Current Affair 30th March 2019

अमर्त्‍य सेन को मिला ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय का बोडले मैडल

अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से जुड़े प्रतिष्ठित बोडले मैडल ने सम्मानित किया गया है। उन्‍होनें यह पदक विश्वविद्यालय के कुलपति लार्ड पैटन ऑफ बर्न्स और बोडले के लाइब्रेरियन रिचर्ड ओवनडेन से प्राप्त किया। इससे पहले यह सम्मान भौतिकशास्त्री स्टीफन हॉकिंग, वर्ल्ड वाइड वेब के जनक टिम बर्न्स ली जैसे लोगों को मिल चुका है।

एआई विकसित करने वालों नें जीता तकनीक की दुनिया का नोबेल कहा जाने वाला टूरिंग अवॉंर्ड

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की कल्पना को सच करने वाले तीन वैज्ञानिकों को तकनीक की दुनिया का नोबेल माने जाने वाले टूरिंग अवार्ड से सम्‍मानित किया गया है। कंप्यूटर वैज्ञानिक योशुआ बेंगियो, जेफ्री हिंटन और यान लीकन को दस लाख डॉलर (करीब 6.91 करोड़ रुपए) का नकद इनाम भी दिया गया है जिसे गूगल ने फंड किया था। हिंटन गूगल के उपाध्यक्ष हैं जबकि लीकन फेसबुक में एआई के प्रमुख वैज्ञानिक हैं। बेंगियो यूनिवर्सिटी ऑफ मॉन्ट्रियल में प्रोफेसर हैं।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(ISRO) ने स्‍कूली छात्रों के लिए “युवा विज्ञान कार्यक्रम” लांच किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने स्‍कूली छात्रों के लिए एक विशेष कार्यक्रम लॉन्‍च किया है. जिसे “युवा विज्ञान कार्यक्रम (युविका)” का नाम दिया गया है। इस कार्यक्रम में उन छात्रों का चयन होगा जो साइंटिस्‍ट बनने के सपने देखते हैं। इसके तहत प्रत्‍येक राज्‍य या केंद्र शासित प्रदेश से 9वीं कक्षा के तीन छात्रों को इसरो केंद्र में जाने और प्रख्‍यात वैज्ञानिकों से बात करने का मौका मिलेगा। इस दौरान वह इसरो की प्रयोगशाला और सुविधायों को भी देख सकेंगे। यह प्रोग्राम दो सप्‍ताह के लिए चलाया जाएगा। इसरो का यह कार्यक्रम मई के दौरान चलाया जाएगा, जब बच्‍चों की गर्मियों की छुट्ट‍ियां होती हैं। इस कार्यक्रम को शुरू करने के पीछे राष्‍ट्रीय स्‍पेस एजेंसी का मकसद यह है कि ऐसे छात्रों की पहचान युवा उम्र में ही की जा सके, जिनका विज्ञान में रुझान है और जिन्‍हें भविष्‍य में स्‍पेस साइंस पढ़ने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।

स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड्स के अनुसार सिंगापुर का चांगी एयरपोर्ट लगातार सातवें साल सर्वश्रेष्‍ठ

यूके की कंसल्टेंसी फर्म स्काईट्रैक्स ने हवाई यात्रियों पर किए गए सर्वे के आधार पर दुनिया के 100 एयरपोर्ट्स की रैंकिंग जारी की है। यह सुची दुनियाभर के विमान यात्रियों की वोटिंग के आधार पर जारी की गई है। सिंगापुर का चांगी एयरपोर्ट लगातार 7वें साल दुनिया का सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डा चुना गया है। दिल्‍ली के आईजीआई एयरपोर्ट को 59वां स्‍थान मिला है। आईजीआई भारत और एशिया का नंबर-1 एयरपोर्ट है।

इजरायल में मिली दुनिया की सबसे लंबी नमक की गुफा

इजरायल में मृत सागर के नजदीक दुनिया की सबसे लंबी नमक की गुफा खोज निकाली है। इस्राइल के माउंट सोडोम में पाई गई इस गुफा की लंबाई 10 किलोमीटर से ज्यादा है। मिली गुफा का नाम मलहम है। इससे पहले ईरान में दुनिया की सबसे लंबी नमक की गुफा होने का रिकॉर्ड था।

‘इंडियन फिस्कल फेडरलिज्‍म’  पुस्‍तक का विमोचन

15वें वित्‍त आयोग के अध्‍यक्ष श्री एन.के. सिंह ने आरबीआई के पूर्व गवर्नर एवं 14वें वित्‍त आयोग के अध्‍यक्ष डॉ. वाई वी रेड्डी और तेलंगाना सरकार के सलाहकार (वित्‍त) डॉ. जी आर रेड्डी द्वारा लिखित पुस्‍तक ‘इंडियन फिस्कल फेडरलिज्‍म’ के विमोचन अवसर पर भाषण दिया।

भारतीय कॉफी की पांच किस्‍मों को जीआई प्रमाणन

भारत सरकार के वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग एवं आंतरिक व्‍यापार संवर्धन विभाग ने भारतीय कॉफी की पांच किस्‍मों को भौगोलिक संकेतक (जीआई) प्रदान किया है। ये किस्‍में निम्‍नलिखित हैं :

  1. कूर्ग अराबिका कॉफी
  2. वायानाड रोबस्‍टा कॉफी
  3. चिकमगलूर अराबिका कॉफी
  4. अराकू वैली अराबिका कॉफी
  5. बाबाबुदनगिरीज अराबिका कॉफी

एस्टोनिया में दुनिया का पहला रोबोट जज

उत्तर यूरोप के छोटे से देश एस्टोनिया ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस  दुनिया का पहला रोबोट जज विकसित किया है। ये रोबोट जज निचले कोर्ट में  पेंडिंग मामलों पर अपना फैसला देगा। रोबोट जज से काम लेने का मकसद यह है कि यहां काम करने वाले अन्य जज काम के दबाव से मुक्त होकर बड़े और महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई कर सकें। इसके द्वारा दिए गए फैसले को मानव जज के समक्ष चुनौती दी जा सकेगी। मई अंत तक ये रोबोट जज फैसला देना शुरू कर देगा। एस्टोनिया को यूरोप की सिलिकॉन वैली कहा जाता है।

युएनएससी में टेरर फंडिंग पर पास हुआ प्रस्‍ताव

संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा समिति में एक प्रस्ताव पास किया गया है जिसका मकसद आतंकी संगठनों को मिलने वाली फंडिंग पर रोक लगाना है यानी जो देश या तत्व आतंकी फंडिंग को बढ़ावा देते हैं उनके खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के स्तर पर कार्यवाही की जा सकेगी।  संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी सदस्य सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के द्वारा पास किया गया ये प्रस्ताव आतंकी फंडिंग पर लगाम लगाएगा।

ऑस्‍ट्रेलिया कि पूर्व स्पिनर ब्रूस यार्डली का निधन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑफ स्पिनर ब्रूस यार्डली का कैंसर के कारण बुधवार को निधन हो गया। वह 71 साल के थे। उन्होंने पश्चिम आस्ट्रेलिया के कुनुनुरा जिला अस्पताल में अंतिम सांस ली।

March 30, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *