Current Affair 30th July 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाघ आकलन 2018 की रिपोर्ट जारी की

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के  मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में बाघ आकलन 2018 की रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनिया में बाघों के लिये सबसे सुरक्षित और सबड़े बड़े पर्यावास क्षेत्रों में से एक के रूप में उभर कर सामने आया है। रिपोर्ट के अनुसार, देश में बाघों की संख्या 2014 की 1400 से बढ़कर 2019 में 2977 हो गई है। साल 2014 में भारत में संरक्षित क्षेत्रों की संख्या 692 थी जो 2019 में बढ़कर अब 860 से ज्यादा हो गई है। साथ ही साथ ही कम्यूनिटी रिज़र्व की संख्या भी साल 2014 के 43 से बढ़कर अब सौ से ज्यादा हो गई है।

इंडो-गल्फ जमशेदपुर ने बेस्ट प्लांट पुरस्कार जीता

केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने उर्वरक क्षेत्र पर रिपोर्ट कार्ड जारी किया और ग्रीन अवार्ड प्रदान किये। इस दौरान इंडो-गल्फ जमशेदपुर को बेस्ट प्लांट के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

पोंज़ी योजनाओं पर लगाम लगाने वाला विधेयक पारित

संसद ने एक महत्वपूर्ण विधेयक को मंजूरी दे दी जिसमें ऊंचे लाभ का झूठे वादे करने वाली अविनियमित जमाओं एवं पोंजी स्कीमों पर प्रतिबंध लगाने और ऐसे मामलों का अदालतों में 180 दिनों के भीतर निस्तारित करने का प्रावधान है। राज्यसभा ने अविनियमित निक्षेप स्कीम पाबंदी विधेयक, 2019 को चर्चा के बाद ध्वनिमत से पारित कर दिया। इस बिल का उद्देश्य पोंज़ी कंपनियों और ज्यादा रिटर्न का लालच देने वाली ऐसी निवेश योजनाओं पर नकेल लगाना है जिनमें जनता की गाढ़ी कमाई डूब जाती है। इस बिल के ज़रिये पोंजी निवेश योजनाओं पर प्रतिबंध की प्रभावी व्यवस्था की गई है।यह विधेयक लोकसभा में पिछले सप्ताह ही पारित किया जा चुका है।

पीएम मोदी डिस्कवरी चैनल के लोकप्रिय कार्यक्रम मैन वर्सेस वाइल्ड में

जल्द ही देश के प्रधानमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी डिस्कवरी चैनल के मशहूर शो मैन वर्सेज वाइल्ड में दिखेंगे। ‘मैन Vs वाइल्ड’ के इस खास एपिसोड को जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूट किया गया है। इंटरनैशनल टाइगर्स डे के मौके पर शो के स्टार बेयर ग्रिल्स ने अपने ट्विटर अकाउंट पर जानकारी दी कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ भारत में वन्य जीव संरक्षण के लिए किए उपायों को लेकर उन्होंने खास कार्यक्रम शूट किया है। यह कार्यक्रम 12 अगस्त को डिस्कवरी चैनल पर रात 9 बजे प्रसारित किया जाएगा। 

प्रस्ल्ला बी. पोन्नमल और टी. वी. गोपालकृष्णन को निशागांधी संगीत पुरस्कार

केरल के पर्यटन मंत्री ने प्रस्ल्ला बी. पोन्नमल और टी. वी. गोपालकृष्णन को निशागांधी संगीत पुरस्कार से सम्‍मानित किया। उन्‍हें यह पुरस्‍कार निशागांधी मानसून राग संगीत समारोह के दौरान दिया गया। निशागांधी संगीता पुरुस्कार को केरल पर्यटन द्वारा संचालित किया जाता है। इस पुरस्कार में प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह के साथ 1.5 लाख रूपये नकद दिए जाते हैं।

केरल में अंतर्राष्ट्रीय शार्क बैठक आयोजित

24-27 जुलाई, 2019 के मध्य कोच्चि, केरल में अंतरराष्ट्रीय शार्क बैठक का आयोजन किया गया। बैठक का आयोजन संयुक्त रूप से समुद्री मात्स्यिकी अनुसंधान संस्थान (CMFRI) और खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) द्वारा किया गया।

400 मीटर बाधा दौड़ में डालिया मुहम्मद ने रचा इतिहास

ओलिंपिक चैम्पियन डालिया मुहम्मद ने अमेरिका की नेशनल चैम्पियनशिप  में 400 मीटर बाधा दौड़ में 52.20 सेकंड का समय निकालकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। पिछला रिकॉर्ड 52.34 सेकंड का था जो रूस की यूलिया पेचोनकिना ने 2003 में बनाया था। मुहम्मद ने 2015 की विश्व रजत पदक विजेता शैमियर लिटिल और अमेरिका की अंडर-20 रिकॉर्ड धारी सिडनी मैकलाफलिन को मात दी।

एमसी मैरीकॉम ने प्रेसिडेंट्स कप में गोल्ड जीता

भारतीय मुक्केबाज़ एमसी मैरीकॉम ने इंडोनेशिया में आयोजित  23वें प्रेसिडेंट्स कप के 51 किग्रा वर्ग के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की एप्रिल फ्रैंक्स को 5-0 से हराकर स्‍वर्ण जीता। पुरुषों की 49 किलोवर्ग स्पर्धा में भारत के नीरज स्वामी ने स्वर्ण पदक जीता।  ये नीरज के करियर का पहला स्वर्ण पदक है। अनंत प्रह्लाद ने 52 किलोवर्ग में स्वर्ण जीता।

ऑस्‍ट्रेलिया की मैग लेनिंग ने महिला टी20 का बड़ा स्‍कोर बनाया

ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग ने एशेज के मुकाबले में महिला टी-20 का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। उन्होंने   इंग्लैंड के खिलाफ 63 गेंद पर 133 रन की पारी खेली। हाईएस्ट स्कोर के मामले में इससे पहले लेनिंग नीदरलैंड की स्टेरी कालिस के साथ पहले स्थान पर थीं। दोनों के 126-126 रन थे।

केंतो मोमोता ने लगातार दूसरी बार जापान ओपन जीता

जापान के केंतो मोमोता ने लगातार दूसरी बार जापान ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। उन्‍होंने फाइनल में इंडोनेशिया के जानाथन क्रिस्‍टी को सीधे गेम में 21-16 21-13 से हराकर खिताब जीता। महिला सिंगल्‍स का खिताब भी जापान की अकाने यामागुची ने जीता। यामागुची ने अपने ही देश की नोजोमी ओकुहारा को 21-13, 21-15 से हराया।

July 30, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *