MP Current Affair 31st January 2019

2 फरवरी को सभी शासकीय स्कूलों में होगी पालक शिक्षक मीटिंग

2 फरवरी को पूर्वान्ह 10 बजे से अपरान्ह 4.30 बजे के बीच प्रदेश के सभी शासकीय स्कूलों में पालक-शिक्षक मीटिंग आयोजित की जायेगी। स्कूलों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों के पालकों को मीटिंग में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। शासकीय स्कूलों में पालक-शिक्षक मीटिंग आयोजित करने का उद्देश्य पालकों को उनके बच्चे की शैक्षणिक जानकारी देना तथा स्कूल की अकादमी गतिविधियों से अवगत कराना और उनके सुझाव प्राप्त करना एवं बच्चों को प्रेरित कर शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए पालकों को जागरूक करना है।

29वीं राष्ट्रीय जूनियर एवं सब जूनियर कयाकिंग-कनोईंग प्रतियोगिता का शुभारंभ

खेल मंत्री श्री पटवारी ने अनोखे तरीके से 29वीं राष्ट्रीय जूनियर एवं सब जूनियर कयाकिंज-कनोईंग प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। श्री पटवारी ने पहले फ्लेग ऑफ कर प्रतियोगिता की शुरूआत की। उसके पश्चात् k4 बोट में कयाकों के साथ बैठकर छोटी झील में कयाकिंग करी। 17 राज्यों के करीब 300 खिलाड़ी प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं।

मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना के अंतर्गत होगी प्रयागराज कुंभ मेला यात्रा

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की पहल पर 12 फरवरी से प्रयागराज कुंभ मेला के लिये मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना के अंतर्गत विशेष ट्रेन रवाना होगी। इसमें रवाना हो रहे 3600 तीर्थ-यात्री कुंभ मेले का पुण्य लाभ ले सकेंगे। यह यात्रा चार स्‍टेशनों से प्रारंभ होगी। हबीबगंज रेल्वे स्टेशन से 12 फरवरी को यात्रा की शुरूआत होगी। बुरहानपुर से 14 फरवरी, शिवपुरी से 22 फरवरी और परासिया से 24 फरवरी को कुंभ मेला के लिये विशेष ट्रेन रवाना होंगी। इनमें भोपाल, विदिशा, सागर, दमोह, बुरहानपुर, खण्डवा, हरदा, जबलपुर, परासिया, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, इटारसी, कटनी, नरसिंहपुर के तीर्थ-यात्री शामिल होंगे। प्रत्येक ट्रेन में तीर्थ-यात्रियों की देख-रेख के लिये दस-दस सुरक्षाकर्मी साथ रहेंगे। यात्रा पाँच दिन की होगी।

बिजली के अवैध उपयोग की सूचना देने पर मिलेगा पुरस्‍कार

बिजली चोरी की रोकथाम के लिये इसके अवैध उपयोग की सूचना देने पर निर्धारित शर्तों के अधीन पुरस्‍कार देने की योजना को पुनरीक्षित किया गया है। जिसके तहत सूचना के आधार पर राशि वसूली होने पर सूचनाकर्ता को 10 प्रतिशत राशि का भुगतान किया जायेगा। इस राशि की अधिकतम सीमा नहीं है। बिजली के अवैध उपयोग/ चोरी के संबंध में सूचना लिखित अथवा दूरभाष पर कम्पनी मुख्यालय एवं क्षेत्रीय मुख्यालयों के अलावा क्षेत्रीय महाप्रबंधकों को भी जा सकती है। सूचनाकर्ता की जानकारी गोपनीय रखने की जिम्मेदारी संबंधित अधिकारी की रहेगी। कम्पनी के अधिकारी-कर्मचारी को सूचनाकर्ता नहीं माना जायेगा। सूचना प्राप्त करने के लिये एक मोबाईल एप्लीकेशन तैयार की जा रही है। सूचनाकर्ता को प्रोत्साहन राशि का भुगतान कम्पनी मुख्यालय से किया जायेगा। प्रोत्साहन राशि सीधे सूचनाकर्ता के बैंक खाते में जमा की जायेगी। प्रकरण बनाने एवं राशि वसूली करने वाले विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी ढाई प्रतिशत राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जायेगी।

मध्‍यप्रदेश इन्‍स्‍टीट्यूट ऑफ हास्पिटेलेटी, ट्रेवल एण्‍ड टूरिज्‍म स्‍टडीज ने पर्यटन के तीन विषय में बी.बी.ए. प्रारंभ किया

मध्‍यप्रदेश टूरिज्‍म बोर्ड द्वारा संचालित ‘’मध्‍यप्रदेश इन्‍स्‍टीट्यूट ऑफ हास्पिटेलेटी, ट्रेवल एण्‍ड टूरिज्‍म स्‍टडीज’’ ने हाल ही में टूरिज्‍म के क्षेत्र में अध्‍ययन को बढ़ावा देने के लिए तीन अलग-अलग विषय में बी.बी.ए. पाठ्यक्रम शुरू किया है। छात्र-छात्राएँ अब बी.बी.ए. के साथ हास्पिटेलेटी, टूरिज्‍म और होटल मैनेजमेंट जैसे विषयों का चयन कर सकते हैं। अभियान के दौरान छात्र-छात्राओं का रजिस्‍ट्रेशन ऑनलाइन एवं ऑफलाइन किया जा रहा है।

February 1, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *