MP Current Affair 4th June 2019

मधुसूदन ने माउंट एल्ब्रस पर फहराया तिरंगा

मध्‍यप्रदेश के बरवेट गांव के मधुसूदन पाटीदार ने इस बार बर्फ की सबसे ऊंची पहाड़ी माउंट एल्ब्रस पर चढ़कर तिरंगा फहराया। इससे पहले वे दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट और दक्षिण अफ्रीका की पहाड़ी किलिमंजारो फतह कर चुके हैं। मधुसुदन ने 5642 मीटर ऊंचे माउंट एल्ब्रस की चढ़ाई मात्र 12 घंटे में पूरी कर ली। अब तक कोई भी भारतीय पर्वतारोही इतने कम समय में इस चोटी पर नहीं चढ़ पाया है। 22 साल के मधुसूदन यूरोप की सबसे ऊंची इस पर्वत शृंखला पर चढ़ने वाले सबसे कम उम्र के पर्वतारोही भी बन गए हैं। मधुसूदन 29 मई को इंदौर से निकले थे। 31 मई को टेरस्कोल से चढ़ाई प्रारंभ की।

इंटरनेशनल कल्चरल फेस्टिवल के लिए प्रज्ञा व प्रेक्षा चयनित

मलेशिया में होने वाले इंटरनेशनल कल्चरल फेस्टिवल-2019 में ग्‍वालियर की नृत्यांगना प्रेक्षा माहेश्वरी और प्रज्ञा कटारिया का चयन हुआ है। यह फेस्टिवल कुआलालंपुर में आयोजित किया जाएगा।

उज्जैन में उप क्षेत्रीय विज्ञान केन्द्र की स्थापना का निर्णय

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक में मंत्रि-परिषद ने उज्जैन में उप क्षेत्रीय विज्ञान केन्द्र की स्थापना करने का निर्णय लिया है।

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप की फ्लैग टीम में चुने गए भोपाल के अभिषेक सारंग

भोपाल के अभिषेक सारंग आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप की फ्लैग टीम में चुने गए हैं। फ्लैग टीम में दुनियाभर से 22 लोगों को चुना गया है। इस टीम में ट्रेनिंग, रिहर्सल और प्रदर्शन के आधार पर अवसर दिए जाते हैं। अभिषेक सारंग इंग्लैंड में कानून के विद्यार्थी हैं। वे मैच शुरू होने से पहले क्रिकेटरों के साथ संबधित देश का फ्लैग लेकर चलेंगे। फ्लैग टीम के सदस्य राष्ट्रगान, गेम ब्रेक, पुरस्कार वितरण व अन्य अवसरों पर अहम भूमिकाएं निभाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *