MP Current Affair 3rd May 2019

राज्य वित्त आयोग अध्यक्ष हिम्मत कोठारी का कार्यकाल खत्म, रिपोर्ट सौंपी

राज्य वित्त आयोग अध्यक्ष हिम्मत कोठारी का कार्यकाल खत्म हो गया है। मंगलवार को अंतिम दिन कोठारी ने भोपाल जाकर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के सचिव को आयोग की रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में सौंप दी है। बीते साल फरवरी में नगर पालिका एवं पंचायतों के बीच वर्ष 2020 से पंचवर्षीय अवधि के लिए राज्य के करों, शुल्कों, फीस और पथकर आदि वितरण की नीति तैयार करने पांचवें राज्य वित्त आयोग का गठन कर पूर्व मंत्री कोठारी को अध्यक्ष बनाया था। चौथे वित्त आयोग के अध्यक्ष भी कोठारी ही थे।

अपचारी प्रकरणों पर विचारार्थ मंत्रि-परिषद समिति का गठन

लोकायुक्त संगठन, आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ एवं अन्य जाँच एजेंसियों में पंजीबद्ध प्रकरणों में स्वीकृति की भिन्नता पर विचार करने के लिये मंत्रि- परिषद समिति का गठन किया गया है। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ को समिति का अध्‍यक्ष बनाया गया है। सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह, गृह मंत्री श्री बाला बच्चन, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट तथा वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत समिति के सदस्य हैं। अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव, सामान्य प्रशासन समिति के सदस्य सचिव होंगे। विभिन्न जाँच एजेंसियों में अपचारी अधिकारियों/कर्मचारियों के विरुद्ध पंजीबद्ध प्रकरणों पर अभियोजन स्वीकृति जारी करने में विधि एवं विधायी कार्य विभाग एवं प्रशासकीय विभाग के अभिमत में भिन्नता होने पर यह समिति विचार करेगी।

ग्वालियर ग्लोरी हाईस्कूल ने जीता दादा साहेब फाल्के पुरस्कार

ग्वालियर ग्लोरी हाईस्कूल ने फिल्म जुनून-जिद से जीत तक के लिए 9वां दादा साहेब फाल्के फिल्म पुरस्कार जीता। फिल्म स्कूल स्टूडेंट कैटेगरी के अन्तर्गत प्रदर्शित की गई थी। दिल्ली में हुए एक समारोह में विद्यालय परिवार को यह पुरस्कार प्रदान किया गया। जुनून-जिद से जीत तक फिल्म एक बालिका की कहानी है, जो अपनी जिद से सपनों को पूरा करती है। यह भूमिका कक्षा 12वीं की प्रियांजलि कदम ने निभाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *