Current Affair 2nd May 2019

एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया वायु सेना के उपप्रमुख बने

एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने वायु सेना के उपप्रमुख के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। एयर मार्शल भदौरिया को 1980 को भारतीय वायु सेना के फाइटर स्ट्रीम में कमीशन अधिकारी बनाया गया था। उन्होंने संपूर्ण मैरिट क्रम में प्रथम स्थान प्राप्त किया था और इसके कारण  उन्हें प्रतिष्ठित ‘स्वॉर्ड ऑफ ओनर’ से सम्मानित किया गया था। उनके पास 26 प्रकार के लड़ाकू और परिवहन विमानों को उड़ाने का 4250 घंटे से अधिक का अनुभव है। वे एक प्रायोगिक जांच पायलट, श्रेणी-ए अर्हता वाले फ्लाइंग इंस्ट्रकटर और एक पायलट अटैक इंस्ट्रकटर भी हैं। उन्होंने कमांड एंड स्टाफ कॉलेज, बांग्लादेश से रक्षा अध्ययन में स्नात्कोत्तर पाठ्यक्रम पूरा किया।

संयुक्त राष्ट्र ने मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया

आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के सरगना  मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया है।चीन की ओर से आपत्ति हटाने के बाद संयुक्त राष्ट्र में इस पर सहमति बन गयी।

डिफेंस साइबर एजेंसी के पहले प्रमुख होंगे रियर एडमिरल मोहित

देश के मिलिट्री डिफेंस सिस्टम को साइबर अटैक से सुरक्षित रखने के लिए जून से डिफेंस साइबर एजेंसी (डीसीए) की शुरुआत होगी। नौसेना के वरिष्ठ अधिकारी रियर एडमिरल मोहित गुप्ता इसके पहले प्रमुख होंगे। डीसीए का मुख्यालय दिल्ली में होगा।

श्रीलंका में ज़ाकिर नाईक के पीस टीवी पर लगा बैन

श्रीलंका के सबसे बड़े केबल ऑपरेटर डायलॉग और LT ने ज़ाकिर नाईक के पीस टीवी का प्रसारण बंद कर दिया है। भारत और बांग्लादेश में पहले ही पीस टीवी के टेलीकास्ट पर बैन लगा हुआ है।

विकीलीक्स संस्थापक जूलियन असांजे को 50 सप्ताह की सजा

लंदन की एक अदालत ने विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को 2012 के जमानत की शर्तों का उल्लंघन करने के मामले में दोषी पाए जाने पर 50 सप्ताह की सजा सुनाई है। ऑस्ट्रेलियाई नागरिक असांजे ने 2012 से लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में शरण ले रखी थी।

सेबी ने नेशनल स्टाक एक्सचेंज पर छह महीने की पाबंदी लगाई

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने नेशनल स्टाक एक्सचेंज पर छह महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। एक्सचेंज अगले 6 महीने तक कोई आईपीओ जारी नहीं कर सकेगा। सेबी ने कुछ सर्वर को विशेष लाभ पहुंचाने के मामले में 625 करोड़ रुपये लौटाने का भी आदेश दिया है। सेबी ने एनएसई के पूर्व सीईओ रवि नारायण और चित्रा रामकृष्ण को पैसा जमा करने के लिए निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन पर 5 साल तक किसी भी लिस्टेड कंपनी के साथ जुड़ने पर बैन लगा दिया गया है।

एयर इंडिया ने 24 घंटे के भीतर टिकट रद्द करने पर कोई फीस नहीं लेने का निर्णय लिया

सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया ने 1 मई से 24 घंटे के भीतर  टिकट रद्ध करने या किसी प्रकार की अन्य बदलाव करने पर कोई शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया है। यात्री को इस सुविधा का लाभ तभी मिलेगा जब उनके द्वारा बुक टिकट कम से कम सात दिन बाद के लिए हो।

एसबीआई ने जमा बचत खातों की दर और लोन पर लगने वाली ब्याज दरें आरबीआई के रेपो रेट से लिंक की

एसबीआई ने जमा बचत खातों की दर और लोन पर लगने वाली ब्याज दरें आरबीआई के रेपो रेट से लिंक कर दी है। यानी आरबीआई के रेपो रेट घटाने के तुरंत बाद एसबीआई बैंक अपनी ब्याज दरें कम कर देगा। एसबीआई ऐसा करने वाला पहला बैंक है जिसने अपने डिपॉजिट यानी जमा दरों और कम अवधि के लोन पर ब्याज दरें आरबीआई के रेपो रेट से जोड़ने का ऐलान किया है।

भारतीय और फ्रांसीसी नौसेनाओं के संयुक्त नौसेना अभ्यास वरुण का पहला भाग- 19.1 का आयोजन

भारतीय और फ्रांसीसी नौसेनाओं के संयुक्त नौसेना अभ्यास वरुण का पहला भाग- 19.1, 1 से 10 मई, 2019 तक गोवा समुद्रतट के पास आयोजित किया जा रहा है। अभ्यास का दूसरा भाग – वरुण 19.2 मई के अंत में डिबूटी में आयोजित किया जाएगा। द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास की शुरूआत 1983 में की गई थी। वर्ष 2001 में इसका नामकरण ‘वरुण’ के रूप में किया गया। यह भारत और फ्रांस की रणनीतिक साझेदारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस अभ्यास के तहत समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा देने में दोनों देशों के साझा हितों के साथ-साथ उनकी प्रतिबद्धताओं पर जोर दिया जाता है।

May 2, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *