Current Affair 3rd August 2019

गैरकानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) संशोधन विधेयक, 2019 राज्य सभा में पारित

गैरकानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) संशोधन विधेयक, 2019 राज्यसभा ने पारित कर दिया। विधेयक में प्रस्तावित संशोधनों का उद्देश्य आतंकी अपराधों की द्रुत गति से जांच और अभियोजन की सुविधा प्रदान करना है। यह संशोधन उचित प्रक्रिया तथा पर्याप्त सबूत के आधार पर ही किसी को आतंकवादी ठहराने की अनुमति देता है। यह संशोधन राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (NIA) के महानिदेशक को ऐसी संपत्ति को ज़ब्त करने का अधिकार देता है जो उसके द्वारा की जा रही जाँच में आतंकवाद से होने वाली आय से बनी हो।  इस संशोधन में परमाणु आतंकवाद के कृत्यों के दमन हेतु अंतरराष्ट्रीय कंवेंशन (2005) को सेकेंड शिड्यूल में शामिल किया गया है। इस विधेयक को लोकसभा में पहले ही पारित हो चुका है।

राज्‍यसभा में वेतन संहिता विधेयक, 2019 पारित

वेतन संहिता विधेयक, 2019 राज्‍य सभा में पारित हो गया है।  लोकसभा में यह विधेयक 30 जुलाई 2019 को पारित हो चुका है। राष्‍ट्रपति की स्‍वीकृति के पश्‍चात यह विधेयक कानून बन जाएगा। चार संहिताओं में यह पहली संहिता है, जो अधिनियम बन जाएगी। चार संहिताएं हैं – वेतन संहिता, औद्योगिक संबंध संहिता, सामाजिक सुरक्षा संहिता तथा पेशागत सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य व कार्य शर्त संहिता। इन संहिताओं को श्रम और रोजगार मंत्रालय ने तैयार किया है। वेतन संहिता एक ऐतिहासिक विधेयक है, जो संगठित व असंगठित क्षेत्र के 50 करोड़ श्रमिकों को न्‍यूनतम वेतन और समय पर भुगतान सुनिश्चित करने की वैधानिक सुरक्षा प्रदान करेगा।

पशमिना उत्पादों को बीआईएस प्रमाणपत्र मिला

भारतीय मानक ब्यूरो ने पशमिना उत्पादों की शुद्धता प्रमाणित करने के लिए उसकी पहचान, निशानी और लेबल लाने की प्रक्रिया को भारतीय मानक के दायरे में रख दिया है। इस प्रमाणीकरण से पशमिना उत्पादों में मिलावट में रोक लगेगी और पशमिना कच्चा माल तैयार करने वाले घुमंतू कारीगरों तथा स्थानीय दस्तकारों के हितों की रक्षा होगी। इससे उपभोगताओं के लिए पशमिना की शुद्धता भी सुनिश्चित होगी। पशमिना के बीआईएस प्रमाणीकरण से नकली या घटिया उत्पादों पर रोक लगेगी। 

दिवाला अनुसंधान फाउंडेशन का उद्घाटन

उपराष्‍ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्‍ली में दिवाला अनुसंधान फाउंडेशन (आईआरएफ) का उद्घाटन किया।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन दिल्‍ली में

एशिया के सबसे बड़े टेक शो इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन 14 से 16 अक्टूबर के बीच दिल्ली में होगा। यह इसका तीसरा संस्करण होगा। इसका आयोजन दूरसंचार विभाग एवं सीओएआई द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। इसमें दुनियाभर के 40 से अधिक देश, 300 से अधिक प्रदर्शक कंपनियां और 5,000 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। इस साल के आईएमसी का विषय ‘Imagine: a new CONNECTED world; Intelligent. Immersive. Inventive’ है।

दुनिया के टॉप सीईओ की सूची में 10 भारतीय शामिल

सीईओवर्ल्ड पत्रिका ने 2019 में दुनिया के सबसे अधिक प्रभावशाली सीईओ की सूची जारी की है। इसमें दस भारतीय सीईओ शामिल किया गया है। इस 121 वैश्विक सीईओ की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अंबानी 49वें, आईओसी के सिंह 69वें और ओएनजीसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक शशि शंकर 77वें स्थान पर हैं। अन्य भारतीयों में स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार (83वें), टाटा मोटर्स के गुएंटर बटशेक (89वें), बीपीसीएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक डी राजकुमार (94वें), राजेश एक्सपोर्ट्स के कार्यकारी चेयरमैन राजेश मेहता (99वें), टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के सीईओ राजेश गोपीनाथन और विप्रो के सीईओ आबिदअली जेड नीमचवाला (118वें) हैं। वॉलमार्ट के सीईओ डगलस मैकमिलन पहले स्थान पर हैं। आर्सेलरमित्तल के चेयरमैन एवं सीईओ लक्ष्मी निवास मित्तल सबसे ऊंची रैंकिंग (तीसरी) वाले भारतीय सीईओ हैं।

उर्वरक कंपनियों की ग्रीन रेटिंग जारी

सेंटर फॉर साइंस एंड एन्वॉयर्नमेंट (सीएसई) ने उर्वरक क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों की उनके पर्यावरण संबंधी प्रदर्शन के लिए ग्रीन रेटिंग जारी की है। देश में संचालित 28 उर्वरक कंपनियों में से जगदीशपुर की इंडो गोल्फ फर्टिलाइजर्स को पर्यावरण के प्रति सबसे अच्छा प्रदर्शन के लिए चार-पत्ती अवार्ड, गुजरात की कृषक भारती को-ऑपरेटिव कंपनी सहित 15 कंपनियां तीन-पत्ती अवार्ड, बठिंडा की एनएफएल सहित तीन कंपनियों को दो-पत्ती और पानीपत की एनएफएल सहित चार कंपनियों को एक-पत्ती एवार्ड मिला। इन कंपनियों को छह श्रेणियों में बाँटा गया और इनके लिये 50 पैरामीटर तय किये गए। पांच कंपनियों को अवार्ड के लिए नहीं चुना गया।

दो राजधानी ट्रेनों में पार्सल का काम अमेजन को

भारतीय रेलवे अपनी पार्सल सेवा को निजी हाथों में सौंपने की योजना पर काम कर रही है।  रेलवे ने दो राजधानी ट्रेनों में पार्सल लाने और ले जाने काम अमेजन इंडिया को सौंप दिया है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत रेलवे बोर्ड ने सियालदह (12314/12313) और मुंबई राजधानी  (12952/12951) ट्रेन में दिग्गज ई-कामर्स कंपनी अमेजन को पार्सल सर्विस देने का आदेश भी जारी कर दिया है। पायलट प्रोजेक्ट एक महीने के लिए शुरू किया गया है। एक महीने के बाद इसकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी और यदि यह प्रोजेक्ट सफल रहा तो देशभर में रेलवे की पार्सल सेवा के निजीकरण का विचार किया जा सकता है।

मैग्‍नोलिया कप हॉर्स रेस के सातवें संस्‍करण का आयोजन

ब्रिटेन में मैग्‍नोलिया कप हॉर्स रेस के सातवें संस्‍करण का आयोजन किया जा रहा है। ये रेस हर साल एक अगस्त को ही होती है। इसकी शुरुआत 2012 में हुई थी।  इस रेस में सिर्फ महिलाएं हिस्सा लेती हैं और रेस से जो धनराशि इकट्‌ठा होती है, उसे दुनियाभर की महिलाओं की बेहतरी के लिए डोनेट कर दिया जाता है। इस हॉर्स रेस को ब्रिटेन के लेडीज-डे इवेंट का नाम मिल गया है।

पृथ्‍वी शाह डोप टेस्‍ट में फेल

भारतीय क्रिकेट टीम के  युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं।  जिसकी वजह से उन्हें आठ महीने के लिए बैन कर दिया गया है। उनका ये निलंबन 16 मार्च 2019 से शुरू हुआ है जो 15 नवंबर 2019 तक लागू रहेगा। पृथ्वी शॉ को एंटी डोपिंग रूल वॉयलेशन (ADRV) और बीसीसीआई एंटी डोपिंग रूल्स (ADR) की धारा 2.1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया। पृथ्वी शॉ के यूरीन सैंपल में जो प्रतिबंधित पदार्थ मिला है, उसका नाम टर्ब्यूटलाइन है। इसका इस्तेमाल कफ सिरप में किया जाता है और ये वाडा की प्रतिबंधित पदार्थों की सूची में शामिल है। पृथ्‍वी के अलावा विदर्भ के अक्षय दुलारवर और राजस्‍थान के दिव्‍य गजराज पर भी डोपिंग के कारण बैन लगा है।

August 3, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *