Current Affair 31st March 2019

बायोमेडिकल रिसर्च कैरियर कार्यक्रम के 5 साल के विस्तार को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जैव चिकित्सा अनुसंधान करियर कार्यक्रम (बीआरसीपी) और वेलकम ट्रस्ट (डब्ल्यूटी)/डीबीटी इंडिया एलायंस को इसकी आरम्भिक 10 वर्षीय अवधि (2008-09 से 2018-19 तक) से आगे बढ़ाकर नये पंचवर्षीय चरण (2019-20 से 2023-24 तक) में भी जारी रखने को स्‍वीकृति दे दी है।

अभय ठाकुर बेनिन गणराज्य में भारत के अगले राजदूत

श्री अभय ठाकुर को बेनिन गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में समवर्ती मान्यता दी गई है। अभय ठाकुर 1992 बैच के आईएफएस अघिकारी हैं और वर्तमान में नाइजीरिया गणराज्य के लिए भारत के उच्चायुक्त हैं।

ब्रिटिश संसद ने खारिज की ब्रेक्ज़िट डील

ब्रिटेन के सांसदों ने एक बार फिर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के ब्रेक्ज़िट प्रस्‍ताव को  286 के मुक़ाबले 344 वोटों से ख़ारिज कर दिया है। डील पर फैसला न होने पर 12 अप्रैल की मध्यरात्रि से ब्रिटेन यूरोपियन युनियन से बाहर हो जाएगा। जिसके बाद प्रधानमंत्री मे पर इस्तीफे का दवाब बढ़ गया है।

रियर एडमिरल महेश सिंह ने कर्नाटक नौसेना क्षेत्र के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में पदभार संभाला

रियर एडमिरल महेश सिंह ने अनवरगंज में एक औपचारिक परेड के दौरान कर्नाटक नौसेना क्षेत्र के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में पदभार ग्रहण किया। राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र महेश सिंह को जनवरी, 1987 में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया और वह एक नेविगेशन और दिशा विशेषज्ञ हैं।

वेनेजुएला के विपक्षी नेता जुआन गुइदो पर 15 साल के लिए प्रतिबंध

वेनेजुएला के विपक्षी नेता जुआन गुइदो के सरकारी पद पर रहने पर 15 साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। उनके खिलाफ यह कार्यवाही वित्तीय रिकार्ड में अनियमितता पाए जाने पर की गई। गुइदो ने गत जनवरी में खुद को वेनेजुएला का राष्ट्रपति घोषित कर दिया था। अमेरिका समेत 50 से ज्यादा देशों ने उन्हें समर्थन भी दे दिया था।

मिजोरम में पहली बार महिला लड़ेगी लोकसभा चुनाव

मिजोरम के इतिहास में पहली बार कोई महिला लोकसभा चुनाव लड़ने जा रही हैं। महिला का नाम लालथलामौनी है। वे मिजोरम में एनजीओ के जरिए यहूदी समुदाय के लोगों के कल्याण के लिए काम करती हैं।

विवेक गुप्‍ता बने सेल के रॉ मैटेरियल एंड लॉजिस्टिक्स निदेशक

विवेक गुप्‍ता को सार्वजनिक क्षेत्र की इस्पात कंपनी सेल के निदेशक (कच्चा माल एवं लॉजिस्टिक्स) का पद पर नियुक्‍त किया गया है। सेल के इस्को स्टील प्लांट में मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में ज्वाइन किया और सेल के कार्यपालक निदेशक के पद तक का सफर तय करते हुए, सेल के डायरेक्टर रॉन मटेरियल एंड लॉजिस्टिक्स की जिम्मेदारी संभाली है।

मनु भाकर  और सौरभ ने जीता दूसरा गोल्ड

निशानेबाज मनु भाकर ने ताइपे के ताओयुआन में आयोजित हो रही 12वीं एशियाई एयरगन चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट का गोल्ड मेडल जीता और सौरभ ने भी 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता।  यह दोनों का दूसरा गोल्ड है। इससे पहले मनु और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *