Current Affair 30th January 2019

केंद्र सरकार ने रिसर्च फेलोशिप बढ़ाई

केंद्र सरकार ने 1 जनवरी, 2019 से भौतिक और रासायनिक विज्ञान सहित विज्ञान और प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणितीय विज्ञान, कृषि विज्ञान, जीव विज्ञान, फार्मेसी आदि  किसी भी क्षेत्र में दाखिला लेने वाले पीएचडी छात्रों और अन्य अनुसंधान कर्मियों की फेलोशिप बढ़ाई है। जूनियर रिसर्च फेलोशिप पीएचडी कार्यक्रम में  पहले दो वर्षों के लिए वर्तमान दर  25,000 रुपये से बढ़ाकर 31,000 रुपये प्रति माह कर दी गई है। इसी प्रकार पीएचडी सीनियर रिसर्च फेलो 28,000 रुपये से बढ़ाकर 35,000 रुपये प्रति माह कर दी गई है। वरिष्‍ठ अनुसंधान एसोसिएट्स के लिए 54,000 रुपये प्रति माह निर्धारित किए गए हैं। सभी रिसर्च फेलो को केन्‍द्र सरकार के मानदंडों के अनुसार मकान किराया भत्‍ता भी मिलेगा।

जी. अशोक कुमार ने संभाला नौ सेना वाइस चीफ का कार्यभार

सैनिक स्‍कूल, अमरावती नगर और राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला, पुणे के पूर्व छात्र  वाइस एडमिरल जी. अशोक कुमार 30 जनवरी 2019 को नौसेना वाइस चीफ का पदभार संभाल लिया है। जी. अशोक कुमार ने 01 जुलाई 1982 में भारतीय नौसेना की एक्‍जेक्‍यूटिव शाखा में कमीशन प्राप्‍त किया था।

सूरत में विकास परियोजना का उद्घाटन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने सूरत हवाई अड्डे की टर्मिनल बिल्डिंग के विस्तार की आधारशिला रखी  जिससे सूरत और दक्षिणी गुजरात क्षेत्र में कनेक्‍टीविटी बढ़ेगी आएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि जल्दी ही एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान सूरत को शाहजाह से जोड़ेगी। शुरूआत में प्रत्येक सप्ताह दो उड़ानें होगी जिन्हें बाद में सप्ताह में चार बार कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने सूरत में अत्‍याधुनिक सुपर स्पेशियलिटी रसीलाबेन सेवंतीलाल शाह वीनस अस्पताल का उद्घाटन भी किया।

कुंभ मेले में पहली बार हुई मंत्रिपरिषद की बैठक

इतिहास में पहली बार कुम्भ मेले में उत्तरप्रदेश मंत्री परिषद की बैठक हुई। जिसमें कई महत्‍वपूर्ण फैसले लिये गये। बैठक में योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रयागराज को पश्चिमी उत्तर प्रदेश से जोड़ने के लिए दुनिया के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे- गंगा एक्सप्रेसवे को मंजूरी दी। 36000 करोड़ की लागत से बनने वाला ये एक्सप्रेसवे मेरठ, अमरोहा, बुलंदशहर, बदायूं, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ होते हुए प्रयागराज आएगा और लगभग 600 किलोमीटर लंबा होगा। इसके अलावा मंत्रीमंडल की बैठक में बुंदेलखंड के विकास के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को भी मंजूरी दी गई है। इसके साथ ही श्रृंगवेरपुर तीर्थ स्थल को विकसित करने, निषादराज का पार्क विकसित करने और उनकी मूर्ति लगाने के प्रस्ताव पर भी मंत्रिमंडल ने सहमति दी है। इसके अलावा मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश के बेघर 3791 कुष्ठ रोगियों को आवास प्रदान करने, सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी फिल्म उरी को राज्य जीएसटी से मुक्त करने, लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई  के चिकित्सकों और गैर चिकित्सकों को अब दिल्ली के एम्स की तरह सुविधाएं देने जैसे अन्‍य फैसलों को मंजूरी दी।

सूरत में ‘न्यू इंडिया यूथ कान्क्लेव’

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सूरत इंडोर स्‍टेडियम में न्‍यू इंडिया यूथ कान्‍क्‍लेव में हिस्‍सा लिया। उन्‍होंने अपने संवाद में कहा कि चार पीढियों से देश चलाने वाले आज जमानत पर हैं लेकिन एक दिन उन्हें जेल जाना ही पडेगा। उन्‍होंने  बेईमानी करके देश से भागने वालों की संपत्ति जब्त करने का  संकल्प जताया। पीएम ने, कहा कांग्रेस मुक्त भारत का मतलब परिवारवाद , जातिवाद , भ्रष्टाचार जैसी बीमारियों से मुक्ति है।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक देश को किया समर्पित

गांधी जी की पुण्‍यतिथि के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के नवसारी के ऐतिहासिक दांडी में राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक’ देश को समर्पित किया। इस स्मारक में 18 फीट ऊंची गांधीजी की प्रतिमा है साथ ही 40 मीटर के स्टील के हाथ बनाए गए है जो कि नमक के टुकड़े को उठा रहे है नमक का टुकड़ा क्रिस्टल के आकार का है, जो रात को लेजर से चमकेगा। इस स्मारक में 80 पदयात्रियों की प्रतिमाएं है जिन्होंने दांडी कूच कर नमक के कानून को भंग करने का आंदोलन किया था। इस स्मारक की लागत 110 करोड़ रुपए है। यहां पर 41 सोलर ट्री बनाए गए है जिससे कि हर दिन 144 किलोवाट बिजली उत्पन्न होगी जो  स्मारक में जरूरी बिजली की आपूर्ति को पूरी करेगी। इस स्मारक में दांडी यात्रा से जुड़े 24  अलग अलग स्थलों का स्मृतिपथ बनाया गया है।

साहित्‍य अकादमी सम्‍मान 2018

हिन्‍दी की प्रसिद्ध लेखिका चित्रा मुदगल, कन्‍नड़ लेखक के जी नागराजरप्‍पा, डोगरी लेखक इन्‍द्रजीत केसर, अंग्रेजी में केरल के अनीस सलीम, उर्दू में महाराष्ट्र के रहमान अब्बास, संस्कृत में उत्तर प्रदेश के रमाकांत शुक्ल और कश्‍मीरी कहानीकार मुश्‍ताक अहमद मुश्‍ताक समेत 24 लेखकों को साहित्‍य अकादमी सम्‍मान 2018 से नवाजा गया। साहित्‍य अकादमी के अध्‍यक्ष चंद्रशेखर काम्‍बर ने नई दिल्‍ली में एक समारोह में ये सम्‍मान प्रदान किए। ये सम्‍मान 24 विभिन्‍न भाषाओं में दिए गए हैं।

‘स्‍वस्‍थ भारत यात्रा’ का समापन

29 जनवरी 2019 को देश की राजधानी के कनॉट प्‍लेस में भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के नेतृत्व में चलाई गई अखिल भारतीय ‘स्‍वस्‍थ भारत यात्रा’ का समापन हो गया। स्‍वस्‍थ भारत यात्रा 100 दिन का कार्यक्रम थी। इस यात्रा का उद्देश्‍य लोगों को सुरक्षित भोजन खाने और स्‍वस्‍थ रहने के बारे में जागरूक कराना था। यह अभियान 16 अक्‍टूबर 2018 को शुरू किया गया था जिसमें तमिलनाडु को अपनी सक्रिय भागीदारी के लिये सर्वश्रेष्‍ठ राज्‍य का पुरस्‍कार मिला।

पुरस्‍कार विजेता राज्‍य

सक्रिय भागीदारी के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य: तमिलनाडु

तीन करोड़ से अधिक आबादी वाले सर्वश्रेष्ठ राज्य: गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र

तीन करोड़ से कम जनसँख्या वाले सर्वश्रेष्ठ राज्य: पंजाब, गोवा और दिल्ली

विशेष पुरस्कार: जम्मू-कश्मीर तथा उत्तराखंड को प्रतिकूल भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद भी कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

वैश्विक भ्रष्‍टाचार सूचकांक में भारत का 78वां स्‍थान

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की ग्‍लोबल करप्‍शन परसेप्‍शन इंडेक्‍स-2018 के अनुसार भ्रष्‍टाचार में मामले में भारत को 78वां स्‍थान मिला है। वहीं वर्ष 2017 की सूची में 81वें स्‍थान पर था। पाकिस्‍तान इस सूची में 117वें स्‍थान पर है।

पाकिस्‍तानी सिंगर राहत फतेह अली को प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) का नोटिस

ईडी ने पाकिस्‍तानी सिंगर राहत फतेह अली खान और उनके मैनेजर मारूफ अली को नोटिस भेजा। यह नोटिस विदेशी मुद्रा विनिमय (फेमा) उल्‍लंघन मामले में भेजा गया है।

सैमसंग ने स्‍मार्टफोन के लिए बनाया 1 टीबी का चिप

सैमसंग ने स्‍मार्टफोन के लिए पहला 1 टीबी का चिप बनाया। इस चिप में यूजर्स स्‍मार्टफोन में 10 मिनट के 260 एचडी वीडियो स्‍टोर कर सकेंगे।

यूएई हेलीकॉप्‍टर घोटाला के आरोपी राजीव सक्‍सेना को भारत को सौंपा

यूएई ने अगस्‍ता-वेस्‍टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्‍टर घोटाले के आरोपी राजीव सक्‍सेना को भारत को सौंप दिया है। इस घोटाले मामले में ही यूएई ने पिछले वर्ष क्रिश्चियन मिशेल को भारत को सौंपा था।

डीआईपीपी का नाम बदलकर डीपीआईआईटी हुआ

औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) का नाम बदलकर उद्योग एवं आंतरिक व्‍यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) कर दिया गया है। अब उसके पास अन्‍य कामों के साथ व्‍यापारियों और उनके कर्मचारियों के कल्‍याण की जिम्‍मेदारी भी होगी। यह कारोबार में आसानी सुनिश्चित करने के अलावा स्‍टार्टअप से जुड़े मुद्दों को भी देखेगा।

January 31, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *