Current Affair 30th April 2019

‘जल संसाधन कार्यां में तकनीकी वस्‍त्र का उपयोग’ विषय पर सेमिनार का आयोजन

नई दिल्ली में  जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा सरंक्षण मंत्रालय ने ‘जल संसाधन कार्यों में तकनीकी वस्त्र का उपयोग’ विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया। सेमिनार में तकनीकी वस्‍त्रों के उपयोग और व्‍यवहार पर चर्चा की गई। सेमिनार में केंद्रीय विभागों और राज्‍य सरकारों के अधिकारियों, जल संसाधन से संबंधि‍त राज्‍यों/विभागों, संस्‍थानों, कॉलेजों,  विश्‍वविद्यालयों, संघों, मजदूर संघों, निर्माताओं और ठेकेदारों ने भाग लिया। सेमिनार की अध्‍यक्षता सीडब्‍ल्‍यूसी के अध्‍यक्ष श्री मसूद हुसैन ने की। इस अवसर पर सीडब्‍ल्‍यूसी के अध्‍यक्ष ने ‘प्रैक्टिस मैन्‍यूअल ऑन यूज ऑफ टैक्निकल टेक्‍सटाइल इन वॉटर रिसोर्सेज वर्क्‍स’ भी जारी किया।

चीन ने बेल्ट एंड रोड प्रोजेक्ट से भारत की मौजूदगी वाले बीसीआईएम कॉरिडोर को किया बाहर

चीन ने अपने महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव (बीआरआई) प्रोजेक्ट से बांग्लादेश, चीन, भारत, म्यांमार (बीसीआईएम) इकोनॉमिक कॉरिडोर को हटा दिया है। चीन ने बीआरआई प्रोजेक्ट की नई सूची जारी की।  दूसरे बेल्ट एंड रोड फोरम (बीआरएफ) में 37 राष्ट्राध्यक्ष शामिल हुए थे। इसमें 64 बिलियन डॉलर (करीब 4 लाख करोड़ रुपए) डील हुई। साथ ही कहा गया कि बीआरआई किसी भी देश की संप्रभुता का सम्मान करेगा। पहला बीआरएफ 2017 में हुआ था। इसमें भारत यह कहते हुए शामिल नहीं हुआ था कि चीन-पाक इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) भारत की संप्रभुता का उल्लंघन करता है।

एससीओ के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लेने के लिए सीतारमण किर्गिजस्तान पहुंची

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में शामिल होने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंच गई हैं। सीतारमण एससीओ के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लेंगी। इस दौरान वह आतंकवाद तथा उग्रवाद से निपटने में इस प्रभावशाली समूह के समन्वित प्रयासों पर भी जोर दे सकती हैं। अधिकारियों के मुताबिक सीतारमण सम्मेलन से इतर एससीओ के अन्य सदस्य देशों के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकती हैं। एससीओ के रक्षा मंत्री क्षेत्र में उभरती सुरक्षा चुनौतियों के मद्देनजर सदस्य देशों में रक्षा और सुरक्षा सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर विचार करेंगे।

अरुणाचलम मुरुगनाथम फॉर्च्यून पत्रिका के 2019 में दुनिया के महानतम लीडर की लिस्ट में शामिल

अरुणाचलम मुरुगनाथम को कम लागत वाली सेनेटरी पैड मशीन के आविष्‍कार के लिए फॉर्च्यून पत्रिका ने 2019 में दुनिया के महान नेताओं की सूची में शामिल किया है। अरुणाचलम मुरुगनाथम को पत्रिका ने 45वें स्थान पर जगह दी है। अरुणाचलम मुरुगनाथम  के किरदार पर अभिनेता अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म ‘पैडमैन’ भी बन चुकी है। द बिल एंड मेंलिडा गेट्स की सामाजिक संस्था द बिल एंड मेंलिडा गेट्स फाउडेंशन को इस लिस्ट में पहला स्थान दिया गया है। फरवरी में न्यूजीलैंड की क्राइस्टचर्च मस्जिद में हुए अटैक पर अपनी प्रतिक्रिया के चलते लोगों के बीच काफी चर्चा में रहे न्‍यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न को इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर रखा गया है। वहीं अमेरिका में साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के दखल की जांच कर रहे विशेष वकील रॉबर्ट मुलर को इस लिस्ट में तीसरा स्थान मिला है।

बच्चों के सशक्तिकरण के लिए यूनिसेफ और नीति आयोग के लेटर ऑफ इटेंट पर हस्‍ताक्षर

नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) और यूनिसेफ इंडिया ने युवाओं के पार्टिसिपेशन, स्किलिंग को बढ़ावा देने और सशक्तिकरण के लिए लेटर ऑफ इटेंट साइन किया है। यूनिसेफ इंडिया के प्रतिनिधी यासमीन अली और AIM के डायरेक्टर रमानाथन रामानन ने ये लेटर ऑफ इंटेंट साइन किया है। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस कोलेबरेशन के माध्‍यम से अटल इनोवेशन मिशन और यूनिसेफ स्कूल जाने वाले और न जाने वाले बच्चों के पार्टिसिपेशन, स्किलिंग को बढ़ावा देंगे और उनका सशक्तिकरण भी करेंगे। ऐसा अटल इनोवेशन मिशन के प्रोग्राम्स के माध्‍यम से किया जाएगा।

पीपुल्स फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) – इंडिया ने मिजोरम के डेरेक सी ललछानहिमा को दिया सहानुभूति शिशु सम्‍मान

वैश्विक जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाली गैर – सरकारी संस्‍था पीपुल्स फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) – इंडिया ने मिजोरम के सैरंग कस्‍बे के 6 वर्षीय डेरेक सी ललछानहिमा को एक मुर्गे के चूजे के प्रति सहानुभूति प्रकट करने के लिए ‘’सहानुभूति शिशु सम्‍मान’’ से सम्‍मानित किया है। डेरेक सी ललछानहिमा पेटा के इस सम्‍मान से सम्‍मानित होने वाला भारत का पहला बच्‍चा बन गया है।

ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसाक पुरुष वनडे में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनीं

ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसेक पुरुष वनडे इंटरनेशनल मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बन गई हैं। 31 वर्षीय क्लेयर ने नामीबिया और ओमान के बीच खेले जा रहे आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन-2 के फाइनल मैच में यह उपलब्धि हासिल की। इससे पहले, क्लेयर महिलाओं के 15 वनडे मैच में अंपायरिंग कर चुकी हैं। 2016 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की महिला टीम के बीच हुए वनडे मैच में उन्होंने पहली बार अंपायरिंग की थी। उन्होंने पिछले साल इंग्लैंड और भारत के बीच खेले गए महिला टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी अंपायरिंग की थी। क्लेयर 2017 में महिला वनडे वर्ल्ड कप के 4 मुकाबलों में भी अंपायरिंग की जिम्मेदारी निभा चुकी हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट में पुरुषों के मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनी थीं।

अमेरिका और ओमान को मिला एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का दर्जा

युनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (यूएसए) और ओमान को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय (ODI) क्रिकेट टीम का दर्जा मिल गया है। आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन 2 में ओमान ने नामीबिया के खिलाफ रोमांचक मैच में जीत हासिल कर यह उपलब्धि हासिल की।  ओमान ने अपने सभी मैच जीते हैं। आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन 2 में ओमान की टीम पहले स्थान पर  है। और अमेरिका की टीम दूसरे स्‍थान पर है।

पंकज आडवाणी ने जीता एशियाई स्नूकर खिताब

भारत के स्टार क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने ईरान के एहसान हैदरी नेजहाद को 6-4 से हराकर यहां पहला एशियाई स्नूकर का खिताब जीता। आडवाणी ने फाइनल में नेजहाद को 52-40, 66(58)-0, 1-63(62), 78-4, 35-47, 0-51, 47-35, 38-39, 53(49)-35, 51(50)-20 से हराया।

हैम्पशायर में शामिल होने वाले पहले भारतीय बने अजिंक्य रहाणे

इंग्लिश काउंटी हैम्पशायर ने भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे से करार किया है। वे इस काउंटी से जुड़ने वाले पहले भारतीय हैं। करार के तहत रहाणे इस साल मई, जून और जुलाई की शुरुआत में काउंटी चैम्पियनशिप में हैम्पशायर की ओर से खेलेंगे। हैंपशायर में रहाणे दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज ऐडन मार्करम की जगह लेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *