Current Affair 4th March 2019

सीटीआई (कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी इंडिया) – 2019 का उद्घाटन

नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सीटीआई-2019 का उद्घाटन आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री श्री हरदीप एस पुरी की उपस्थिति में किया। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय में सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र ने बताया कि सीटीआई-2019 में 32 देशों के 2500 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। प्रधानमंत्री ने अगले वर्ष, अप्रैल-2019 से मार्च, 2020 तक “निर्माण प्रौद्योगिकी वर्ष” घोषित किया।

भगवान लाल साहनी बने राष्‍ट्रीय पिछड़ा आयोग के अध्‍यक्ष

भगवान लाल सहनी को राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है। कौशलेन्द्र सिंह पटेल तथा आचार्य तल्लोजू को इस आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया। 

दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने विश्व रिकॉर्ड बनाया

केन्द्रीय सामाजिक न्याय व सशक्तिकरण विभाग के अंतर्गत दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने गुजरात के भरूच में आधुनिक कृत्रिम अंग आरोपण का कार्य कर विश्व रिकॉर्ड बनाया। इस दौरान रिकॉर्ड 8 घंटों में 260 लोगों को आधुनिक कृत्रिम अंगों का आरोपण किया गया। यह दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा स्थापित किया जाने वाले सातवाँ विश्व रिकॉर्ड है।

स्पेसएक्स का मानवरहित अंतरिक्ष यान ‘ड्रेगन कैप्‍सूल’ हुआ लांच

अमेरिकी कंपनी स्पेसएक्स का नया क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यात्री कैप्सूल फाल्कन 9 रॉकेट के जरिए फ्लोरिडा से लॉन्च किया गया। रॉकेट केप कैनावेरल में कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया। इस पर रिप्ले नामक डमी बैठाया गया है। इस साल के अंत तक नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों के साथ स्पेसएक्स के यान के अंतरिक्ष में जाने की संभावना है।

डीआरडीओ चेयरमैन को मिला मिसाइल सिस्‍टम्‍स अवॉर्ड

रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के चेयरमैन जी सतीश रेड्डी को अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोनॉटिक्स और एस्ट्रोनॉटिक्स द्वारा मिसाइल सिस्‍टम्‍स अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया है। उनके साथ यह सम्‍मान एक अमेरिकी एयरोस्‍पेस इंजीनियरिंग सोसायटी को भी मिला है।

गुवाहाटी में देश का पहला ऑयल म्‍यूजियम

असम के गुवाहाटी में देश का पहला ऑयल म्‍यूजियम बनेगा जिसकी लागत करीब 104 करोड़ रु. होगी। इस म्‍यूजियम में तेल उद्योग का समृद्ध इतिहास बताया जायेगा।

शांति स्‍वरूप भटनागर पुरस्‍कार की घोषणा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां 2016, 2017 और 2018 के लिए शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार प्रदान किए। वर्ष 2016 के लिए डॉ. ऋषिकेश नारायण और डॉ अमलेंदु कृष्णा समेत 11 वैज्ञानिकों को सम्‍मानित किया गया। वर्ष 2017 के लिए डॉ. दीपक गौर तथा डॉ. एस. सुरेश बाबु समेत 10 वैज्ञानिकों को सम्‍मानित किया गया। वर्ष 2017 के लिए डॉ. अमित कुमार तथा डॉ. नितिन सक्सेना समेत 13 वैज्ञानिकों को सम्‍मानित किया गया।

दिल्‍ली में 1000 ई बसों को स्‍वीकृति

दिल्‍ली सर‍कार ने 1000 ई बसें खरीदने को स्‍वीकृति प्रदान कर दी है। दिल्‍ली देश का पहला ऐसा शहर होगा जिसमें इतनी ई बसें चलाई जायेंगी। इसके लिए कैबिनेट की ओर से 2500 करोड़ रु. का बजट स्‍वीकृ‍त किया गया है। इससे दिल्‍ली का प्रदूषण से निपटने में मदद मिलेगी।

आईआरसीटीसी ने लांच किया आईआरसीटीसी आईपे

इंडियन रेल एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से अपना बहुप्रीतिक्षित एग्रीगेटर सिस्टम ‘आईआरसीटीसी आईपे’ लांच किया।  इस विशेष डिजिटल भुगतान द्वार से रेलयात्रियों को वेबसाइट के जरिए यात्रा संबंधी सेवाओं में ऑनलाइन डिजिटल लेन-देन की सुविधाओं का बेहतर अनुभव मिलेगा। आईआरसीटीसी ने मुताबिक आईआरसीटीसी आईपे लांच होने से यात्रियों को किसी थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म की आवश्यकता नहीं होगी।

रॉजर फेडरर ने जीती दुबई चैंपियनशिप

स्विटज़रलैंड के रॉजर फेडरर दुबई ओपन के फाइनल मुकाबले में ग्रीस के स्टीफेनोस सिटसिपास को  6-4, 6-4 से हराकर दुबई टेनिस चैंपियनशिप अपने नाम की। इस जीत के साथ रोजर फेडरर ने अपने करियर का 100वां एकल खिताब जीता। फेडरर जिम्मी कोनर्स के बाद 100 एकल खिताब जीतने वाले दूसरे पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं।

March 4, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *