Current Affair 3rd April 2019

पर्यटकों के खुला एशिया का सबसे लंबा ट्यूलिप गार्डन

कश्‍मीर में डल झील के किनारे स्थित एशिया के सबसे लंबे ट्यूलिप गार्डन को 31 मार्च का पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। पहले दिन लगभग तीन हजार लोग यहां पहुंचे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय सामुद्रिक अभ्यास के तीसरे संस्करण ऑसीइंडैक्स-19 का आयोजन

भारतीय नौसेना और रॉयल ऑस्ट्रेलियन नौसेना के बीच द्विपक्षीय सामुद्रिक अभ्यास के तीसरे संस्करण ऑसीइंडैक्स-19 का आयोजन विशाखापत्‍तनम  में हो रहा है। इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य भारतीय नौसेना और रॉयल ऑस्ट्रेलियन नौसेना के बीच सम्‍पर्क और व्‍यवसायिक विचारों के आदान-प्रदान के अवसर उपलब्‍ध कराने के माध्‍यम से दोनों नौसेनाओं के बीच परस्‍पर सहयोग और अंतर-संचालन को मजबूती देना और उसमें वृद्धि  करना है। पहला संस्करण सितंबर 2015 में विशाखापत्तनम में आयोजित किया गया था। अभ्यास के दूसरे संस्करण की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया ने जून 2017 में फ्रीमैंटल में की थी।

व्‍यापार एवं आर्थिक सहयोग पर भारत-यूक्रेन कार्यसमूह का चौथा सत्र नई दिल्‍ली में आयोजित

व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी, औद्योगिक और सांस्कृतिक सहयोग पर गठित भारत-यूक्रेन अंतर-सरकारी आयोग के अधीनस्थ व्यापार एवं आर्थिक सहयोग पर भारत-यूक्रेन कार्य समूह (आईयू-डब्ल्यूजीटीईसी) की चौथी बैठक को आयोजन नई दिल्ली में किया गया। भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग में अपर सचिव, विदेश व्यापार (सीआईएस) श्री बिद्युत बेहारी स्वेन ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई की। यूक्रेन प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व यूक्रेन के आर्थिक विकास एवं व्यापार मंत्रालय के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार एवं आर्थिक सहयोग व यूरोपीय एकीकरण निदेशालय के निदेशक श्री ओलेक्सी रोझकोव ने किया।

भारत और चिली के बीच तीन सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर

भारत और चिली के बीच खनन, संस्कृति और दिव्यांगों के सशक्तिकरण से जुड़े तीन सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किये गए। द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए चिली ने यह घोषणा की है कि वह वैध अमेरिकी वीजा रखने वाले भारतीय नागरिकों को वीजा मुक्त प्रवेश की अनुमति देगा। राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने सैंटियागो में इंडिया-चिली बिजनेस राउंडटेबल को संबोधित भी किया। राष्ट्रपति ने “गांधी फॉर द यंग’ विषय पर चिली विश्वविद्यालय के छात्रों और शिक्षकों को संबोधित किया।

इंडिगो के चीफ प्‍लानिंग ऑफिसर माइकल स्विएटेक का इस्‍तीफा

विमानन सेवा देने वाली कंपनी इंडिगो के चीफ प्लानिंग ऑफिसर माइकल स्विएटेक अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। स्विएटेक पिछले साल की शुरुआत में ही कंपनी से जुड़े थे। वह अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर परिचालन मजबूत करने पर काम कर रहे थे।

मनु साहनी आईसीसी के सीईओ नियुक्‍त

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मनु साहनी को नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। साहनी डेविड रिचर्डसन की जगह लेंगे। रिचर्डसन का अनुबंध इस साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के बाद खत्म होगा। साहनी इससे पहले सिंगापुर स्पोर्ट्स हब के सीईओ और ईएसपीएन स्टार स्पोर्ट्स के प्रबंधन निदेशक रह चुके है।

भारतीय क्रिकेट टीम ने लगातार तीसरे साल जीती आईसीसी टेस्ट चैम्पियशिप की गदा

भारतीय क्रिकेट टीम ने लगातार तीसरे साल आईसीसी टेस्ट चैम्पियशिप की गदा अपने नाम करने में कामयाब रही। यह गदा उस टीम को दी जाती है जो एक अप्रैल की कट ऑफ तारीख तक टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 स्थान पर रहती है।

देश में पहले खो-खो लीग ‘अल्टिमेट खो-खो’ अक्‍टूबर से

देश की पारंपरिक खेल कबड्डी लीग के बाद अब खो खो लीग की शुरूआत भी हो रही है खो-खो फेडरेशन ऑफ इंडिया इस मुहिम में जोर शोर से लगा हुआ है। इस लीग का नाम अल्टिमेट खो खो दिया गया है। अक्टूबर-नवंबर में होने वाली लीग में 8 टीमें शामिल होंगी। इसमें देशी और विदेशी खिलाड़ी उतरेंगे। केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने वीडियो कोंफ्रेंसिंग के जरिए खो खो लीग की घोषणा की। 2021 में इसे इंडोर गेम में प्रतिनिधि खेल के तौर पर शामिल किया जाएगा फिर 2022 एशियाई खेलों में इसे शामिल किए जाने की संभावना है।

April 3, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *