Current Affair 3rd March 2019

टाटा स्‍टील को मिली 25वीं प्रधानमंत्री ट्रॉफी

1 मार्च, 2019 को केंद्रीय इस्पात मंत्रालय ने  वर्ष 2016-2017 के लिए टाटा स्टील लिमिटेड,जमशेदपुर को एकीकृत इस्पात संयत्रों के श्रेष्ठ कार्य प्रदर्शन के लिए 25वीं प्रधानमंत्री ट्रॉफी  प्रदान की। टाटा स्टील लिमिटेड ,जमशेदपुर ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए 2 करोड़ रूपये के नकद पुरस्कार के साथ प्रधानमंत्री की ट्रॉफी जीती। दूसरे श्रेष्ठ समग्र प्रदर्शन के लिए इस्पात मंत्री की ट्रॉफी 1 करोड़ रूपये के नकद पुरस्कार के साथ जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड, विजयनगर को मिली। जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड, डोलवी को कार्य प्रदर्शन में समग्र सुधार के साथ अधिकतम वृद्धि के लिए 25 लाख रूपये के नकद पुरस्कार के साथ प्रशंसा प्रमाण पत्र मिला। भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड , राउरकेला को बीओबीएस वैगनों की स्थित सुधारने के समय में कटौती की पहल करने के लिए प्रशंसा प्रमाण पत्र और विषय आधारित पुरस्कार मिला । जिंदल स्टील एण्ड पावर लिमिलेड, रायगढ़ को स्वंय को प्रक्रिया आधारित संगठन में परिवर्तित करके संगठनात्मक ढांचे में बदलाव की पहल के लिए प्रसंशा प्रमाण पत्र और विषय आधारित पुरस्कार मिला।

सॉफ्टवेयर उत्पादों पर राष्ट्रीय नीति – 2019 को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सॉफ्टवेयर उत्पादों पर राष्ट्रीय नीति – 2019 को स्‍वीकृति दे दी। इसका उद्देश्‍य भारत को एक सॉफ्टवेयर उत्पाद राष्ट्र के तौर पर विकसित करना है। इस नीति के अंदर जिस रूपरेखा की परिकल्पना की गई है उससे देश में सॉफ्टवेयर उत्पाद क्षेत्र के विकास के लिए विभिन्न योजनाओं, पहलों, परियोजनाओं और तौर-तरीकों के सूत्रीकरण की राह बनेगी।

गाजियाबाद में बनेगा राष्‍ट्रीय यूनानी औषधि संस्‍थान

केन्द्रीय आयुष राज्‍य मंत्री श्री श्रीपद येसो नाईक कल गाजियाबाद में राष्‍ट्रीय यूनानी औषधि संस्‍थान की आधारशिला रखी। इस संस्‍थान निर्माण 10 एकड़ में होगा। एम्स की तर्ज पर बनने वाले इस अस्पताल में 200 बेड की सुविधा होगी। इसमें यूनानी चिकित्सा की उच्च शिक्षा और शोध की भी समुचित व्यवस्था होगी। यह उत्तर भारत का सबसे बड़ा यूनानी चिकित्सा संस्थान होगा।

केन्‍द्रीय होम्‍योपैथी  परिषद (संशोधन) अध्‍यादेश, 2019 को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने केन्‍द्रीय होम्‍योपैथी  परिषद (संशोधन) अध्‍यादेश, 2019 को स्‍वीकृति दे दी है। इसके अंतर्गत केन्‍द्रीय परिषद के पुनर्गठन की अवधि मौजूदा एक वर्ष से बढ़ाकर दो वर्ष करने की व्‍यवस्‍था है ताकि केन्द्रीय परिषद का कामकाज चलाने के लिए संचालन मंडल का अधिकार और कार्यकाल 17 मई, 2019 से एक वर्ष के लिए और बढ़ाया जा सके।

श्री अजय नारायण झा बने वित्‍त आयोग के 15वें सदस्‍य

श्री अजय नारायण झा ने 15वें वित्‍त आयोग के सदस्‍यता ग्रहण की है। श्री झा ने वित्‍त आयोग में श्री शक्ति कांत दास की जगह ली है। श्री झा 1982 बैच के मणिपुर कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। श्री अजय नारायण झा भारत सरकार के वित्‍त सचिव थे। इससे पहले श्री झा आरबीआई के पूर्व गर्वनर की अध्‍यक्षता में 14वें वित्‍त आयोग के सचिव थे।

श्री नितिन गडकरी ने बिहार में सीवर परियोजनाओं की आधारशिला रखी

जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण श्री नितिन गडकरी ने बिहार के छपरा में सीवर परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इस अवसर पर बिहार के उप मुख्यमंत्री श्री सुशील कुमार मोदी भी उपस्थित थे। इन परियोजनाओं से गंगा किनारे बसे 13 शहरों के सीवर का 32 करोड़ लीटर पानी गिरने से रुकेगा। बिहार के ये 13 शहर – पटना, छपरा, सोनपुर, फुलवारी शरीफ, बख्तियारपुर, दानापुर, मनेर, फतुहा, मोकामा, बेगूसराय, खगड़िया, मुंगेर और भागलपुर हैं।

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) तथा भारत सरकार के बीच मुंबई मेट्रो रेल परियोजना के लिए ऋण समझौता

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) तथा भारत सरकार ने मुम्‍बई मेट्रो रेल प्रणाली की दो लाईनों को चालू करने के लिए 926 मिलियन डॉलर के ऋण समझौता पर हस्‍ताक्षर किये। इस समझौता से लाखों यात्रियों को लाभ मिलेगा और शहर स्‍वच्‍छ होगा तथा भीड़-भाड़ कम करने में मदद मिलेगी। एबीडी की ओर से ऋण समझौता पर एबीडी के इंडिया रेजिडेंट मिशन के कंट्री डायरेक्‍टर श्री केनिची योकोयामा ने हस्‍ताक्षर किये और भारत सरकार की ओर से वित्‍त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के अपर सचिव श्री समीर कुमार खरे ने हस्‍ताक्षर किये।

नई दिल्ली में कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्रालय के प्रस्तावित कार्यालय कौशल भवन की आधारशिला रखी गई

उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्रालय के प्रस्तावित कार्यालय कौशल भवन की आधारशिला रखी। कौशल भवन में मंत्रालय से संबंधित अनेक कार्यालय भी होंगे। नई दिल्ली के न्यू मोती बाग में कौशल भवन का निर्माण किया जायेगा। इसमें तीन बेसमेंट तथा उपर 8 मजिंल होंगे जिसमें आधुनिक कार्यालय, प्रशिक्षण कक्ष,  योग हॉल, ऑडिटोरियम , मिनी कंवेंशन सेंटर , क्रेच, खेल सुविधाएं तथा जिम होंगे। यह भवन 18 महीने में बन कर तैयार हो जाएगा। कौशल भवन ऊर्जा सक्षम होगा तथा कॉमन एरिया और बाहरी प्रकाश के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा।

‘मन की बात – रेडियो पर एक सामाजिक परिवर्तन’ नामक पुस्तक का लोकार्पण

नई दिल्ली के राष्ट्रीय मीडिया सेन्टर में आयोजित एक कार्यक्रम में केन्द्रीय वित और कारपोरेट कार्य मंत्री श्री अरूण जेटली ने  ‘मन की बात – रेडियो पर एक सामाजिक परिवर्तन’ नामक पुस्तक का लोकार्पण किया। यह पुस्तक आकाशवाणी द्वारा प्रसारित प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का दिल से दिल मिलाकर संवाद करने का कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 50 कड़ियों पर आधारित है।

निर्माण टेक्नोलॉजी इंडिया समारोह का आयोजन

नई दिल्ली के विज्ञान भवन में  निर्माण टेक्नोलॉजी इंडिया समारोह का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने समारोह को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि अपैल 2019 से मार्च 2020 तक आवास टेक्नोलॉजी वर्ष मानाया जाएगा।

भारत के युगल बैडमिंटन कोच टान किम हर ने दिया इस्‍तीफा

भारत के युगल बैडमिंटन कोच टान किम हर ने व्यक्तिगत कारणों से पद से हटने का फैसला किया।किम का भारतीय बैडमिंटन संघ के साथ अनुबंध के खत्म होने में डेढ़ वर्ष का समय बचा था जो 2020 तोक्यो ओलंपिक के बाद समाप्त होना था।

March 3, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *