MP Current Affair 3rd July 2019

हेल्पलाइन से उपभोक्ताओं की समस्याओं के निराकरण में देश में दूसरे नंबर पर मध्यप्रदेश

हेल्पलाइन से उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान करने में मध्यप्रदेश, देश में दूसरे स्थान पर है। भारत सरकार द्वारा जारी किए डाटा के अनुसार प्रदेश में जनवरी से 30 मई 2019 तक हेल्प लाइन के माध्यम से एक हजार 95 प्रकरणों का निराकरण किया गया। प्रदेश में हेल्पलाइन सेवा का संचालन स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठन आशा-स्मिता फाउण्डेशन द्वारा प्रतिदिन सुबह 10.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक किया जाता है।

देश में खण्डवा जिला स्वास्थ्य और पोषण में अव्वल

मध्यप्रदेश का खण्डवा जिला वर्ष 2019 के जनवरी-फरवरी महीनों में देशभर में स्वास्थ्य और पोषण के परिप्रेक्ष्य में अव्वल स्थान पर रहा है। खण्डवा जिला इस उपलब्धि के लिये तीन करोड़ रूपये के एकमुश्त अतिरिक्त आवंटन के लिये पात्र घोषित किया गया है। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने खण्डवा जिला, राज्य और केन्द्रीय प्रभारी अधिकारियों से विचार-विमर्श कर 15 दिन के भीतर कार्य-योजना बनाकर नीति आयोग को भेजने के लिये कहा है। एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम की स्वीकृति के लिए गठित सचिवों की सक्षम समिति द्वारा इस कार्य योजना पर विचार किया जायेगा।

न्यूयॉर्क में आईसेक्ट सोशल बिजनेस इम्पैक्ट अवॉर्ड से सम्मानित

आईसेक्ट को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल पर केंद्रित ईओ (आंत्रप्रेन्योर्स आर्गेनाइजेशन) के शिखर सम्मेलन में ईओ और संयुक्त राष्ट्र द्वारा सोशल बिजनेस इम्पैक्ट अवॉर्ड (सामाजिक व्यापार प्रभाव पुरस्कार) से सम्मानित किया गया। आईसेक्ट को ये पुरस्कार गुणवत्ता शिक्षा, लिंग समानता, बेहतर नौकरियां बढ़ाने, आर्थिक विकास और असमानताओं को कम करने के 35 वर्षों के प्रयासों के लिए प्रदान किया गया है। इस शिखर सम्मेलन में आईसेक्ट की निदेशक पल्लवी राव चतुर्वेदी ने ये सम्मान प्राप्त किया।

पद्म पुरस्कारों के लिये नामांकन प्रक्रिया हुई ऑनलाइन

राज्य सरकार ने वर्तमान सत्र से पद्म पुरस्कारों के नामांकन की प्रक्रिया को वेबसाइट  http://home.mp.gov.in/ पर ऑनलाइन कर दिया है। नामांकन प्रेषित करने की अंतिम तिथि एक अगस्त 2019 तय की गई है। ऑनलाइन प्रक्रिया में चिन्हित प्रतिभागियों के नामांकन भरते समय भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रारूप में अपेक्षित साईटेशन, प्रतिभागियों द्वारा अपने क्षेत्र में एवं समाज के लिये किये गये योगदान का विवरण, हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में भरा जाना है। इससे पद्म पुरस्कारों के‍लिये नामांकनों को चयनित करने एवं ऑनलाइन ही भारत सरकार को भेजे जाने की प्रक्रिया सरल, सुगम एवं समयबद्ध स्वरूप में पूरी की जा सकेगी।

वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारतीय दल का प्रतिनिधित्व करेंगी शहर की पूजा पारेख

इंदौर शहर की अनुभवी खिलाड़ी पूजा पारेख का चयन पौलेंड में होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप मे भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। 8 वर्षों तक मप्र सीनियर की चैंपियन और रेल्वे वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड अपने नाम कर चुकी पूजा ने गुजरात का प्रतिनिधित्व करते हुए ऑल इंडिया चैंपियनशिप टूर्नामेंट के डबल्स मे प्रथम और सिंगल्स में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है।

सौम्या नायर ने अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता में जीता स्वर्ण पदक 

द वर्ल्ड जिम एंड फिटनेस सेंटर की सौम्या नायर ने अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। हैदराबाद में खेली गई स्पर्धा के 55 किग्रा जूनियर बालिका वर्ग में सौम्या ने भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए पहला स्थान हासिल किया। इस प्रदर्शन के आधार पर उनका चयन जूनियर एशियन चैम्पियनशिप के लिए किया गया।

वर्ल्ड यूथ डीफ बैडमिंटन के लिए गौरांशी शर्मा भारतीय टीम में

चीन के ताइपे में 13 से 22 जुलाई, 2019 तक आयोजित सेकण्ड वर्ल्ड यूथ डेफ बैडमिंटन चैंपियनशिप में भोपाल शहर की बैडमिंटन खिलाड़ी गौरांशी शर्मा भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेगी। गौरांशी बालिका के अंडर-16 वर्ग में प्रतिभा प्रदर्शन करेगी। वे मध्य प्रदेश की इकलौती खिलाड़ी हैं जिनका चयन इस चैंपियनशिप के लिए हुआ है।

July 3, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *