MP Current Affair 31st May 2019

देवी अहिल्याबाई होलकर हवाई अड्‌डा होगा मध्यप्रदेश का पहला अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट

इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर हवाई अड्‌डा को मध्यप्रदेश के पहले अंतर्राष्‍ट्रीय एयरपोर्ट का दर्जा प्राप्त हो गया है। केंद्र सरकार ने इंदौर को बड़ी सौगात देते हुए विमानतल के लिए इमिग्रेशन चेक पोस्ट मंजूर कर दिया है। इससे अब इंदौर से अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ान का रास्ता तेजी से खुलेगा।

सांची स्तूप की पहाड़ी के नीचे तैयार हो रहा है बुद्ध की जीवन यात्रा पर आधारित इंटरनेशनल पार्क

देशी-विदेशी पर्यटकों को लुभाने के लिए सांची स्तूप की पहाड़ी के नीचे 17 एकड़ जमीन में करीब 17 करोड़ रु. की लागत से भगवान बुद्ध के जीवन दर्शन पर आधारित देश का पहला इंटरनेशनल पार्क तैयार किया जा रहा है। इस पार्क में ऑडियो, वीडियो सिस्टम के साथ लैंड स्केपिंग, प्लांटेशन, पाथ-वे, तालाब, पैवेलियन, कैफेटेरिया, जातक वन और चंद्र वाटिका वन का भी निर्माण किया जा रहा है। यह पार्क मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम की देखरेख में बन रहा है। इसका कार्य सितंबर तक पूरा हो जाएगा। 1 अक्टूबर से इस पार्क को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा।

नेशनल रेसिंग कॉम्पिटीशन में  शामिल होंगे मुजफ्फर अली

रफ्तार और रोमांच से भरपूर नेशनल रेसिंग कॉम्पिटीशन 16 जून से शुरू हो रही है। यह प्रतियोगिता छह अलग-अलग राउंड में होगी। प्रतियोगिता का पहला राउंड इंदौर में होगा। दो दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में भोपाल से बाइकर मुजफ्फर अली शामिल होंगे। मुजफ्फर ने बीते वर्ष इस कॉम्पिटीशन में दूसरा स्थान हासिल किया था। इस कॉम्पिटीशन का आयोजन फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया की ओर से किया जा रहा है। चैंपियनशिप में देशभर से 60 राइडर्स शामिल होंगे। कॉम्पिटीशन का दूसरा राउंड पूना, तीसरा राउंड नासिक, चौथा बड़ौदा, पांचवां बैंगलोर और छठवां राउंड कोयम्बटूर में होगा। इसमें प्रतिभागियों को 17 किमी के मुश्किल ट्रैक पर ड्राइविंग स्किल्स और बैलेंस दिखाना होगा।

June 1, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *