Current Affair 31st January 2019

नई दिल्‍ली में एंटी डोपिंग पर दो दिवसीय राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन संपन्‍न

युवा मामले और खेल (स्‍वतंत्र प्रभार) राज्‍य मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने नई दिल्‍ली में एंटी डोपिंग पर दो दिवसीय राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन के समापन सत्र को संबोधित किया। सम्‍मलेन का आयोजन 30 जनवरी से 31 जनवरी तक चला। कर्नल राठौड़ ने खिलाड़ियों को डोपिंग के नकारात्‍मक प्रभावों के प्रति सचेत किया और उन्‍हें सलाह दी कि वे जीवन की चुनौतियों से निपटने के लिए उत्‍साह और समर्पण के साथ कड़ी मेहनत करें। सम्मेलन का आयोजन युवा मामलों और खेल मंत्रालय के तत्वावधान में नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) और फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पीईएफआई) द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

13वें अंतर्राष्ट्रीय तेल और गैस सम्मेलन एवं प्रदर्शनी पेट्रोटेक-2019 का आयोजन 10 से 12 फरवरी 2019 तक

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय, भारत सरकार के तत्‍वावधान में 10 से 12 फरवरी, 2019 को 13वें अंतर्राष्ट्रीय तेल और गैस सम्मेलन एवं प्रदर्शनी पेट्रोटेक-2019 का आयोजन किया जाएगा। इस सम्‍मेलन के साथ-साथ इस दौरान इंडिया एक्‍स्पो मार्ट, ग्रेटर नोएडा में 20,000 वर्ग फुट क्षेत्र में एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा। इस सम्‍मेलन के दौरान लगभग 70 देशों के 86 से ज्‍यादा प्रमुख वक्‍ताओं और 7000 प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है। पेट्रोटेक-2019 प्रदर्शनी में 13 से ज्‍यादा देशों के मंडप होंगे और 40 से ज्‍यादा देशों के 750 प्रदर्शक भाग लेंगे। इसमें मेक इन इंडिया और नवीकरणीय ऊर्जा थीम के लिए विशिष्‍ट स्‍थान होंगे। पेट्रोटेक के दौरान अनेक स्‍टार्टअप कंपनियां भी अपनी प्रौद्योगिकी और विकास का प्रदर्शन करेंगी।

दूरदर्शन के यात्रा-वृतांत कार्यक्रम ‘रग-रग में गंगा’ तथा क्विज-शो ‘मेरी गंगा’ का शुभारंभ

जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण, सड़क यातायात एवं राजमार्ग तथा नौवहन मंत्री श्री  नि‍तिन गडकरी और सूचना एवं प्रसारण राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) तथा युवा मामले एवं खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) कर्नल राजवर्धन राठौड़ ने दूरदर्शन के यात्रा-वृतांत कार्यक्रम ‘रग-रग में गंगा’ तथा क्विज-शो ‘मेरी गंगा’ का शुभारंभ किया। यात्रा-वृतांत श्रृंखला ‘रग-रग में गंगा’ को दूरदर्शन ने राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन (एनएमसीजे) के सहयोग से बनाया है। इस धारावाहिक में 21 कडि़यां हैं, जो गोमुख से गंगा सागर तक गंगा नदी की यात्रा दिखाते हैं। इसे 2 फरवरी, 2019 से दिखाया जाएगा। हर शनिवार और रविवार को रात 9 बजे इसका प्रसारण डीडी नेशनल पर होगा। दूरदर्शन ने राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन के सहयोग से क्विज-शो ‘मेरी गंगा’ को तैयार किया है। इसके अंतर्गत देशभर के स्‍कूली बच्‍चों को शामिल किया गया है, ताकि उनमें गंगा को स्‍वच्‍छ रखने के प्रति दिलचस्‍पी और जागरुकता पैदा हो तथा वे इस उद्देश्‍य के प्रति जुड़ाव महसूस करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत सीएसएमसी की बैठक में 4,78,670 मकानों को मंजूरी

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने शहरी गरीबों के लाभ के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 4,78,670 अन्‍य किफायती मकानों के निर्माण को मंजूरी प्रदान की है। यह मंजूरी केन्‍द्रीय स्‍वीकृति एवं निगरानी समिति (सीएसएमसी) की 42वीं बैठक के दौरान प्रदान की गई। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत अब  कुल स्वीकृत मकानों की संख्या 72,65,763 हो गई है। 1,05,956 मकानों को आंध्र प्रदेश के लिए जबकि 1,02,895 मकानों को पश्चिम बंगाल के लिए मंजूरी दी गई है। उत्‍तर प्रदेश के लिए 91,689 मकानों को स्‍वीकृति दी गई है, जबकि तमिलनाडु के लिए 68,110 मकानों को स्‍वीकृति दी गई है। मध्‍य प्रदेश के लिए 35,377 मकानों और केरल के लिए 25,059 मकानों को मंजूरी दी गई है। महाराष्‍ट्र के लिए 17,817 और ओडिशा के लिए 12,290 मकानों को मंजूरी दी गई है। बिहार के लिए 10,269 जबकि उत्‍तराखंड के लिए 9,208 मकानों को मंजूरी दी गई है।

वाइस एडमिरल अजीत कुमार पी को पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार

31 जनवरी 2019 को मुंबई में वाइस एडमिरल अजीत कुमार पी, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम ने 31 पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार संभाला। उन्होंने वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, एडीसी का स्थान लिया है। सैनिक स्कूल कझाकूटम और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र वाइस एडमिरल अजीत कुमार पी को 01 जुलाई 1981 को भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था। उनकी सेवा के लिए उन्हें 2006 में विशिष्ट सेवा पदक, 2014 में अति विशिष्ट सेवा पदक और भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा 2019 में परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है।

लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा को एनसीसी के महानिदेशक (डीजी-एनसीसी) का पदभार

लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा ने एनसीसी के महानिदेशक (डीजी-एनसीसी) का पदभार ग्रहण किया। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र लेफ्टिनेंट जनरल चोपड़ा को दिसंबर 1980 में मद्रास रेजिमेंट में कमिशन किया गया था। जनवरी 2018 में उनकी विशिष्ट सेवा के लिए उन्हें अतिविशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।

राजस्थान के कोटपूतली में पासपोर्ट सेवा केन्द्र और सौर ऊर्जा संयंत्र का शुभारंभ

केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने कोटपूतली स्थित आदर्श विद्या मंदिर स्‍कूल में सौर ऊर्जा संयंत्र का शुभारंभ किया। इस संयंत्र से उत्पन्न होनी वाली बिजली से पूरा स्‍कूल रोशन होगा और साथ ही अति‍रिक्त ऊर्जा का लाभ कोटपूतली के परिवारों को भी मिलेगा। राज्यवर्धन राठौड़ ने कोटपूतली में पासपोर्ट सेवा केन्द्र का भी उद्घाटन किया।

छह स्‍वदेशी पनडुब्बियों के निर्माण को मंजूरी

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई रक्षा परिषद की बैठक में स्वदेश निर्मित 6 सबमरीन के निर्माण को मंजूरी दे दी गई है। इस के परियोजना लिए 40,000 करोड़ रुपये की को मंजूरी दी है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया है कि रक्षा मंत्रालय की महत्वाकांक्षी रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत यह दूसरी परियोजना है जो भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को मजबूत करेगा। इससे पहले अगस्त 2018 में स्वदेश निर्मित 111 हेलीकॉप्टर के निर्माण को मंजूरी दी गई थी। रक्षा खरीद परिषद ने सेना के लिए 5,000 मिलान 2टी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल के खरीद की भी मंजूरी दी।

20वां भारत रंग महोत्सव 1 से 21 फरवरी तक

भारत का अंतर्राष्ट्रीय थियेटर फेस्टीवल भारत रंग महोत्सव का आयोजन इस साल एक फरवरी से 21 फरवरी तक किया जायेगा। जिसमें 125 शॉ और विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय द्वारा सालाना आयोजित किया जाता है। रंग महोत्सव में इस साल जहां  हिन्दी, अंग्रेजी, और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं को शामिल किया गया है। वहीं विशेष  तौर पर महात्मा गांधी की 150 वीं जन्म तिथि पर उनके विचार और दर्शन से जुडे 5 नाटक खास आकर्षण के केन्द्र रहेंगें। उत्सव के दौरान 69 भारतीय और 15 विदेशी नाटकों का मंचन होगा जिनमे बांग्लादेश, पोलैंड, रशिया, श्रीलंका, चैक गणराज्य,इटली, नेपाल,रोमानिया, और सिंगापुर, के नाटकों की मंत्रमुग्ध कर देने वाली भी शानदार प्रस्तुति होगा वहीं स्ट्रीट प्ले, एंबियेंस शॉ और थियेटर बाजार के आलावा तमाम तरह के उत्पादों औृर लजजी व्यंजनों का भी कला प्रेमियों को स्वाद चखने को मिलेगा। इस दौरान 100 से भीं अधिक प्रॉक्शन शोज और अन्य मनमोहक कार्यक्रम देखने को मिलेंगे। इस अतंर्राष्ट्रीय रंग महोत्सव सम्मेलन का उद्घाटन केन्द्रीय संस्कृति मंत्री डॉ महेश शर्मा करेंगे।

हरियाणा ने जीती प्रो रेसलिंग लीग

हरियाणा हैमर्स प्रो रेसलिंग के फाइनल में पंजाब रॉयल्‍स को हराकर लीग के चौथे सीजन का चैंपियन बन गया है। उसने फाइनल में पंजाब रॉयल्‍स 6-3 से हराया। हरियाणा की टीम पहली बार चैंपियन बनी है।

February 1, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *