Current Affair 30th June 2019

आईएनएस तरकश एजेक्‍जेंड्रिया, मिस्र पहुंचा

मिस्र के साथ भारत की प्रतिबद्धता तथा भारतीय नौसेना की बढ़ती संचालन क्षमता को प्रदर्शित करते हुए भारतीय नौसेना का जहाज तरकश 28 जून, 2019  को तीन दिवसीय दौरे पर एजेक्‍जेंड्रिया पहुंचा। यह पश्चिमी बेड़े की विदेश में तैनाती कार्यक्रम का हिस्‍सा है। भारतीय नौसेना का यह आधुनिक जहाज सेंसर और हथियारों से लैस है, जो तीनों प्रकार के खतरों से निपटने में सक्षम है। आईएनएस तरकश भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े का हिस्‍सा है। इसके संचालन की जिम्‍मेदारी मुंबई स्थित पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ पर है।

‘एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड’ योजना लागू होगी

केन्‍द्रीय उपभोक्‍ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री रामविलास पासवान ने कहा कि सरकार 30 जून 2020 तक पूरे भारत में ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ योजना लागू करेगी, जिससे राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभों को लोगों तक पहुंचाने में कोई अवरोध न हो।

प्रोफेसर डॉ. शुभ्रशंकर धर को सांख्यिकी  के क्षेत्र में प्रोफेसर सी.आर. राव पुरस्‍कार 2019

29 जून, 2019 सांख्यिकी दिवस के अवसर पर आईआईटी कानपुर के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. शुभ्रशंकर धर को सांख्यिकी  के क्षेत्र में उनके उल्‍लेखनीय योगदान के लिए प्रोफेसर सी.आर. राव पुरस्‍कार 2019 से सम्‍मानित किया गया। इस अवसर पर सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना तथा सतत विकास लक्ष्‍य का नया वेब पोर्टल जारी किया गया। इसके साथ ही परियोजना प्रबंधन संस्‍थान द्वारा परियोजना प्रबंधन के तौर-तरीकों को बेहतर बनाने तथा सतत विकास लक्ष्‍य की बेसलाइन रिपोर्ट भी जारी की गई।

जनजातीय उत्‍पादों के निर्यात को बढ़ाने के लिए ‘’गो ट्राइबल कैंपेन’’ आरंभ किया

जनजातीय राज्‍य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह ने नई दिल्‍ली में एक रंगारंग समारोह में जनजातीय उत्‍पादों के उपयोग को व्‍यापक रूप से बढ़ाने के लिए ट्राइब्‍स इंडिया के ‘’गो ट्राइबल कैंपेन’’ आरंभ किया। मंत्री ने  समारोह में अमेजन ग्‍लोबल सेलिंग के माध्‍यम से वैश्विक रूप से ‘’ट्राइब्‍स इंडिया’’ भी आरंभ किया।

शहीद कैमरामैन अच्युतानंद साहू को नारद सम्मान

डीडी न्यूज के शहीद कैमरामैन अच्युतानंद साहू को इस वर्ष के नारद सम्मान से  सम्मानित किया गया। साहू को मरणोपरांत उत्कृष्ट छायाचित्रकार (प्रिंट /टी वी) श्रेणी में नारद सम्मान दिया गया। पिछले साल दंतेवाड़ा में सरकारी ड्यूटी करने के दौरान साहू की एक नक्सली हमले में हत्या कर दी गई थी।

सामंत गोयल बने रॉ चीफ और अरविंद कुमार आईबी  के डायरेक्‍टर बने

मोदी सरकार ने अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) का प्रमुख और सामंत गोयल खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का डायरेक्‍टर बनाया। अरविंद कुमार और सामंत दोनों 1984 बैच के आईपीएस अफसर हैं। गोयल पंजाब कैडर और कुमार असम-मेघालय कैडर से हैं। अरविंद कुमार पूर्व डायरेक्टर राजीव जैन का स्‍थान लेंगे। सामंत गोयल मौजूदा चीफ अनिल कुमार धस्माना की जगह लेंगे।

गूगल ने शुरू की लोकेशन हिस्‍ट्री ऑटो डिलीट सुविधा

गूगल ने लोकेशन हिस्‍ट्री के लिए ऑटो-डिलीट कंट्रोल को रोल आउट करने की घोषणा की है। यह  यह अपडेट ऐंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध होंगे।  इसके लिए यूजर्स को सेटिंग्स में जाकर यह फीचर ऑन करना होगा। फीचर ऑन करने के बाद यूजर्स को 3 या 18 महीने वाला ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपके डेटा अपने आप डिलीट होने लगेगा।

दूसरी वंदे भारत का ट्रायल नई दिल्‍ली-कटरा के बीच

रेलवे ने राजधानी दिल्ली से कटरा तक सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का फैसला लिया है। यह ट्रेन नई दिल्ली से वैष्णो देवी का सफर महज 8 घंटे में पूरा करेगी।

भारतीय मूल की प्रिया सेराव बनीं ‘मिस यूनिवर्स ऑस्ट्रेलिया 2019’

सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, विक्टोरिया राज्य की नीति सलाहकार 26 वर्षीय प्रिया सेराव ने ‘मिस यूनिवर्स ऑस्ट्रेलिया 2019’ का खिताब अपने नाम किया। अब वे दक्षिण कोरिया में होने जा रही ‘मिस यूनिवर्स’ प्रतियोगिता में ऑस्ट्रेलिया की दावेदारी पेश करेंगी। प्रिया का जन्म कर्नाटक के बेलामनु में हुआ था, लेकिन उन्होंने अपना अधिकांश बचपन ओमान और संयुक्त अरब अमीरात में बिताया है।

कोरी गॉफ विम्बल्डन टेनिस चैंपियनशिप विंबलडन के मुख्य दौर में जगह बनाने वाली ओपन एरा की सबसे युवा खिलाड़ी बनीं

अमेरिका की साल 122 दिन  टेनिस खिलाड़ी कोरी गॉफ  विंबलडन के लिए क्वालिफाई करने वाली ओपन एरा में सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं। गॉफ ने क्वालिफाइंग के फाइनल राउंड में बेल्जियम की ग्रीट मिनेन को 6-1, 6-1 से हराया। विंबलडन के पहले राउंड में गॉफ  का सामना टूर्नामेंट की सबसे उम्रदराज 39 साल की वीनस विलियम्स से होगा। गॉफ 2017 में 13 साल की उम्र में यूएस ओपन के गर्ल्स कैटेगरी के फाइनल में पहुचीं थीं। गॉफ 2018 में जूनियर वर्ग में फ्रेंच ओपन की चैंपियन बनीं थीं।

June 30, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *