Current Affair 3rd February 2019

आईएनएस द्रोणाचार्य ने जीती कोचि एरिया बोट पुलिंग रेगाटा 2019

एर्नाकुलम चैनल में आयोजित दक्षिणी नौसेना कमान के कोच्चि एरिया पुलिंग रेगाटा 2019 में रेगाटा ट्रॉफी आईएनएस द्रोणाचार्य टीम ने जीती। रनर अप का स्थान एंटी-सबमरीन वारफेयर स्कूल एंड डाइविंग स्कूल ने हासिल किया। बोट पुलिंग रेगाटा नौसेना द्वारा संचालित सबसे प्रतिष्ठित और पारंपरिक नौसैनिक खेल गतिविधियों में से एक है। कोच्चि स्थित दक्षिणी नौसेना कमान की सभी प्रमुख इकाइयों से गठित छह टीमों ने रेगाटा में भाग लिया।

बिहार के सोनपुर में सीमांचल एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त

बिहार के सोनपुर में सीमांचल एक्सप्रेस (12487) के 11 डिब्बे पटरी से उतर गए। सोनपुर में शहदाई बुजुर्ग के पास करीब 4 बजे यह हादसा हुआ। ट्रेन जोगबनी से आनंद विहार आ रही थी। इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में 07 यात्रियों की जान चली गई, 03 यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए और 27 यात्री इस भीषण दुर्घटना में साधारण रूप से घायल हुए। इसके साथ ही रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बिहार में हुए रेल हादसे में मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख रुपये और साधारण रूप से घायलों को 50,000 रुपये देने की बात कही।

लद्दाख विश्वविद्यालय का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख विश्वविद्यालय का शुभारंभ किया। यह लद्दाख क्षेत्र का पहला विश्वविद्यालय होगा जिसे लद्दाख विश्वविद्यालय अधिनियम 2018 के तहत स्थापित किया जाएगा। इस विश्वविद्यालय के अंर्तगत लेह, कारगिल, नुब्रा, ज़ांस्कर, द्रास और ख़ाल्सी के डिग्री कॉलेज आयेंगे। लेह और कारगिल में विश्वविद्यालय के प्रशासनिक कार्यालय होंगे।

‘भारत के मन की बात, मोदी के साथ’ अभियान का शुभारंभ

‘भारत के मन की बात, मोदी के साथ’ अभियान की शुरूआत करते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता और पारदर्शिता की वजह से देश की स्थिति बदली है और उनकी नीतियों की वजह से देश के लंबे समय के विकास की मजबूत नींव पड़ी है। अमित शाह ने कहा कि सरकार की योजनाओं से देश के 50 करोड़ देशवासियों के जीवन में परिवर्तन आया है। देशवासियों को इन योजनाओं के लाभ से पहली बार आजाद भारत के नागरिक की अनुभूति हुई है।

जम्मू-कश्‍मीर को कई विकास परियोजनाओं का तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी जम्मू-कश्मीर दौरे पर राज्य में कई  विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने विजयपुर में नए एम्स की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री मोदी ने सजवाल में चिनाब नदी पर 1640 मीटर लंबे, दो लेन वाले पुल की आधारशिला रखी। यह परियोजना सजवाल और इंद्री पट्टियां के लोगों को एक वैकल्पिक मार्ग प्रदान करेगा। इस पुल के पूरा होने के बाद सजवाल और इंद्री पट्टियां के बीच की दूरी जो पहले 47 किलोमीटर थी, कम होकर 5 किलोमीटर रह जाएगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना (एनआरसीपी) के तहत देविका और तवी नदियों के प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से बनी परियोजना की आधारशिला रखी। इस परियोजना के पूरा होने पर दोनों नदियों के प्रदूषण में कमी आयेगी और उनके जल-गुणवत्ता में भी सुधार होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में 624 मेगावाट की किरू जलविद्युत परियोजना का शिलान्यास किया। यह परियोजना चिनाब नदी पर बनाई जाएगी। परियोजना के पूरा होने पर 2272 मिलियन यूनिट वार्षिक विद्युत उत्पादन होगा। प्रधानमंत्री ने जम्मू में भारतीय जनसंचार संस्थान के नॉर्थ रीजनल सेंटर कैम्पस का शिलान्यास भी किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अवंतीपुरा में एम्स भवन की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने 400 केवी डी / सी जालंधर-सांबा-राजौरी- शोपियां-अमरगढ़ वितरण लेन भी राष्ट्र को समर्पित किया। यह परियोजना जम्मू और कश्मीर में ग्रिड कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा। प्रधानमंत्री ने पट्टिका का अनावरण करके प्रवासी कश्मीरी कर्मचारियों के लिए पारगमन आवास (ट्रांज़िट एकोमोडेशन) की आधारशिला रखी।प्रधानमंत्री ने बांदीपोरा में ग्रामीण बीपीओ सुविधाओं का शुभारंभ किया।उन्होंने गंदरबल के सेफोरा में बहुउद्देशीय इनडोर खेल सुविधा का उद्घाटन किया।

सीबीआई टीम को कोलकाता पुलिस ने लिया हिरासत में

सीबीआई की टीम को पश्चिम बंगाल पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। सीबीआई टीम चिट फंड केस मामले में कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार के घर पहुंची थी।

तुलसी गबार्ड अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में शामिल

अमेरिकी प्रतिनिधि तुलसी गबार्ड आधिकारिक रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में शामिल हो गईं हैं। गबार्ड ने हवाई में अपनी उम्मीदवारी का आधिकारिक तौर पर शुभारंभ किया जहां उन्होंने 2013 से सांसद के रूप में काम किया है। गबार्ड अमेरिकी कांग्रेस के लिए चुनी गई पहली हिंदू थीं।

खाद्य पदार्थ में 1% से ज्‍यादा जीएम कंटेंट के लिए लेबल जरूरी

किसी खाद्य पदार्थ में जेनेटिकली मॉडिफाइड कंटेंट 1% से ज्‍यादा होने की जानकारी ग्रीन लेबल लगाकर देना जरूरी होगी। इससे पहले 5% तक जीएम कटेंट मान्‍य था। यूरोप, चीन, ऑस्‍ट्रेलिया में पहले से लेबलिंग जरूरी है।

लोकसभा चुनाव में नेत्रहीनों को मिलेगी ब्रेल वोटर स्लिप

आगामी लोकसभा चुनाव में नेत्रहीन वोटरों को ब्रेल लिपि में वोटर स्लिप मिलेगी जिससे वे आसानी से जानकारी पढ़ सकें। सभी राज्‍यों के अधिकारियों को चुनाव आयोग ने निर्देश दिये हैं कि वे ब्रेल लिपि में वोटर स्लिप उपलब्‍ध कराने की व्‍यवस्‍था कराएं।

न्‍यूजीलैंड में भारत ने 4-1 से जीती वनडे सीरीज

भारत ने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज़ को 4-1 से जीत लिया है। भारत ने पांचवें मु़क़ाबले में न्यूज़ीलैंड की टीम को 35 रन से हराया। अंबाती रायडू को मैन ऑफ द मैच व तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। सीरीज में अंबाती रायडू ने सर्वाधिक 190 रन बनाये। वहीं गेंदबाजी में न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट ने सर्वाधिक 12 विकेट लिए।

February 5, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *