Current Affair 4th January 2019

अयोध्‍या राम मंदिर विवाद की सुनवाई 10 जनवरी तक टली

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्‍या विवाद पर सुनवाई 10 जनवरी तक टल गई है। अगली सुनवाई नई बेंच करेगी। तीन जजों की इस बेंच का गठन 10 जनवरी से पहले कर दिया जाएगा। नई बेंच इलाहाबाद हाईकोर्ट के सितंबर 2010 के फैसले के खिलाफ दायर अपीलों पर सुनवाई करेगी।

अरुणिमा ने अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी की फतह

भारत की अरुणिमा सिन्‍हा अंटार्कटिका की 16050 फीट ऊंची सबसे ऊंची चोटी माउंट-विन्‍सन फतह करने वाली दुनिया की सबसे पहली दिवयांग पर्वतारोही बन गई हैं। अरुणिमा 2013 में एवरेस्‍ट फतह करने वाली दुनिया की पहली दिव्‍यांग महिला थीं।

ऑल इंडिया रेडियो का राष्‍ट्रीय चैनल आकाशवाणी बंद करने का फेसला

प्रसार  भारती ने ऑल इंडिया रेडियो के चैनल और पांच शहरों में रीजनल ट्रेनिंग एकेडमी को तत्‍काल प्रभाव से बंद करने का फैसला लिया है। ऐसा खर्चों में कटौती के लिए किया गया है। यह राष्‍ट्रीय चैनल 1987 में शुरू हुआ था।

अपना शौचालय पेंट करे स्‍वच्‍छ भारत मिशन का विशिष्‍ट अभियान

शौचालय के स्‍वामित्‍व और सतत उपयोग को बढ़ावा देने और स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत बनाये गये करोड़ो शौचालयों का नया रूप प्रदान करने के लिए पेय जल तथा स्‍वच्‍छता मंत्रालय ने ‘स्‍वच्‍छ सुंदर शौचालय’ नामक एक महीने तक चलने वाला अभियान शुरू किया है। यह अभियान एक जनवरी से शुरू हुआ है। इस अभियान में एक विशेष प्रतियोगिता रखी गई है जिसके तहत सभी लोगों को अपने शौचालय पेंट करने और सजाने के लिए प्रोत्‍साहित किया जा रहा है। यह प्रतियोगिता ग्राम पंचायतों के द्वारा प्रायोजित की जायेगी। व्‍यक्तिगत घरों, ग्राम पंचायतों और जिलों को पेंट किये गये शौचालयों की संख्‍या और कार्य की गुणवत्‍ता और रचनात्‍मकता के आधार पर सम्‍मानित किया जायेगा।

छठवें ‘भारतीय महिला जैविक उत्‍सव’ अगले सप्‍ताह से चंडीगढ़ में

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय दिनांक 12 से 14 जनवरी 2019 तक चंडीगढ़ के लेजर वैली मे छठवें ‘भारतीय महिला जैविक उत्‍सव’ की मेजबानी करेगा। इसका उद्देश्‍य जैविक सेक्‍टर से संबंधित भारत के दूरदराज के इलाकों की महिला किसानों और उद्यमियों का प्रोत्‍साहित करना है।

वस्‍त्र मंत्रालय का पहुंच कार्यक्रम

वस्‍त्र क्षेत्र की उपलब्धियों की चर्चा करने के लिए वस्‍त्र मंत्रालय नई दिल्‍ली में 5 से 6 जनवरी 2019 तक दो दिन एक कार्यक्रम आयोजित करेगा। लाल किले में ‘आर्टिजन स्‍पीक’ नामक एक वस्‍त्र प्रदर्शनी के साथ इस कार्यक्रम का शुभारंभ होगा। इसमें वस्‍त्र मंत्री श्रीमती जुबिन इरानी द्वारा 6 जनवरी 2019 को ‘वस्‍त्र क्षेत्र की उपलब्धियां और भविष्‍य का मार्ग’ विषय पर एक पहुंच कार्यक्रम का उद्घाटन किया जायेगा।

स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2019 का शुभारंभ

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय में राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप एस पुरी ने आधिकारिक तौर पर आज नई दिल्‍ली में शहरी भारत के वार्षिक स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण के चौथे संस्‍करण ‘स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2019’ का शुभारंभ किया। इस वर्ष यह सर्वेक्षण 4 से 28 जनवरी 2019 के दौरान 4237 शहरों और कस्‍बों में कराया जायेगा। यह सर्वेक्षण पूरी तरह से डिजिटल एवं पेपरलेस होगा। वर्ष 2016 में 73, वर्ष 2017 में 434, वर्ष 2018 में 4203 शहरों और कस्‍बों में सर्वेक्षण कराया गया था। अभी तक 7 शहरों (इंदौर, उज्‍जैन, खरगोन, शाहगंज, राजनंदगांव, अंबिकापुर, और भिलाई) को ओडीएफ++ और 35 शहरों को ओडीएफ+ प्रमाणित किया गया है।

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय में सचिव श्री दुर्गा शंकर ने स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2019 की मुख्‍य बातों का उल्‍लेख किया और निम्‍नलिखित जानकारियां दी:

यह ऑनलाइन एमआईएस के जरिये पूरी तरह से डिजिटल सर्वेक्षण होगा।

4 बडे़ स्रोतों यथा सेवा स्‍तर पर प्रगति, प्रत्‍यक्ष अवलोकन, नागरिकों से मिली प्रतिक्रिया और प्रमाणन से आंकड़ो का संग्रह किया जाएगा।

‘सेवा स्‍तर पर प्रगति’ के तह‍त विभिन्‍न अवयवों को संशोधित वेटेज दिया जाएगा। इसके अलावा एक नया अवयव ‘उपनियम’ जोड़ा जाएगा।

प्रमाणन (कचरा मुक्‍त शहरों और खुले में शौच मुक्‍त प्रोटोकॉल की स्‍टार रेटिंग): आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने शहरों के ‘प्रमाणन’ का एक महत्‍वपूर्ण अवयव शुरू किया है।

चीन ने तैयार किया ‘मदर ऑफ ऑल बम’

अमेरिका के बाद चीन ने भी अपना मदर ऑफ ऑल बम तैयार किया है। चीन के रक्षा मंत्रालय ने इसकी ताकत का प्र्रदर्शन किया। सरकारी मीडिया का दावा है कि फिलहाल यह सबसे विध्‍वंसक गैर परमाणु हथियार है। इसे हल्‍के बमवर्षक से कहीं भी ले जाया जा सकता है।

भारतीय पैनोरमा फिल्‍म उत्‍सव का आयोजन नई दिल्‍ली में

भारतीय पैनोरमा फिल्‍म उत्‍सव का आयोजन 4 से 13 जनवरी 2019 तक नई दिल्‍ली में किया जायेगा। इस उत्‍सव का नई दिल्‍ली के सिरीफोर्ट ऑडिटोरियम-।। में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का फिल्‍म उत्‍सव निदेशालय आयोजित कर रहा है। उत्‍सव की शुरूआत में फीचर फिल्‍म ‘ओलू’ और गैर फीचर फिल्‍म ‘खरवास’ दिखाई गई। 49वें अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में भारतीय पैनोरमा वर्ग में चुनी जाने वाली सभी फिल्‍मों को प्रदर्शित किया जायेगा।

विश्‍व पुस्‍तक मेला-2019  का आयोजन नई दिल्‍ली में

विश्‍व पुस्‍तक मेले के 27वें संस्‍करण का आयोजन नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में 05 से 13 जनवरी 2019 तक किया जायेगा। मेले का उद्घाटन मानव विकास संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा किया जायेगा। ‘’विशेष आवश्‍यकताओं वाले पाठक’’ इस मेले की थीम रखी गई है।

January 5, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *