Current Affair 31st May 2019

भारत को पहली यूएन-हैबिटेट असेंबली के कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना गया

भारत को केन्या की राजधानी नैरोबी में 27 मई से 31 मई 2019 तक आयोजित होने वाली पहली यूएन-हैबिटेट असेंबली के कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना गया है। यूएन-हैबिटेट असेंबली के लिए विशेष विषय ‘’ इनोवेशन फोर बेटर क्‍वालिटी ऑफ लाइफ इन सिटीज एंड कम्‍युनिटीज’’ है।

 इंडियन ओवरसीज बैंक ने शुरू की ‘बैंक ऑन व्हील्स’ सुविधा

इंडियन ओवरसीज बैंक ने विजयवाड़ा के अलावा तमिलनाडु और केरल के 14 जिलों में बैंक ऑन व्हील्स की सुविधा शुरू की है। मोबाइल वैन सुविधा जनता को, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों को, मुख्य जिलों के चिन्हित स्थानों पर आसानी से डोर-स्टेप बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराएगी।

जगनमोहन रेड्डी ने आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख येदुगुरी संदिंटि जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद राज्य के दूसरे मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। राज्यपाल ई एस एल नरसिम्हन विजयवाड़ा के समीप आईजीएमसी स्टेडियम में एक भव्य समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। रेड्डी की पार्टी ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में 175 में से 151 सीटों पर जीत दर्ज की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नए मंत्रिमंडल ने ली शपथ

लोकसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आए भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी ने लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा अन्य 57 सदस्यो को मंत्रिमंडल की पद और गोपणीयता की शपथ दिलाई।

आईसीसी ने विश्व कप से पहले शुरू किया क्रियो अभियान

आईसीसी ने विश्व कप से पहले क्रियो अभियान शुरू किया है। आईसीसी ने इस अभियान से दुनिया भर में क्रिकेट खेलने वाले 46 करोड़ लोगों को जोड़ा है। आईसीसी ने क्रिकेटप्रेमियों से सोशल क्रिकेट मंच से जुड़ने को कहा है जिसमें वे दुनिया में जहां भी क्रिकेट खेलते हैं , उसकी तस्वीरें और वीडियो हाल ही में लांच किये गए हैशटैग क्रियो और क्रियो डाट काम पर साझा किये जायेंगे । यह आईसीसी की सोशल मीडिया मुहिम हैशटैग वर्ल्डवाइडविकेट्स का हिस्सा है । अगले 12 महीने में आईसीसी इस तरह के कई कार्यक्रम लांच करेगा।

भारतीय मूल के सुरेश कुमार वॉलमार्ट के नए सीटीओ बने

भारतीय मूल के सुरेश कुमार अमेरिकी रिेटेल कंपनी वॉलमार्ट के नए चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) होंगे। फिलहाल वो गूगल में वाइस प्रेसिडेंट एंड जनरल मैनेजर (डिस्प्ले, वीडियो, ऐप ऐड और एनालिटिक्स) की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। वॉलमार्ट के सीटीओ का पद जेरेमी किंग के इस्तीफे के बाद से खाली है। पिछले दिनों उन्होंने वॉलमार्ट छोड़कर पिन्टरेस्ट कंपनी ज्वॉइन कर ली थी।

वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ चीफ ऑफ स्‍टाफ कमेटी (सीओएससी) के अध्यक्ष

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बिरेंद्र सिंह धनोआ ने नई दिल्ली में निवर्तमान चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी प्रमुख (सीओएससी) और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा से चीफ ऑफ कमिटी के अध्यक्ष का बैटन प्राप्त किया। एयर चीफ मार्शल बिरेंद्र सिंह धनोआ 31 मई, 2019 से सेवानिवृत्ति हो रहे एडमिरल सुनील लांबा की जगह चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी के अध्यक्ष पद की जिम्‍मेदारी संभालेंगे।

दिल्‍ली-एनसीआर में बनेगा देश का पहला एनिमल ब्रिज

नोएडा प्राधिकरण यूएसए और यूरोप की तर्ज देश का पहला इको हब विकसित कर रहा है। इसे नोएडा सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन के पास विकसित किया जा रहा है। इसके लिए कुल 144 एकड़ में सिटी फॉरेस्ट, बायोडायवर्सिटी पार्क, औषधि पार्क और वेटलैंड बनाया जा रहा है। इन चारों के बीच में वाइल्ड लाइफ एनिमल की आवाजाही के लिए यूरोपीय देशों की तर्ज पर एनिमल ब्रिज भी बनाने की योजना है। नोएडा प्राधिकरण का दावा है कि यह देश का पहला एनिमल ब्रिज होगा, जिससे वाइल्ड लाइफ एनिमल बिना किसी रुकावट के आवाजाही कर सकेंगे।

क्रिकेट महाकुंभ विश्‍वकप-2019 का आगाज

वनडे क्रिकेट का महाकुंभ माने जाने वाले आईसीसी विश्व कप-2019 की शुरूआत हो गई है। इंग्लैंड और वेल्स की संयुक्त मेजबानी में 30 मई से 14 जुलाई तक होने वाले आईसीसी विश्व कप में 10 टीमें भाग ले रही हैं। 

मनु भाकर ने 7वां ओलम्पिक कोटा दिलाया

शूटर मनु भाकर ने भारत को सातवां ओलिंपिक कोटा दिलाया। वर्ल्ड कप के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में मनु ने फाइनल राउंड में 201 का स्कोर कर चौथे नंबर पर रहीं। यूनान की एना कोराकाकी ने 241.4 पॉइंट के साथ गोल्ड जीता। चीन की वेई कियान को सिल्वर और कोरिया की मिनजुंग किम को ब्रॉन्ज मिला।

June 1, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *