Current Affair 3rd May 2019

“स्पेस वारफेयर और टेक्नोलॉजी” पर कार्यशाला का आयोजन

02-03 मई, 2019 को भारतीय रक्षा विश्वविद्यालय (आईडीयू) निदेशालय पर्पल बे, इंडिया गेट सर्कल, नई दिल्ली में तीनों सेवाओं के वरिष्ठ और मध्य स्तर के अधिकारियों के लिए “स्पेस वारफेयर एंड टेक्नोलॉजी” पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कर रहा है। कार्यशाला में अंतरिक्ष के शस्त्रीकरण और सैन्यीकरण जैसे विषय शामिल हैं। इसके अलावा इसमें अंतरिक्ष संचालन में स्वयं के लिए उच्च स्तरीय प्रौद्योगिकी की लिए तैयारी, अंतरिक्ष नवाचार और प्रौद्योगिकी उपयोग, इनर्शल नेविगेशन सिस्टम और सेंसर, अंतरिक्ष सैन्य उपयोग के कानूनी पहलू, निर्माण क्षमता – प्रशिक्षण, मानव संसाधन और अनुसंधान तथा विकास, भारतीय सशस्त्र बलों के लिए स्पेस डोमेन और वे फॉरवर्ड में सलाहकार क्षमता जैसे विषय शामिल हैं। इस कार्यशाला का आयोजन विशेष रूप से डिफेंस स्पेस एजेंसी को रेखांकित करने और तीन सेवाओं को अपनी क्षमताओं को विकसित करने के किया जा रहा है।

एयर मार्शल एसके घोटिया ने एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ  प्रशिक्षण कमान के रूप में कार्यभार ग्रहण किया

एयर मार्शल एसके घोटिया ने एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (एओसी-इन-सी) प्रशिक्षण कमान के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। उन्‍हें दिसंबर 1981 में भारतीय वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में कमीशन अधिकारी बनाया गया था।वर्तमान पदभार संभालने से पहले वह प्रशिक्षण कमान के वरिष्ठ वायु सेना अधिकारी थे।

बीएसई बोर्ड ने जयश्री व्यास को पहली स्वतंत्र महिला निदेशक बनाया

हाल ही में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने जयश्री व्यास को अपनी पहली स्वतंत्र महिला निदेशक बनाया है। बीएसई के पास पहले से ही उषा सांगवान और राजेश्री सबनवीस के रूप में दो गैर-कार्यकारी महिला निदेशक हैं।

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने 2019-20 में देश की आर्थिक वृद्धि 7.3% रहने का अनुमान लगाया

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने औद्योगिक उत्पादन में गिरावट और मानसून के सामान्य से नीचे रहने के आसार के बीच 2019-20 में देश की आर्थिक वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है। इससे पहले आर्थिक वृद्धि 7.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद जताई गई थी।

कनाडाई नोट ने जीता बैंकनोट ऑफ द ईयर 2018 का अवॉर्ड

दस डॉलर कीमत वाले कनाडाई नोट को 2018 के ‘बैंक नोट ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से नवाजा गया है। यह दुनिया का पहला वर्टिकल नोट भी है।कनाडा को बेहतरीन डिजाइन और नागरिक अधिकारों के लिए लड़ने वाली सामाजिक कार्यकर्ता वॉयला डेसमॉन्ड की तस्वीर की वजह यह अवॉर्ड मिला।

इलेक्ट्रिक कारों में होगी हरे रंग की नंबर प्लेट

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक वाहनों की अलग पहचान बनाने के लिए देश के सभी राज्यों को निर्देश दिए हैं कि राज्यों में इलेक्ट्रिक वाहनों के तौर पर रजिस्टर होने वाले वाहनों की रजिस्ट्रेशन प्लेट हरे ब्लैकग्राउंड वाली होनी चाहिए, जिसमें नंबर व्हाइट कलर में लिखे जाएंगे। प्राइवेट कमर्शियल वाहनों की रजिस्ट्रेशन प्लेट का बैकग्राउंड हरे कलर का रखने को कहा गया है, जबकि नंबर पीले कलर में दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं। सरकार कमर्शियल वाहनों में चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी को पार्किंग और टोल में डिस्काउंट देना चाहती है। इसी डिस्काउंट को देने के लिए सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की अलग से पहचान करना चाहती है, जिससे पार्किंग और टोल में आसानी से फायदा दिया जा सकेगा।

जुलाई के दूसरे हफ्ते में भारत के चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण की तैयारियां

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा चंद्रयान-2 को  9 से 16 जुलाई के बीच जीएसएलवी मार्क-3 यान के जरिये श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया जाएगा। चंद्रयान-2 में भेजा जा रहा रोवर छह सितंबर को चंद्रयान की सतह पर उतरने की उम्‍मीद है। चंद्रयान-2 के मुख्यत: तीन हिस्से हैं जिनमें आर्बिटर, लैंडर और रोवर हैं। यह मिशन चांद की सतह पर जाकर नमूने एकत्र करेगा और उसका विश्लेषण कर आंकड़े इसरो को भेजेगा।

इजराइल ने भारत के लेफ्टिनेंट जनरल जैक फर्ज राफेल जैकब को सम्मानित किया

इजराइल ने लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) जे एफ आर जैकब को सम्मान प्रदान करते हुए एम्यूनीशन हिल स्थित ‘वाल ऑफ ऑनर’ पर उनके नाम की एक पट्टिका लगाई। जैकब 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के नायक थे जिन्होंने पाकिस्तानी सैनिकों के आत्मसमर्पण के लिए वार्ता की थी। 2016 में 92 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था।

कुमार संगकारा एमसीसी के अगले अध्यक्ष होंगे

श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) का पहला गैर-ब्रिटिश अध्‍यक्ष घोषित किया गया है। उनका कार्यकाल 1 अक्टूबर से शुरू होकर 1 साल का होगा। संगकारा क्लब के अध्यक्ष एंथोनी व्रेफोर्ड ने बुधवार को लॉर्ड्स एमसीसी के वार्षिक बैठक में उनके नाम की घोषणा की।

भारत की अपूर्वी दुनिया की नंबर-1 राइफल शूटर

उदयपुर की अपूर्वी चंदेला दुनिया की नंबर-1 राइफल शूटर बन गई हैं। उन्हें महिला 10 मीटर एयर राइफल में पहला स्‍थान मिला है और भारत की ही अंजुम मुदगिल को दूसरा स्थान मिला है। अपूर्वी और अंजुम भारत को 10 मी. एयर राइफल में दो ओलिंपिक कोटा दिला चुकी हैं। अपूर्वी ने फरवरी में शूटिंग वर्ल्ड कप में वर्ल्ड रिकाॅर्ड के साथ गोल्ड जीता था।

May 3, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *