Current Affair 4th August 2019

सूचना-प्रसारण मंत्री ने प्रकाशन विभाग के ई-प्रोजेक्टस की शुरुआत की

केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज प्रकाशन विभाग के ई-प्रोजेक्टस की शुरुआत की। इसके तहत मोबाइल एप ‘डिजिटल डीपीडी’ को लॉन्च किया गया, वहीं ‘रोज़गार समाचार’ के ई-संस्करण की भी शुरुआत हुई। ई-पुस्तक ‘सत्याग्रह गीता ‘ भी लॉन्च की गई।

राज्यसभा ने राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक 2019 को मंजूरी दी

चिकित्सा क्षेत्र में ऐतिहासिक सुधार के लिए राज्यसभा ने राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक 2019 को स्‍पीकृति दे दी है। राज्यसभा ने इस बिल को संशोधन के साथ पास किया है जिसके बाद इसको फिर से लोकसभा भेजा जायेगा और वहां से पास होने और राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद ये कानून की शक्ल ले लेगा। विधेयक में परास्नातक मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा (नीट) का प्रावधान है। साथ ही मरीजों के इलाज हेतु लाइसेंस हासिल करने के लिए एमबीबीएस पाठ्यक्रम के अंतिम सत्र में एक संयुक्त परीक्षा नेशनल एक्जिट टेस्ट ‘नेक्स्ट’ के प्रावधानों का प्रस्ताव है। यह परीक्षा विदेशी मेडिकल स्नातकों के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट का भी काम करेगी। विधेयक में चार स्वशासी बोर्ड के गठन का प्रस्ताव है। इसमें स्नातक पूर्व और स्नातकोत्तर अतिविशिष्ट आयुर्विज्ञान शिक्षा में प्रवेश के लिए एक सामान्य राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की बात कही गई है। इसमें चिकित्सा व्यवसाय करने के लिए राष्ट्रीय निर्गम परीक्षा आयोजित करने का उल्लेख है।

संसद ने बाल यौन अपराध संरक्षण कानून 2012 (पॉक्सो) कानून में संशोधन को मंजूरी दी

बच्‍चों को यौन अपराधों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए संसद ने बाल यौन अपराध संरक्षण कानून 2012 यानी पोक्‍सो कानून में संशोधन को मंजूरी दे दी है। राज्यसभा से पहले ही पास हो चुके इस विधेयक को लोकसभा ने भी मंजूर कर लिया है। इसमें  बच्‍चों से जुड़े यौन अपराधों के लिए मृत्‍युदंड सहित सख्‍त दंडात्‍मक प्रावधान किए गए हैं।

आसियान-भारत मंत्रिपरिषद बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने हिस्सा लिया

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने थाईलैंड के बैंकाक में आसियान-भारत मंत्रिपरिषद बैठक में हिस्‍सा लिया। उन्होंने बैठक में कहा कि भारत आसियान क्षेत्र को काफी महत्व देता है। सतत विकास, संपर्क और समुद्री सुरक्षा पर जोर, चीन, जापान ब्रिटेन समेत कई देशों के विदेश मंत्रियों के साथ आपसी संबंधों से जुडे तमाम मसलों पर बात की।

भाजपा ने विधायक कुलदीप सेंगर को पार्टी से निकाला

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उन्नाव दुष्कर्म मामले में आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को पार्टी से निकाल दिया। कुलदीप उन्नाव की बांगरमऊ सीट से विधायक है।

राष्ट्रीय जनगणना रजिस्टर होगा अपडेट

1 अप्रैल 2020 से 30 सितंबर 2020 तक असम को छोड़ पूरे देश में की जनगणना रजिस्ट्रर अपडेट होगा। स्थानीय रजिस्टर के क्षेत्राधिकार के अंतर्गत सामान्य तौर पर रहने वाले सभी व्यक्तियों की जानकारी जुटाने के लिए असम के अलावा देशभर में घर-घर जाकर 1 अप्रैल, 2020 से 30 सितंबर, 2020 के बीच ये गणना की जाएगी।

अमेरीका ने ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ पर आर्थिक प्रतिबंध लगाये

अमेरीका के वित्त विभाग ने ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ पर आर्थिक प्रतिबन्ध लगा दिए हैं। इन प्रतिबंधों के अनुसार अमरीका में ज़रीफ़ की सम्पत्ति या अमरीकी संस्थाओं द्वारा नियंत्रित उनकी सम्पत्ति के किसी प्रकार के लेन देन पर पाबंदी लगा दी गई है।

फीफा महिला विश्व कप में होंगी 32 टीम

फीफा ने महिलाओं के अगले फुटबॉल विश्व कप में टीमों की संख्या 24 से बढ़ाकर 32 करने को अनुमति प्रदान कर दी है। 2023 संस्करण में अब 32 टीमें नज़र आएंगी।  1991 में हुए विश्व कप के पहले संस्करण में 12 टीमों ने हिस्सा लिया था जबकि पिछले दो संस्करण में 24 टीमों ने हिस्सा लिया। अब पुरुषों और महिलाओं, दोनों के विश्व कप में 32 टीमें दिखेंगी। वहीं मेज़बानी के लिए बोली की प्रक्रिया फिर से शुरु कर दी गई है। अब तक 9 देशों ने मेज़बानी के लिए अपनी दावेदारी पेश की है। इनमें अर्जेन्टीना, ऑस्ट्रेलिया, बोलिविया, ब्राज़ील, कोलंबिया, जापान, न्यूज़ीलैंड , दक्षिण अफ्रीका और दक्षिण कोरिया शामिल हैँ।

निकोलस पेपे आर्सेनल की टीम से जुड़े

इंग्लिश क्लब आर्सेनल ने विंगर निकोलास पेपे को फ्रेंच क्लब लिले से 72 मिलियन पाउंड में खरीद लिया है। पेपे का आर्सेनल के साथ करार पांच साल के लिए है।

सोनम ने विश्व कैडेट कुश्ती में स्वर्ण जीता

बुल्गेरिया में चल रही विश्व कैडेट कुश्ती प्रतियोगिता में भारत की सोनम ने 65 किलोवर्ग में चीन की बिनबिन ज़ियांग 7-1 से मात देकर स्वर्ण पदक जीत लिया है।

August 4, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *