Current Affair 3rd June 2019

राष्‍ट्रीय रक्षा कोष के अधीनस्‍थ ‘प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना’ में बदलाव को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपना पदभार संभालने के बाद राष्‍ट्रीय रक्षा कोष के अधीनस्‍थ ‘प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना’ में एक प्रमुख बदलाव को मंजूरी दी है। छात्रवृत्ति की दरें बालकों के लिए प्रति माह 2000 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये और बालिकाओं के लिए प्रति माह 2250 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये कर दी गई हैं। छात्रवृत्ति योजना के दायरे में अब ऐसे राज्‍य पुलिस कर्मियों के बच्‍चों को भी ला दिया गया है, जो आतंकी/नक्‍सल हमलों के दौरान शहीद हो गए हैं। राज्‍य पुलिस कर्मियों के बच्‍चों के लिए नई छात्रवृत्तियों का कोटा एक साल में 500 होगा। गृह मंत्रालय ही इस सम्‍बन्‍ध में प्रमुख मंत्रालय होगा।

अमेरिका ने भारत के जीएसपी लाभ वापस लिए

अमेरिका द्वारा भारत को दिए जा रहे जीएसपी लाभ 5 जून 2019 से वापस ले लिए हैं। ये कुछ विकसित देशों द्वारा विकासशील देशों को दिए जा रहे एक पक्षीय गैर- पारस्परिक और गैर-पक्षपाती लाभ हैं।

आईआईटी गुवाहाटी ने इसरो के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

आईआईटी गुवाहाटी ने संस्‍थान में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी प्रकोष्‍ठ (एस.टी.सी.) स्थापित करने के लिए इसरो के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। अन्‍य मौजूदा एस.टी.सी., अन्‍य प्रमुख संस्‍थानों, जैसे भा.वि.सं. बेंगलूरु, आई.आई.टी. बॉम्बे, आई.आई.टी. कानपुर, आई.आई.टी. खड़गपुर, आई.आई.टी. मद्रास एवं आई.आई.टी. रुड़की में स्थित हैं।

नए मंत्रालय ‘’जल शक्ति’’ का गठन

देश में पहली बार जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया गया है।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पहली बार कैबिनेट मंत्री बनाए गए जोधपुर के सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत को इस महत्वपूर्ण विभाग की जिम्मेदारी सौंपी है। जलशक्ति मंत्रालय पहले के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्रालय को पुनर्गठित कर बनाया गया है।  पिछली सरकार में ये मंत्रालय नितिन गडकरी के पास था। अब पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय को भी इसमें जोड़ दिया गया है। इस नए मंत्रालय का काम होगा देश की जनता को पीने का स्वच्छ पानी उपलब्ध कराना और किसानों को सिंचाई के लिए बेहतर व पर्याप्त पानी मुहैया कराना।

मवेशी पालन करने वाले किसानों की सहायता के लिए नई पहल को मंजूरी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में एक नई पहल को मंजूरी दी गई, जिससे करोड़ों किसान लाभांवित होंगे और मवेशियों की सेहत में सुधार होगा। यह पहल मवेशी पालन करने वाले किसानों की सहायता के लिए खुरपका और मुंहपका (एफएमडी) तथा ब्रुसेलोसिस को नियंत्रित करने से संबंधित है। मंत्रिमंडल ने अगले पांच वर्षों में देश से मवेशियों की इन बीमारियों को पूरी तरह नियंत्रित करने और उसके बाद इन्हें जड़ से मिटाने के लिए 13,343 करोड़ रुपये के कुल खर्च को स्‍वीकृति दी है।

व्यापारियों के लिए पेंशन योजना को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने व्यापारिक समुदाय को लाभान्वित करने वाले एक महत्वपूर्ण निर्णय के तहत एक नई योजना को मंजूरी दी, जिसके तहत व्यापारी समुदाय को पेंशन कवरेज देने की पेशकश की गई है। इस योजना के तहत सभी दुकानदारों, खुदरा व्‍यापारियों और स्‍व-रोजगार करने वाले लोगों को 60 वर्ष की आयु हो जाने के बाद 3000 रुपये की न्‍यूनतम मासिक पेंशन देना सुनिश्चि‍त किया गया है। सभी छोटे दुकानदारों एवं स्‍व-रोजगार वाले लोगों के साथ-साथ ऐसे खुदरा (रिटेल) व्‍यापारी भी इस योजना के लिए अपना नामांकन करा सकते हैं या इससे जुड़ सकते हैं, जिनका जीएसटी कारोबार 1.5 करोड़ रुपये से कम है और जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष तक है।

नीति‍ आयोग के उपाध्यक्ष ने दो दिवसीय योग महोत्सव का उद्घाटन किया

नीति आयोग के उपाध्यक्ष श्री राजीव कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) 2019 के कर्टन रेज़र दो दिवसीय योग महोत्सव का नई दिल्ली में नीति आयोग के उपाध्यक्ष श्री राजीव कुमार ने उद्घाटन किया। आयुष मंत्रालय के अंतर्गत मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योग (एमडीएनआईवाई) आईडीवाई 2019 मनाने के लिए जनता को जागरूक बनाने के लिए योग महोत्सव -2019 का आयोजन कर रहा है। इस अवसर पर आयुष मंत्रालय में सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 से संबंधित दो एप्लिकेशंस ‘योग लोकेटर’ और ‘भुवन ऐप’ की घोषणा की।

सोनिया गांधी चुनी गई कांग्रेस संसदीय दल की नेता

कांग्रेस के नवनिर्वाचित लोकसभा सांसदों की पहली बैठक में सोनिया गांधी को फिर से कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुना गया। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुने जाने पर कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उन्हें संसदीय दल के नेता के रुप में चुनने के लिए सांसदों के सामने प्रस्ताव रखा जिसका सभी सांसदों ने एक स्वर में समर्थन किया।

लिवरपूल बना चैम्पियंस लीग चैंपियन

चैम्पियंस लीग के फाइनल में लिवरपूल ने टॉटेनहैम हॉटस्पर को 2-0 से हराकर छठी बार खिताब अपने नाम किया। लिवरपूल 14 साल बाद चैम्पियन बना। पिछली बार 2005 में इटली के क्लब मिलान को हराकर उसने खिताब अपने नाम किया था।

June 3, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *