसेना ने 10 कामोव हेलिकॉप्टर खरीदने का प्रस्ताव सरकार को भेजा

नौसेना ने भारत सरकार के पास रूस के 10 कामोव-31 हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए प्रस्ताव भेजा है। इनकी कीमत करीब 3500 करोड़ रुपए है। ये हेलिकॉप्टर एयरक्राफ्ट कैरियर ऑपरेशंस और भविष्य के ग्रेगरीविच क्लास जंगी जहाज पर तैनात किए जा सकेंगे।

केरल में मुस्‍लिम एजुकेशन सोसायटी ने कॉलेज मे बुर्के पर बैन लगाया

केरल की मुस्लिम एजुकेशन सोसायटी (एमईएस) ने अपने कॉलेजों में छात्राओं द्वारा बुर्के से चेहरा ढंकने पर बैन लगा दिया। जानकारी के अनुसार यह कॉलेज केर के मल्लापुरम में स्थित है।

डॉक्‍टर कृष्‍णमूर्ति सुब्रमण्‍यन वित्‍त आयोग की सलाहकार परिषद के नए सदस्‍य बने

भारत सरकार के मुख्‍य आर्थिक सलाहकार डॉक्‍टर कृष्‍णमूर्ति सुब्रमण्‍यन 15वें वित्‍त आयोग की सलाहकार परिषद में 12वें सदस्‍य के रूप में शामिल किए गए हैं। 16 अप्रैल 2018 को 15वें वित्‍त आयोग ने सलाहकार परिषद का गठन किया था।

जी.वी. श्रीनिवास सेनेगल गणराज्य में भारत के अगले राजदूत नियुक्‍त

श्री गोदावर्थी वेंकट श्रीनिवास  को सेनेगल गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।  वे वर्तमान में मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं। श्री गोदावर्थी वेंकट श्रीनिवास  1993 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं।

एशिया सहयोग वार्ता की 16 वीं मंत्रिस्तरीय बैठक आयोजित

एशिया सहयोग वार्ता (एसीडी) की 16 वीं मंत्रिस्तरीय बैठक दोहा, कतर में आयोजित की गई थी। जनरल (डॉ) वी.के. सिंह (सेवानिवृत्त), विदेश राज्य मंत्री ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। “पार्टनर्स इन प्रोग्रेस” विषय पर जोर देते हुए, उन्होंने भारत के सभी एसीडी सदस्य राज्यों के साथ “सामूहिक प्रयासों, समावेशी विकास” के दृष्टिकोण के अनुरूप सहयोगी रूप से काम करने की भारत की इच्छा को रेखांकित किया। उन्होंने सौर ऊर्जा जैसे गैर-प्रदूषित नवीकरणीय स्रोतों का प्रयोग करके सतत विकास और गरीबी उन्मूलन के लिए क्षेत्र में ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एशिया भर में ठोस प्रयासों की आवश्यकता पर जोर दिया और सदस्य देशों से नवंबर 2015 में शुरू किए गए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने का आग्रह किया।

इसरो के पूर्व चेयरमैन किरण कुमार को मिला सर्वोच्च फ्रांसीसी सम्मान

इसरो के पूर्व अध्यक्ष ए एस किरण कुमार को भारत-फ्रांस के अंतरिक्ष सहयोग में योगदान के लिए फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘शेवेलियर डी लॉर्ड नेशनल डी ला लिगियन डी ऑनर’ से सम्‍मानित किया गया है। फ्रांस के राष्ट्रपति की ओर से भारत में फ्रांस के राजदूत एलेग्जेंडर जीगलर ने कुमार को अपने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया।

के जी साथियान आईटीटीएफ रैंकिंग में शीर्ष 25 में जगह बनाने वाले पहले भारतीय बने

भारत के जी साथियान टेबल टेनिस विश्व रैंकिंग में शीर्ष 25 में जगह बनाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। नवीनतम आईटीटीएफ रैंकिंग में साथियान 24वें पायदान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने इस महीने योकोहामा में एशिया कप में छठा स्थान हासिल किया था जिसका उन्हें फायदा मिला। वह हंगरी में विश्व चैंपियनशिप के राउंड आफ 32 में जगह बनाने वाले एकमात्र भारत थे।

टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में भारत टॉप पर

आईसीसी ने टेस्ट और वनडे रैंकिंग में सालाना अपडेट किया है। टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर बनी हुई है। वहीं इंग्लैंड की टीम ने वनडे रैंकिंग में पहला स्थान अपने पास रखा है।  भारत वनडे में दूसरे स्थान पर है।

May 4, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *