Current Affair 2nd June 2019

केरल आपदा सेस लगाने वाला पहला राज्‍य बना

केरल सरकार आपदा सेस (Flood cess) लगाने वाला देश का पहला राज्य  बन गया है। केरल सरकार 1 जून 2019 से  राज्य में 5% से अधिक GST वाली वस्तुओं पर 1% का अतिरिक्त कर लगाएगी। इस आपदा सेस/उपकर का उद्देश्य राज्य के पुनर्निर्माण हेतु धन जुटाना है, जो कि अगस्त 2018 में आई विनाशकारी बाढ़ के कारण बहुत अधिक प्रभावित हुआ था।

ऑस्कर अकादमी मुंबई में खोलेगी अपना तीसरा कार्यालय

सिनेमा के सबसे बड़े और विश्व प्रतिष्ठित ऑस्कर पुरस्कार प्रदान करने वाली हॉलीवुड की एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आट्र्स एंड साइंसेस (एएमपीएएस) मुंबई में अपना कार्यालय खोलेगी। एकेडमी की दुनिया में यह अपनी तरह का तीसरा कार्यालय होगा। एएमपीएएस के अध्यक्ष जॉन बैली और उनकी पत्नी कैरोल लिटलमैन के आगरा दौरे के दौरान यह घोषणा की गई।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 2 हेक्टेयर ज़मीन की सीमा को किया खत्म

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की पहली ही बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। केंद्रीय कैबिनेट ने सभी किसानों को पीएम किसान योजना से जोड़ते हुए 2 हेक्टेयर ज़मीन की सीमा को किया खत्म इस योजना से 14.5 करोड़ किसानों को फायदा होगा। अब सभी किसानों को 6 हज़ार रुपये सलाना की आर्थिक सहायता दी जाएगी। पहले 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों को ही यह मदद मिलती थी। साथ ही छोटे व्यापारियों के लिए पेंशन स्कीम का ऐलान भी किया गया। किसान पेंशन योजना की तर्ज पर छोटे कारोबारियों को भी पेंशन योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हजार रुपए प्रति महीने की पेंशन मिल सकेगी।

न्यायमूर्ति ए. के. मित्तल मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश नियुक्‍त

न्यायमूर्ति ए. के. मित्तल ने मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली। राज्यपाल तथागत राय ने राज्य के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा, उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों की उपस्थिति में न्यायमूर्ति मित्तल को राजभवन में पद की शपथ दिलाई। न्यायमूर्ति मित्तल पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश थे और पदोन्नति से पहले वह इसी उच्च न्यायालय में कार्यरत थे। उन्होंने मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद याकूब मीर की जगह ली है।

मोहना हॉक जेट उड़ाने वाली पहली महिला पायलट बनीं

भारतीय वायुसेना की फ्लाइट लेफ्टिनेंट मोहना सिंह दिन में हॉक एडवांस जेट विमान उड़ाने वाली पहली महिला लड़ाकू पायलट बन गई हैं। फ्लाइट लेफ्टिनेंट मोहना सिंह पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा वायु सेना अड्डे पर एयरक्राफ्ट की 4 सैन्य उड़ान पूरी करने के साथ ही दिन में हॉक एडवांस्ड जेट विमान उड़ाने वाली पहली महिला लड़ाकू पायलट बन गईं हैं। यह हॉक जेट के पूरी तरह से संचालन के लिए सिलेबस का आखिरी चरण होता है।मोहना ने लगभग 500 घंटों तक उड़ान भरी, जिसमें 380 घंटे हॉक जेट उड़ाया।

राजस्थान में ई-सिगरेट पर पूर्ण प्रतिबंध

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में ई-सिगरेट के उत्पादन, भण्डारण, वितरण, विज्ञापन और ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन किसी भी माध्यम से बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। विश्व तम्बाकू निषेध दिवस (31 मई) के अवसर पर राज्य सरकार का यह महत्वपूर्ण फैसला युवाओं में नशे की लत को रोकने की दिशा में कारगर कदम साबित होगा। ई-सिगरेट या वाष्पीकृत सिगरेट एक बैटरी चालित उपकरण है, जो निकोटीन या गैर-निकोटीन के वाष्पीकृत होने वाले घोल की सांस के साथ सेवन की जाने वाली खुराक प्रदान करता है। यह सिगरेट, सिगार या पाइप जैसे धूम्रपान वाले तंबाकू उत्पादों का एक विकल्प है। विशेषज्ञों का मानना है कि ई-सिगरेट में इस्तेमाल होने वाले फ्लेवरिंग लिक्विड दिल को नुकसान पहुंचा सकते है।

अनीता भाटिया यूएन-वुमैन के उप कार्यकारी निदेशक पद पर नियुक्त

यूएन महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने अनीता भाटिया को यूएन-वुमैन के उप कार्यकारी निदेशक पद पर नियुक्त किया है। अनीता को सामरिक भागीदारी, संसाधन जुटाने में विशेषज्ञता और प्रबंधन में उनके योगदान और उनके द्वारा अर्जित किए गये अनुभव के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है।  उनकी नियुक्ति महिला सशक्तीकरण और लैंगिक समानता के लक्ष्य हासिल करने के लिए की गई है।

महेश ने सेकिसुई ओपन स्क्वाश का खिताब जीता

भारत के महेश मंगावांकर ने पीएसए चैलेंजर टूर सेकिसुई ओपन स्क्वास टूर्नामेंट के फाइनल में स्पेन के तीसरी वरीयता प्राप्त बर्नाट जौम को हराकर दूसरी बार खिताब जीता। उन्‍होंने बर्नाट जौम को चार गेम में 11-9, 3-11, 11-5, 11-5 से हराकर अपना आठवां पीएसए खिताब जीता।

एशिया कप-2020 की मेजबानी पाकिस्तान को मिली

एशिया कप 2020 की मेजबानी पाकिस्तान को सौंपी गई। यह टूर्नामेंट अगले साल सितंबर में टी-20 वर्ल्ड कप से पहले खेला जाएगा। आईसीसी के अधिकतर सदस्य देशों के पाकिस्तान में नहीं खेलने के कारण यह टूर्नामेंट यूएई में खेला जा सकता है। सिंगापुर में एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) की बैठक में पाकिस्तान को मेजबानी देने का फैसला लिया गया। यह टूर्नामेंट टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा।

लॉर्ड्स के मैडम तुसाद में विराट कोहली के पुतले का अनावरण

दिग्गज भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के बाद अब कप्तान विराट कोहली के मोम के पुतले का अनावरण लॉर्ड्स के मशहूर मैडम तुसाद मोम संग्रहालय में किया गया। पुतले अनावरण वर्ल्ड कप शुरू होने से एक दिन पहले किया गया। इससे पहले सचिन के प्रतिमा का 2009 में अनावरण किया गया था।

June 2, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *