Current Affair 31st July 2019

देशभर के 10 ऐतिहासिक स्थल आम जनता के लिए रात 9 बजे तक खुलेंगे

संस्कृति मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने घोषणा की है कि देशभर के 10 ऐतिहासिक स्थलों को देखने का समय बढ़ा दिया गया है। यह स्थल प्रातः काल से  रात 9 बजे तक आम जनता के लिए खुले रहेंगे। इसके पहले ये दर्शनी स्थल आम जनता के लिए सुबह 9 बजे से शाम साढ़े 5 बजे तक खुले रहते थे। 10 ऐतिहासिक स्थलों में राजरानी मंदिर परिसर (भुवनेश्वर), दूल्हादेव मंदिर (खजुराहो), शेख चिल्ली मकबरा (थानेसर), सफदरजंग मकबरा (दिल्‍ली), हुमायूँ का मकबरा (दिल्ली), कर्नाटक के पट्टडक्कल में स्मारकों का समूह (भागलकोट), गोल गुम्बज (विजयपुर), मंदिरों का समूह, मारकंडा, चामुर्सी (गढ़चिरोली), मान महल, वेधशाला (वाराणसी), रानी-की-वाव (पाटन) के नाम शामिल हैं।

भारतीय नौसेना में शामिल हुआ आईएन एलसीयू एल-56

पूर्वी नौसेना कमान के वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन ने 29 जुलाई, 2019 को नेवल डॉकयार्ड, विशाखापत्तनम में हुए एक समारोह में लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी (एलसीयू) एमके IV की छठी श्रेणी के जहाज आईएन एलसीयू एल-56 को भारतीय नौसेना में शामिल किया। यह युद्ध पोत कलकत्‍ता स्थित मिनी रत्‍न श्रेणी-1 तथा देश का अग्रणी पोत कारखाना गार्डेन रिच शिपबिल्‍डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई) का 100वां युद्ध पोत है। एलसीयू मार्क- IV का प्रमुख कार्य जहाज से तट तक तथा प्रमुख लड़ाकू टैंकों, बख्‍तरबंद गाडि़यों, टुकडि़यों और उपकरणों को ले जाना है। ये युद्ध पोत अंडमान एवं निकोबार कमांड में है और इसकी तैनाती किनारे के संचालन, बचाव राहत कार्य, आपदा राहत कार्य, आपूर्ति तथा भरपाई और दूर के द्वीपों से निकासी में की जाती है।

भारतीय सेना का 9 सदस्य दल स्नाइपर फ्रंटियर प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए बेलारूस रवाना

भारतीय सेना का 9 सदस्य दल बेलारूस में आयोजित होने वाली स्नाइपर फ्रंटियर प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए रवाना हो गया है। प्रतियोगिता अंतर्राष्ट्रीय सैन्य खेल का हिस्सा है जो बेलारूस में 03 अगस्त से 17 अगस्त, 2019 तक चलेगी। इस 13 दिवसीय प्रतियोगिता में गहन स्नाइपर प्रतियोगिता होगी जिसमें भागीदारों की मानसिक, शारीरिक और फायरिंग कुशलता देखी जाएगी।इस प्रतियोगिता में रूस और चीन सहित 23 से अधिक देशों के भाग लेने की संभावना है।

तीन तलाक़ विधेयक 2019 संसद में पारित

मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने और  मुस्लिम समाज में एक बार में तीन तलाक यानी तलाक-ए-बिद्दत पर रोक लगाने के उद्देश्‍य से लाया गया  ‘मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक’ संसद से पारित हो गया है। उच्च सदन में मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक के पक्ष में 99 वोट पड़े, जबकि 84 सांसदों ने इसके विरोध में मतदान किया। संसद से इस बिल के पास होने के बाद राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद ये कानून बन जाएगा। 

ई-गवर्नेंस 2019 पर 22वां राष्ट्रीय सम्मेलन शिलांग में आयोजित होगा

प्रशासनिक सुधार, लोक शिकायत विभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा मेघालय सरकार मिलकर 8-9 अगस्त, 2019 को शिलांग में ई-गवर्नेंस 2019 पर 22वें राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करे रहे हैं। पूर्वोत्तर क्षेत्र में इस सम्मेलन का आयोजन पहली बार किया जा रहा है। यह सम्मेलन सभी तरह की डिजिटल सेवाएं उपलब्ध कराने, समस्याओं के समाधान में अनुभव का आदान-प्रदान करने, जोखिम कम करने, मुद्दों को सुलझाने और सफलता की योजना उपलब्ध कराने के लिए स्थायी ई-गवर्नेंस पहलों को तैयार करने और उन्हें लागू करने के प्रभावी तरीकों के बारे में जानकारी साझा करने के लिए एक मंच उपलब्ध कराता है। इस सम्मेलन का विषय “डिजिटल इंडिया : सफलता से उत्कृष्टता” है।

रतुल पुरी के 254 करोड़ रुपये के ‘बेनामी शेयर’ जब्त

आयकर विभाग द्वारा रतुल पुरी के 254 करोड़ रुपये मूल्य के ‘बेनामी शेयर’ जब्त किए गए हैं। उन्हें यह शेयर कथित तौर पर अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला मामले के एक संदिग्ध से फर्जी कंपनी के माध्यम से प्राप्त हुए। रतुल पुरी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे और हिंदुस्तान पावर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन हैं। बेनामी संपत्ति लेनदेन रोकथाम अधिनियम की धारा 24(3) के तहत विभाग के दिल्ली स्थित कार्यालय ने इन शेयर या ‘गैर-संचयी अनिवार्य तौर पर परिवर्तनीय प्राथमिकता शेयर’ (सीसीपीएस) को जब्त करने का अस्थायी आदेश जारी किया।

ओडिशा रसगुल्ले मिला जीआई टैग

ओडिशा ने सोमवार को अपने ‘रसगुल्ले’ के लिए बहुप्रतीक्षित भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग हासिल कर लिया है। भौगोलिक संकेत रजिस्ट्रार, चेन्नई ने वस्तु भौगोलिक संकेत (पंजीकरण एवं संरक्षण), कानून 1999 के तहत इस मिठाई को ‘ओडिशा रसगुल्ला’ के तौर पर दर्ज करने का प्रमाणपत्र जारी किया। यह प्रमाणपत्र 22 फरवरी 2028 तक वैध रहेगा। जीआई टैग किसी वस्तु के किसी खास क्षेत्र या इलाके में विशेष होने की मान्यता देता है।

दैनिक भास्कर का एक पेड़-एक जिंदगी अभियान शुरू

28 जुलाई विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के अवसर पर दैनिक भास्कर ने देशभर में ‘एक पेड़ एक जिंदगी अभियान’ शुरू किया है। भास्कर समूह के देश के 12 राज्यों में सभी 360 कार्यालयों और प्रिंटिंग प्लांट्स में पौधरोपण किया जा रहा है। दैनिक भास्कर का ये अभियान दो महीने तक चलेगा। इसके तहत जिला स्तर तक के शहरों में अलग-अलग जगहों पर जैसे रिहायशी कॉलोनियों, थाने, स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, अस्पताल, बड़े धार्मिक स्थल, सरकारी कार्यालयों आदि जगहों पर समाज के सभी वर्गों द्वारा पौधरोपण किया जाएगा।

मैक्सिको में पहली बार ट्रांसजेंड‍र को मिस मैक्सिको का खिताब मिला

मैक्सिको में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर को मिस मैक्सिको ब्यूटी के खिताब मिला है। 27 साल की इवान्ना कैजारेस ने दूसरे स्थान की मिस बजाज कैलिफोर्निया और तीसरे स्थान की मिस मैक्सिको सिटी को हराकर ताज अपने नाम किया।

ईगन बरनेल टूर डी फ्रांस रेस जीतने वाले सबसे युवा राइडर बने

कोलंबिया के 22 वर्षीय साइक्लिस्ट ईगन बरनेल ने साइकल रेस टूर डी फ्रांस जीत ली है। बरनेल टूर डी फ्रांस के 110 साल के इतिहास में चैंपियन बनने वाले सबसे युवा राइडर हैं। साथ ही वे रेस जीतने वाली पहले कोलंबियाई राइडर भी हैं। रेस जीतने पर बरनेल को 3.8 करोड़ रुपए प्राइज मनी मिली। टीम इनियोस के बरनेल ने अपनी ही टीम के डिफेंडिंग चैंपियन जेरांट थॉमस को पछाड़कर जीत हासिल की।

July 31, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *