Current Affair 3rd January 2019

106वीं भार‍तीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने पंजाब के जालंधर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस2019 का उद्घाटन किया और कहा कि नये भारत का नारा ‘’जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान’’ है। 106वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस2019 तीन से सात जनवरी तक जालंधर के लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में चल रही है। इस भारतीय विज्ञान कांग्रेस की विषयवस्‍तु ‘भावी भारत: विज्ञान और प्रौद्योगिकी’ है।

एच एस फुल्‍का का आम आदमी पार्टी से इस्‍तीफा

आप पार्टी के वरिष्‍ठ नेता एवं एडवोकेट एच एस फुल्‍का ने पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया है उन्‍होंने अपना इस्‍तीफा अरविंद केजरीवाल को सौंप दिया है।

सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के खिलाफ केरल बंद

केरल के सबरीमाला मंदिर में 50 साल से कम उम्र की दो महिलाओं के प्रवेश को लेकर विरोध प्रदर्शन हुआ

शेख हसीना बनीं बांग्लादेश प्रधानमंत्री

शेख हसीना ने 03 जनवरी को चौथी बार पीएम पद की शपथ ली। शेख हसीना की सत्‍तारुढ़ अवामी लीग गठबंधन को 298 में से 287 सीटों पर जीत मिली है।

चीन में भूकंप के झटके

चीन में सिचुआन प्रांत के यिबिन शहर में 03 जनवरी को सुबह करीब 8 बजकर 48 मिनिट पर भूकंप के झटके महसूस किये गए। रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई। चीन भूकंप नेटवर्क केन्‍द्र के अनुसार भूकंप का केन्‍द्र 28.20 डिग्री उत्‍तरी अक्षांश और 104.86 डिग्री पूर्वी देशांतर पर 15 किमी गहराई पर था।

पाकिस्‍तान में धर्म स्‍थल पंज तीरथ राष्‍ट्रीय विरासत घोषित

पाकिस्‍तान ने पेशावर स्थित प्राचीन हिंदू धार्मिक स्‍थल पंज तीरथ को राष्‍ट्रीय विरासत घोषित कर दिया है। पंज तीरथ का वहॉं मौजूद पानी के पांच तालाबों की वजह से प्रसिद्धि मिली। यहॉं पांच तालाबों के अलावा एक मंदिर और खजूर के पेड़ों वाला एक बगीचा भी है।

ध्रुव प्रभाकर बने वर्ल्‍ड मेमोरी चैम्पियन

सिंगापुर में रहने वाले भारतीय मूल के छात्र ध्रुव प्रभाकर ने हांगकांग में हुई वर्ल्‍ड मेमोरी चैंपियनशिप में दो स्‍वर्ण पदक अपने नाम किए। ध्रुव ने ‘नेम्‍स एण्‍ड फेसेज’ और ‘रैंडम वर्ड्स’ स्‍पर्धा में 56 अन्‍य प्रतिस्‍पर्धियों को मात दी। ‘मेमोरी पैलेस’ बनाने की रोमन तकनीक में निपुण ध्रुव ने आधा घंटे में 1155 बाइनरी अंको को याद कर लिया था। उन्‍हें 87 नाम और चेहरे याद करने में भी 15 मिनिट लगे थे।

चीन ने चांद के पिछले हिस्‍से पर उतारा दुनिया का पहला अंतरिक्ष यान

चीन ने चंद्रमा के पिछले हिस्‍से पर दुनिया के पहला अं‍तरिक्ष यान उतारने में सफलता हासिल की है। चीन ने 8 दिसम्‍बर को शियांग सैटेलाइट लॉन्‍च सेंटर से मार्च-3 बी रॉकेट की मदद से चांग ई-4 स्‍पेसक्राफ्ट को लॉन्‍च किया था। चीन की सरकारी मीडिया ने बताया कि स्‍पेसक्राफ्ट चांग ई-4 चीन के समय के मुताबिक 10 बजकर 26 मिनट पर उतरा। यह लो फ्रिक्‍वेंसी रेडियो एस्‍ट्रोनॉमिकल ऑब्‍जर्वेशन की मदद से चांद के इस हिस्‍से की सतह की संरचना और मौजूद खनिजों के बारे में पता लगाएगा।

सेरेना विलियम्‍स ने जीता होपमैन कप

अमेरिका की सेरेना विलियम्‍स ने होपमैन कप टेनिस टूर्नामेंट में लगातार तीसरा सिंगल्‍स मुकाबला जीता। सेरेना ने ब्रिटेन की कैटी बाउल्‍टर को 6-1, 7-6 से मात दी।

विराट कोहली ने सबसे तेज 19000 अंतर्राष्‍ट्रीय रन पूरे किये

विराट कोहली 499 पारियो में सबसे तेज 19000 इंटरनेशनल रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। वह सचिन और द्रविड़ के बाद इतने इंटरनेशनल रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी है। कोहली सबसे तेज 15 हजार, 16 हजार, 17 हजार, 18 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी बना चुके हैं।

खिलाड़ी                  देश         पारी

विराट कोहली          भारत        399

सचिन तेंदुलकर      भारत        432

ब्रायन लारा         वेस्‍टइंडीज    433

रिकी पोंटिंग        ऑस्‍ट्रेलिया    444

जैक्‍स कैलिस       द. अफ्रीका   458

January 4, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *