Current Affair 30th May 2019

बेंगलुरू और गुड़गांव एशिया-पैसिफिक में टेक कंपनियों के लिए टॉप-5 पसंदीदा शहरों में

भारत के दो शहर बेंगलुरू और गुड़गांव एशिया-पैसिफिक क्षेत्र में टेक्‍नोलॉजी कंपनियों के लिए टॉप-5 पसंदीदा शहरों में शामिल हैं। बिजनेस के लिए अच्‍छा माहौल, इंजीनियरों की भरमार और रियल एस्‍टेट ग्रोथ इन शहरों की सबसे बड़ी खासियत बताई गई है। यह जानकारी प्रॉपर्टी कंसल्‍टेंट सीबीआईई की रिपोर्ट से सामने आई है। टॉप-5 शहरों में बीजिंग, बेंगलुरू, शंघाई, सिंगापुर और गुरुग्राम शामिल हैं।

चार्लोट ओसेई अंतर्राष्‍ट्रीय चुनाव आयुक्‍त बनीं

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने चार्लोट ओसेई को अंतर्राष्‍ट्रीय चुनाव आयुक्‍त नियुक्‍त किया है। वे इस साल सितंबर में होने वाले साऊथ एशियन देशों के राष्‍ट्रपति चुनाव का जिम्‍मा संभालेंगी।

डब्‍ल्‍यूएचओ ने ऑफिस में ज्‍यादा काम करने से थकान को बीमारी माना

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ऑफिस में काम के दबाव के कारण होने वाली थकान को बीमारी मान लिया। इसे बर्न आउट नाम दिया गया है। डब्ल्यूएचओ ने इस बीमारी को इंटरनेशनल क्‍लासिफिकेशन डि‍सीज में सूचीबद्ध किया है। कुछ दिनों पहले ही डब्ल्यूएचओ ने वीडियो गेमिंग की लत को मानसिक बीमारी की सूची में शामिल किया था। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, बर्न आउट एक ऐसा सिंड्रोम है, जो कार्यस्थल पर होने वाले गंभीर तनाव यानी काम के बहुत ज्यादा बोझ की वजह से पैदा होता है।

नीदरलैंड दुनिया का पहला देश जहां एटीएम पर अगवा और लापता बच्‍चों के बारें में जानकारी मिलेगी

नीदरलैंड दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जहां एटीएम की स्‍क्रीन पर अगवा या लापता बच्‍चों के बारे में जानकारी दी जाएगी ताकि उन्‍हें खोजने में मदद मिल सके। पिछले हफ्ते यह सुविधा 300 एटीएम पर शुरू की गई है। जल्‍द ही यह सेवा पूरे देश में चालू कर दी जाएगी।

रेलवे को मिला देश का पहला तेज रफ्तार ट्रायल कोरिडोर

रेलवे को अब नई ट्रेन, नए और अपग्रेड इंजनों के ट्रायल के लिए कॉरिडोर पर ट्रैफिक ब्लॉक करने या किसी ट्रेन को कैंसल करने की जरूरत नहीं होगी। देश में पहली बार ट्रेन 18, ट्रेन 20 से लेकर नई ट्रेनों और मौजूदा अपग्रेेड इंजनों के रफ्तार, इलेक्ट्रिक पावर सहित तरह की टेक्निकल ट्रायल निर्बाध हो सकेगा। यूपी के खुर्जा से भाऊपुर के बीच बनी 343 किलोमीटर का लंबा ट्रैक डेडिकेटेड(डीएफसी) कॉरिडोर पर सभी तरह के इंजनों का ट्रायल किया जा सकता है। इस कॉरिडोर पर 250 किलोमीटर प्रति घंटा के स्पीड से भी ट्रेनों का ट्रायल किया जा सकता है।

आसुस ने दुनिया का पहला दो स्क्रीन वाला लैपटॉप लॉन्‍च किया

आसुस ने ताइवान में चल रहे कम्प्यूटैक्स 2019 इवेंट में  दुनिया का पहला दो स्क्रीन वाला लैपटॉप जेनबुक प्रो डुओ लॉन्‍च कर दिया है। लैपटॉप में दूसरी स्क्रीन कीबोर्ड वाले एरिया में दी है।

ओडिशा में नवीन पटनायक और अरुणाचल में पेमा खांडू ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

ओडिशा में नवीन पटनायक ने मुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनियता की शपथ ली। उन्‍होंने लगातार पांचवी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने मुख्यमंत्री के अलावा कुल 20 मंत्रियों ने शपथ ली। जिनमें 11 कैबिनेट मंत्री शामिल हैं। हाल ही में हुए विधानसभा चुनावो में पटनायक की पार्टी बीजद ने 146 सीटों में से 112 सीटों पर विजय प्राप्‍त की। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में पेमा खांडू ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। राज्यपाल रि. ब्रिगेडियर बी.डी.मिश्रा ने पेमा खांडू और उनके मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई। 60 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने कुल 41 सीटों पर जीत दर्ज़ की है।

स्टैचू ऑफ यूनिटी वर्ल्ड आर्किटेक्चर न्यूज़ अवार्ड्स 2019 के लिये नामित

दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ को वर्ल्ड आर्किटेक्चर न्यूज अवार्ड्स 2019 के लिए नामित किया गया है। यह वास्तुकला के लिए दुनिया के अग्रणी पुरस्कारों में से एक है और सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय डिजाइनों के लिए दिया जाता है। यह प्रतिमा भारत के प्रथम गृहमंत्री लौहपुरुष के नाम से प्रसिद्ध सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित है। यह प्रतिमा भारत के राष्ट्रीय गौरव और एकीकरण का प्रतीक है।

नासा ने आर्टेमिस-2024 मून मिशन का शेड्यूल जारी किया

2024 में चांद पर जाने के अपने मिशन ‘आर्टमिस’ का नासा ने  शेड्यूल जारी कर दिया है। इस मिशन के तहत लगभग आधी सदी बाद मानव को फिर से चांद पर भेजा जाना है। आठ चरणों में यह मिशन पूरा होगा। इसके तहत चांद पर एक छोटे स्टेशन का निर्माण भी किया जाना है। नासा के प्रशासक जिम ब्राइडेनस्टाइन ने बताया कि आर्टमिस-1 के तहत 2020 में चांद पर केवल अंतरिक्ष यान भेजा जाएगा। इस मिशन के दूसरे चरण आर्टिमिस-2 में अंतरिक्ष यात्री चांद की कक्षा में जाएंगे तो तीसरे मिशन आर्टमिस-3 में अंतरिक्ष यात्री उपग्रह पर अपने कदम रखेंगे। ब्राइडेनस्टाइन ने बताया कि इनके अलावा पांच और प्रक्षेपण भी किए जाने हैं। इनके जरिए चांद पर मिनी स्टेशन बनाने के लिए ‘गेट-वे’ का सामान भेजा जाना है। यह मिनी स्टेशन चंद्रमा पर लैंडिंग के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा।

नलिनी मालानी ने जीता जोआन मीरो पुरस्कार

भारतीय कलाकार नलिनी मालानी ने जोआन मीरो प्राइज का सातवां संस्करण जीता है। यह एक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार है। उन्हें पुरस्कार राशि के तौर पर 70,000-यूरो (78,000 डॉलर) नकद पुरस्कार मिला है और इसे दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित कला पुरस्कारों में से एक माना जाता है। जोआन मीरो पुरस्कार जोआन मीरो फाउंडेशन और ला कैक्सा फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है।

June 1, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *