MP Current Affair 30th April 2019

सेंट्रल इंडिया का पहला स्काय हाय एंटरटेन्मेंट पार्क ‘फ्लिपसाइड’ डीबी मॉल में

सेंट्रल इंडिया का पहला एंटरटेन्मेंट पार्क ‘फ्लिपसाइड’ भोपाल के डीबी मॉल के 6th फ्लोर पर ईट, प्ले एंड सेलिब्रेट थीम के साथ 29 अप्रैल से शुरू हो गया है। इस पार्क की खासियत है यहां मौजूद कार्निवल गेम्स और इंटरनेशनल कुजीन्स। यहां ले सकते हैं मैक्सिकन, इटैलियन फूड के साथ शहर के पहले फुटपूल और ट्रैम्पोलिन पार्क, साथ ही बोर्ड गेम्स, मिनी गोल्फ और बड़े स्क्रीन पर आईपीएल-वर्ल्ड कप मैच का मजा। दुनिया के बड़े एंटरटेन्मेंट पार्क से इंस्पायर्ड फ्लिपसाइड होगा टीनएजर्स और बड़ों का एंटरटेन्मेंट अड्‌डा। यहां कोई भी स्क्रीन गेम्स या फिर टेक्नोलॉजी इंस्पायर्ड गेम्स नहीं हैं। यहां कार्निवल गेम्स को 100-150 रु के टिकट पर खेला जा सकता है और जीत सकते हैं मजेदार गिफ्ट्स। यहां मिनी 9 होल गोल्फ कोर्स में प्रोफेशनल्स से लेकर बिगनर्स भी खेल सकते हैं। बिगनर्स को गोल्फ सिखाने के लिए ट्रेनर्स भी हैं।

सुप्रिया जाटव ने जीता सोना और गार्गी-वंदना को मिले रजत

मध्यप्रदेश कराते अकादमी की खिलाड़ियों ने यूएसए कराते चैंपियनशिप एवं जूनियर इंटरनेशनल कप में एक स्वर्ण, तीन रजत और तीन कांस्य पदक सहित देश को सात पदक दिलाए। लॉस वेगास में स्पर्धा के सीनियर एलीट 61 किलोग्राम भार वर्ग की व्यक्तिगत कुमीते फाइट में सुप्रिया जाटव ने फाइनल राउंड में यूएसए की खिलाड़ी को 5-1 से पस्त करते हुए स्वर्ण पदक जीता। वे भारत की पहली करातेबाज बनीं, जिसने एलीट डिवीजन के फाइनल में जगह बनाई और स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले सुप्रिया ने 7-3 से ब्राजील को दूसरे राउंड में 7-6 से मेक्सिको और तीसरे राउंड में कोलंबिया की खिलाड़ी को 2-2 (अंको के आधार पर) से परास्त किया। सुप्रिया ने कुमीते की टीम फाइट में रजत भी जीता। इसी तरह अकादमी की खिलाड़ी गार्गी सिंह परिहार ने जूनियर इंटरनेशनल कप के व्यक्तिगत काता में रजत तथा यूएसए ओपन कराटे चैम्पियनशिप में एलीट जूनियर 54 किलोग्राम भार वर्ग व्यक्तिगत कुमीते एवं एडवांस टीम कुमीते स्पर्धा में एक-एक कांस्य पदक हासिल किया। अकादमी की खिलाड़ी वंदना ने भी यूएसए ओपन कराटे चैम्पियनशिप में एडवांस जूनियर 50 किलोग्राम भार वर्ग व्यक्तिगत कुमीते में रजत पदक और टीम कुमीते में कांस्य पदक तथा जूनियर इंटरनेशनल कप में व्यक्तिगत कुमीते स्पर्धा में कांस्य पदक अर्जित किया।

कवि कैलाश मड़बैया को राजस्थान का महावीर सम्मान 2019

वरिष्ठ साहित्यकार कैलाश मड़बैया को महावरी मेले में राजस्थान का महावीर सम्मान-2019 दिया गया। यह पुरस्कार अखिल भारतीय कवि सम्मेलन कमेटी के अध्यक्ष सुधांशु कासलीवाल द्वारा प्रदान किया गया।

April 30, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *