Current Affair 4th July 2019

हैदराबाद एयरपोर्ट पर एंट्री के लिए फेस रिकग्निशन सिस्‍टम लॉन्‍च

देश में पहली बार हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट (आरजीआईए) में फेस रेकग्निशन (एफआर) सिस्‍टम का इस्‍तेमाल किया गया है। यह केंद्र सरकार की डिजीयात्रा योजना के तहत पायलट के तौर पर लॉन्च हुआ है। इसे 31 जुलाई तक चलाया जाएगा।

इंग्लैंड में ग्‍लैस्‍टनबरी फेस्टिवल का आयोजन

इंग्लैंड के ग्लैस्टनबरी में हरियाली के बीच मनाया जाने वाला 5 दिवसीय ‘ग्लैस्टनबरी फेस्टिवल’ शुरू हो गया है। यह उत्‍सव गर्मी में ठंडक देने और हरियाली के बीच समय बिताने का प्रतीक है।

केन्द्रीय विद्यालय संगठन के  8वें उपायुक्त सम्मेलन का उद्घाटन

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने 3 जुलाई को नई दिल्ली में केन्द्रीय विद्यालय संगठन के 8वें उपायुक्त सम्मेलन का उद्घाटन किया। तीन दिन तक चलने वाले इस सम्मेलन में केन्द्रीय विद्यालय संगठन के 25 संभागों के उपायुक्त और 05 आंचलिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों के निदेशक भाग ले रहे हैं।

नाल्को को उत्कृष्ट सीएसआर के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार

नेशनल एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (नाल्‍को) को सामाजिक विकास में कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व निधि के उपयोग के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चुना गया है। नाल्‍को ने 2015 में एक योजना “अलियाली झिया” शुरू की है। इसका मख्‍य उद्देश्‍य बीपीएल परिवारों की लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना है।

तमिलनाडु ने योमन तितली को राजकीय तितली बनाया

तमिलनाडु ने तमिल योमन तितली को राजकीय तितली घोषित किया है। इसका वैज्ञानिक नाम Cirrochroa thais है। इसे तमिल मारवन के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है योद्धा। तमिलनाडु राज्य तितली की घोषणा करने वाला देश का पाँचवां राज्य है। इसके अलावा महाराष्ट्र  में ब्लू मोरमोन को, उत्तराखंड में कॉमन पीकॉक , कर्नाटक में दक्षिणी बर्डविंग तथा केरल में मालाबारबैंडेड पीकॉक को राजकीय तितली का दर्ज़ा प्राप्त है। महाराष्ट्र देश का पहला राज्य है जिसने राजकीय तितली की घोषणा की।

यूजीसी ने भारत में अनुसंधान संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए “स्ट्राइड” योजना को मंजूरी दी

यूजीसी ने भारत में अनुसंधान संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए ‘स्कीम फॉर ट्रांस-डिसिप्लिनरी रिसर्च फॉर इंडियाज डेवलपिंग इकॉनमी (STRIDE)’ को मंजूरी दे दी है। इसमें अलग-अलग विषयों और क्षेत्र से जुड़े नए शोध कार्यो को शामिल किया जाएगा। इसके तहत पचास लाख से लेकर पांच करोड़ तक वित्तीय मदद दी जाएगी। इस परियोजना में ऐसी रि‍सर्च को बढ़ावा दिया जाएगा जो वैश्व‍िक रूप से महत्वपूर्ण हो। साथ ही ये स्थानीय और सामाजिक रूप से भी प्रासंगिक होनी चाहिए।संपूर्ण योजना की देखरेख के लिए प्रोफेसर भूषण पटवर्धन की अध्यक्षता में यूजीसी द्वारा एक सलाहकार समिति का गठन किया गया है।

डेविड सासोली यूरोपीय संसद के नये अध्यक्ष बने

यूरोपीय संसद ने इटली के एक सोशल डेमोक्रेट डेविड सासोली  को  अपना नया अध्यक्ष चुना। सासोली इटली के एंटोनियो ताजानी की जगह अध्यक्ष का पद संभालेंगे। संसद अध्यक्ष के रूप में सासोली का कार्यकाल ढ़ाई साल का होगा।

अंबाती रायडू ने क्रिकेट से संन्यास लिया

भारतीय क्रिकेटर अंबाती रायडू ने की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। रायडू ने अपने करियर में कुल 55 वनडे में 1694 रन बनाए। इसमें 3 शतक 10 अर्धशतक शामिल हैं।

बॉक्‍सर वैभव यादव ने जीता डब्ल्यूबीसी एशिया खिताब

भारतीय पेशेवर मुक्केबाज वैभव यादव डब्ल्यूसीबी एशिया सिल्वर वेल्टरवेट के खिताबी मुकबाले में थाईलैंड के फाहपेच सिंगमानास्साक को हराकर चैम्पियन बन गए हैं। विश्व मुक्केबाजी परिषद से मान्यता प्राप्त इस टूर्नामेंट का आयोजन एशियाई मुक्केबाजी परिषद ने किया था।

July 4, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *