MP Current Affair 3rd June 2019

वागीश्वरी पुरस्कार के लिए मीनाक्षी नटराजन के उपन्यास का चयन

मप्र हिंदी साहित्य सम्मेलन के प्रतिष्ठित वागीश्वरी पुरस्कारों के लिए प्राप्त प्रविष्टियों पर निर्णायक मंडल ने निर्णय लिया है। जिला प्रभारी ब्रजेश जोशी ने बताया 2018 के पुरस्कारों में कहानी-उपन्यास विधा में वागीश्वरी पुरस्कार इस बार पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन को उनके उपन्यास अपने-अपने कुरुक्षेत्र के लिए प्रदान किया जाएगा।

अब दो लाख तक का भुगतान मंडी से ही होगा

प्रदेश सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत अब दो लाख रुपए तक का भुगतान मंडी से ही होगा। अब किसानों को अपनी उपज की राशि लेने के लिए बैंकों के चक्कर नहीं लगाना पड़ेंगे।

फिनलैंड में शॉटगन से निशाना लगाएगी शूटर प्रीति रजक

इटारसी की शूटर प्रीति रजक ने जयपुर में हुए ट्रायल में बेहतर प्रदर्शन कर भारतीय टीम में जगह बना ली है। वह 3 जून से 10 जून तक फिनलैंड में हो आयोजित 10वां इंटरनेशनल कप शॉटगन शूटिंग में भाग लेने जाएंगी।

इंदौर की अमृता ने जॉर्जिया की डांस कॉम्पीटिशन में जीता सिल्वर मेडल

जॉर्जिया सरकार द्वारा बाटुमि शहर में हर साल डांस कॉम्पीटिशन करवाई जाती है। इस साल मई में हुई प्रतियोगिता में 11 देशों के डांस ग्रुप ने लोक नृत्यों की प्रस्तुति दी। भारत से गए स्वयंसिद्ध कला केंद्र के ग्रुप ने गोल्डन डॉल्फिन कॉम्पीटिशन में सिल्वर मेडल हासिल किया। ग्रुप में शामिल 18 कलाकारों में इंदौर की अमृता ठक्कर के साथ सूरत व वडोदरा के अन्य कलाकार थे। अमृता के ग्रुप ने वहां महाराष्ट्र का गोंदळ और गुजरात के लोकनृत्य टिप्पणी के अलावा चतरंग के ज़रिए कथक के चार रूप प्रस्तुत किए।

June 3, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *