Current Affair 4th April 2019

सिंधु नदी पर सेना ने बनाया सस्पेंशन ब्रिज

भारतीय सेना के जवानों नेजम्मू-कश्मीर के लेह में सिंधु नदी पर 260 फीट लंबा सस्पेंशन ब्रिज महज 40 दिन में बना दिया। सेना और लद्दाख के निवासियों में बेहतर समन्वय के प्रतीक इस पुल को मैत्री ब्रिज नाम दिया गया है।। इस नदी पर बना यह सबसे लंबा संस्पेंशन ब्रिज है। यह मैत्री ब्रिज आम लोगों के लिए खोल दिया गया।

ओडिशा की कंधमाल हल्‍दी को मिला जीआई टैग

ओडशा के कंधमाल जिले में आदिवासी किसानों द्वारा उगाई जाने वाली कंधमाल हल्‍दी को भौगोलिक संकेतक (जीआई) पहचान मिली है। कंधमाल के आदिवासियों द्वारा उगाई जाने वाली हल्दी औषधीय विशेषताओं को लेकर प्रसिद्ध है।

यूएई ने  जैश ए मोहम्मद के आतंकवादी निशार अहमद को भारत को किया प्रत्यर्पित

संयुक्त अरब अमीरात ने जैश ए मोहम्मद के आतंकवादी निशार अहमद तांत्रे को भारत को सौंप दिया है। एनआईए ने तांत्रे को गिरफ्तार कर लिया है और उससे पूछताछ कर रही है। तांत्रे पुलवामा में हुए सीआरपीएफ कैंप पर हुए हमले में वांछित था।

अल्जीरिया के राष्ट्रपति अबदलाजीज़ बाउटेफ्लिका ने इस्तीफा दिया

अल्जीरिया के राष्ट्रपति अबदलाजीज़ बाउटेफ्लिका ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। सरकारी टेलीविजन के अनुसार बाउटेफ्लिका के दो दशको के शासन के बाद हुए व्यापक विरोध प्रदर्शन को देखते हुए उन्होंने अपने पद से त्यागपत्र दिया।

अमेरिका ने भारत को 24 एमएच 60 रोमियो सी हॉक हेलीकॉप्टर की बिक्री को मंजूरी दी

अमेरिका ने 2.4 अरब डॉलर की अनुमानित कीमत पर भारत को 24 बहुउपयोगी एमएच 60 ‘रोमियो’ सी हॉक हेलीकॉप्टर की बिक्री को स्‍वीकृति दे दी है। ये हेलीकॉप्टर लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित किए गए हैं और ये पनडुब्बियों और पोतों पर अचूक निशाना साधने में सक्षम हैं। ये हेलीकॉप्टर समुद्र में तलाश एवं बचाव कार्यों में भी उपयोगी हैं। ये हेलीकॉप्टर भारतीय रक्षा बलों को सतह रोधी और पनडुब्बी रोधी युद्ध मिशन को सफलता से अंजाम देने में सक्षम बनाएंगे। इन हेलीकॉप्टरों को दुनिया के सबसे अत्याधुनिक समुद्री हेलीकॉप्टर माना जाता है।

न्‍यूजेन मोबि‍लिटी समिट 2019 का आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी केन्द्र (आईसीएटी) 27 – 29 नवंबर, 2019 के बीच एनसीआर स्थित मानेसर में ‘न्यूजेन मोबिलिटी समिट 2019’ का आयोजन करेगा। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन एसएईएनआईएस, एसएई इंडिया, एसएई इंटरनेशनल, नैट्रिप, डिम्टस, भारी उद्योग विभाग, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, सियाम और एसईएमए के आपसी सहयोग से किया जाएगा। इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य स्मार्ट एवं हरित भविष्य के लिए उन्नत ऑटोमोटिव तकनीकों के त्वरित अनुपालन, समावेशन एवं विकास हेतु नये विचारों, जानकारियों, वैश्विक अनुभवों, नवाचारों और भावी तकनीकी रुझानों को साझा करना होगा।  इस आयोजन से ऑटोमोटिव उद्योग के सभी हितधारकों को एकजुट करने के लिए उन्हें एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी जहां प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर हुई प्रगति को समझने के लिए चर्चाएं होंगी।

गूगल इंडिया के वाइस प्रेसीडेंट राजन ने इस्‍तीफा दिया

गूगल के साउथ ईस्ट एशिया और इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट राजन आनंदन ने इस्तीफा दे दिया है। गूगल छोड़ने के बाद राजन वेंचर फंड कंपनी सिक्योइया कैपिटल जॉइन करेंगे। आनंदन के स्थान पर विकास अग्निहोत्री ने गूगल में अंतरिम जिम्मेदारी संभालेंगे।

एयर मार्शल डी. चौधरी ने पश्चिमी वायु कमान के वरिष्‍ठ एयर स्‍टाफ ऑफिसर के रूप में पदभार ग्रहण किया

एयर मार्शल डी. चौधरी ने पश्चिमी वायु कमान के वरिष्‍ठ एयर स्‍टाफ ऑफिसर के रूप में पदभार ग्रहण किया है। वे दिसम्‍बर, 1983 को कमीशन्‍ड अधिकारी बने। एयर ऑफिसर एक फाइटर कॉम्‍बेट लीडर और इन्‍स्‍ट्रूमेंट रेटिंग इन्‍स्‍ट्रक्‍टर और परीक्षक हैं। एयर मार्शल को अगस्‍त, 1992 में सीएएस प्रशस्त, जनवरी, 2007 में विशिष्‍ट सेवा  मेडल, जनवरी 2011 में वायु सेना मेडल और जनवरी, 2018 में अ‍ति विशिष्‍ट सेवा मेडल से सम्‍मानित किया गया था।

केन्‍या की हेलेन ओबिरी इंडोर, आउटडोर और क्रॉस कंट्री में टाइटल जीतने वाली पहली महिला

केन्‍या की हेलेन ओबिरी ने आईएएएफ वर्ल्‍ड क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप में 10 किमी का गोल्‍ड जीता। इस जीत के साथ ही वे इंडोर, आउटडोर और क्रॉस कंट्री वर्ल्‍ड टाइटल जीतने वाली दुनिया की पहली महिला एथलीट बन गई हैं। हेलेन ने 10 किमी की दौड़ 36.14 मिनिट में पूरी की। इथोपिया की डेरा डिडा 36.16 मिनिट के साथ दूसरे स्‍थान पर रहीं। पुरुष कैटेगरी में यूगांडा के जोशुआ चेपेतगेई ने पहला स्‍थान हासिल किया।

सईद बिन सुरूर ने थंडर शो के साथ जीता दुबई वर्ल्‍ड कप

हॉर्स ट्रेनर सईद बिन सुरूर ने अपने घोड़े थंडर शो के साथ हॉर्स रेसिंग का टूर्नामेंट दुबई वर्ल्‍ड कप जीत लिया। विजेता को 82 करोड़ रुपए की प्राइज मनी मिली। थंडर शो लगातार दो बार यह वर्ल्‍ड कप जीतने वाला पहला घोड़ा बन गया है। मेडेन कोर्स पर थंडर शो ने 2 हजार मीटर की दूरी 2 मिनट 3.87 सेकंड में पूरी की। सईद बिन सुरूर नौवीं बार यहां जीते हैं। वे यह रेस सबसे ज्‍यादा बार जीतने वाले रेसर हैं।

April 4, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *