Current Affair 3rd July 2019

केशनी आनंद बनी हरियाणा की नई मुख्य सचिव

1983 बैच की आईएएस अधिकारी केशनी आनंद अरोड़ा हरियाणा की नई मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। वे डी एस धेसी का स्थान लेंगी जो 30 जून को सेवानिवृत्त हुए। अरोड़ा पूर्व में हरियाणा सरकार की अतिरिक्त मुख्य सचिव और वित्तीय आयुक्त, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन एवं समेकन विभाग, के तौर पर काम कर चुकी हैं। 1966 में अलग राज्य बनने के बाद वह हरियाणा की 33वीं मुख्य सचिव होंगी। आदेश में कहा गया है कि 1983 हरियाणा काडर की आईएएस अधिकारी इसके साथ ही सामान्य प्रशासन, कार्मिक, प्रशिक्षण, संसदीय मामलों, प्रशासनिक सुधार विभागों और योजना समन्वय की सचिव प्रभारी भी होंगी। उल्लेखनीय है कि केशनी ऐसे परिवार से आती हैं जिसमें उनकी दो बहनें पूर्व में हरियाणा की मुख्य सचिव के तौर पर कार्य कर चुकी हैं। केशनी से पहले मुख्य सचिव रह चुकी मीनाक्षी आनंद चौधरी और उर्वशी गुलाटी उनकी बहनें हैं। मीनाक्षी आनंद चौधरी प्रदेश की पहली महिला मुख्य सचिव थीं। केशनी आनंद अरोड़ा प्रदेश की पांचवीं महिला मुख्य सचिव हैं।

आईपीएस अपर्णा कुमार ने अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा

उत्तर प्रदेश कैडर की आईपीएस ऑफिसर और इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) की डीआईजी अपर्णा कुमार उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट देनाली पर तिरंगा फहराने वाली पहली महिला आईपीएस बन गई हैं। इसे पूरा करने वालीं वह पहली महिला आईपीएस के साथ सिविल सर्वेंट भी हैं। अपर्णा देश की पहली महिला आइपीएस हैं, जिन्होंने सेवन समिट यानी विश्व के सात उच्च शिखरों का आरोहण किया है। दक्षिणी ध्रुव पर तिरंगा फहराने वाली भी वह पहली महिला वर्दीधारी हैं।

एन एस विश्वनाथन फिर रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर बने

एनएस विश्वनाथन को फिर से रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर बनाया गया है।उनका कार्यकाल एक साल का होगा।  विश्वनाथन के अलावा इस समय बी पी कानूनगो और एम के जैन केंद्रीय बैंक के डेप्युटी गवर्नर हैं।

के शनमुगम तमिलनाडु के नये मुख्य सचिव व जे के त्रिपाठी नए डीजीपी बने

तमिलनाडु सरकार ने 1985 बैच के आईएएस अधिकारी के शनमुगम को राज्य का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है। शनमुगम  सेवानिवृत्त हो रही गिरिजा वैद्यनाथन की जगह लेंगे। शनमुगम  अभी वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव है। इसके अलावा 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी जे के त्रिपाठी को प्रदेश का नया पुलिस महानिदेशक बनाया गया है। वे  टीके राजेंद्रन की जगह लेंगे।

पी.के. पुरवार को बीएसएनएल के सीएमडी बनाया गया

भारत सरकार ने एमटीएनएल के सीएमडी पी.के. पुरवार को भारत संचार निगम लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हें 1 जुलाई से तीन महीने के लिए अगले सीएमडी की नियुक्ति तक या आगामी आदेश तक नियुक्त किया गया है। वे अनुपम श्रीवास्तव के स्थान पर बीएसएनएल के सीएमडी होंगे।

न्यूजीलैंड ने सिंगल-यूज़ प्लास्टिक शौपिंग बैग पर प्रतिबन्ध लगाया

न्यूजीलैंड ने आधिकारिक तौर पर एकल उपयोग वाले  प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबन्ध 1 जुलाई, 2019 से लागू हो गया है। इसका उल्लंघन करने वाली व्यापारिक इकाइयों पर जुर्माना लगाया जायेगा।

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन 6 महीने बढ़ाए जाने का प्रस्ताव पास

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन अगले छह महीने के लिए बढ़ाने का प्रस्ताव और वहां आरक्षण का दायरा बढ़ाने संबंधी संशोधन विधेयक संसद से सर्वसम्मति से पारित हो गया। 3 जुलाई से जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर से राष्ट्रपति शासन लागू हो जाएगा।

ऑस्कर अवॉर्ड समिति में भारतीय कलाकार शामिल

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने अपने आप को और अधिक समावेशी बनाने के लिए 842 नए सदस्यों को आमंत्रित किया है, जिनमें भारतीय सिने जगत के निर्देशक अनुराग कश्यप, जोया अख्तर और मशहूर अभिनेता अनुपम खेर भी शामिल हैं। फिल्म ‘लंचबॉक्स’ के लेखक-निर्देशक रितेश बत्रा, भारतीय मूल के अभिनेता आर्ची पंजाबी और ‘लेट नाइट’ की निर्देशिका निशा गणात्रा भी आमंत्रित सदस्यों की सूची में शामिल हैं। विजुअल इफेक्ट्स श्रेणी में ‘बाहुबली’ और रोबोट ‘2.0’ से ख्याति प्राप्त कर चुके श्रीनिवास मोहन और ‘हिचकी’ और ‘ उरी- द सर्जिकल सट्राइक’ फिल्म में काम कर चुकी शैरी भद्रा को भी आमंत्रित किया गया है।

July 3, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *