Current Affair 2nd July 2019

प्रथम भारतीय अंतर्राष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेला (आईआईसीटीएफ) का आयोजन नई दिल्ली में

कृषि निर्यात को दोगुना करने और भारतीय किसानों और कृषि उत्पादों को वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं के साथ एकीकृत करने के उद्देश्‍य वाली कृषि निर्यात नीति, 2018 के अनुरूप प्रथम भारतीय अंतर्राष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेला (आईआईसीटीएफ)  11 से 13 अक्तूबर, 2019 तक नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जाएगा। एनसीडीसी द्वारा निर्देशित यह मेला एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन (एनईडीएसी), तीन मंत्रालयों, चार राज्य सरकारों और अऩेक  शीर्ष स्तरीय भारतीय सहकारी संगठनों की सहायता से आयोजित किया जा रहा है। इस व्यापार मेले का उद्देश्य भारत और विदेशों में कोआपरेटिव-टू-कोआपरेटिव व्यापार को बढ़ावा देना है, जिससे ग्रामीण और कृषि समृद्धि में वृद्धि हो सके। इस मेले के दौरान सम्मेलनों, प्रदर्शनियों, बी2 बी बैठकों, सी2सी बैठकों, बिक्री संवर्धन, विपणन और उत्पादों के प्रदर्शन के साथ व्यापार, नेटवर्किंग, नीति प्रचार आदि का आयोजन किया जाएगा।

‘जलशक्ति अभियान’ का शुभारंभ

जल संचय और संरक्षण के उपायों में तेजी लाने के लिए देशभर में जल शक्ति अभियान शुरू किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का लक्ष्‍य पानी बचाने और सिंचाई के दौरान इसका किफायती इस्‍तेमाल को प्रोत्‍साहित करना है। जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत नई दिल्‍ली में इस अभियान का शुभारंभ करेंगे।

आरटीजीएस और एनईएफटी  पर चार्ज खत्म

डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने आरटीजीएस और एनईएफटी के जरिए पैसा ट्रांसफर करने पर लगने वाले चार्ज को 1 जुलाई से खत्म करने की घोषणा की है। रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम (RTGS) बड़ी राशियों को एक खाते से दूसरे खाते में तुरंत ट्रांसफर करने की सुविधा है। इसी तरह NEFT के जरिये दो लाख रुपये तक तुरंत ट्रांसफर कर सकते हैं।

मुंबई प्रवासियों के लिए एशिया के शीर्ष 20 सबसे महंगे शहरों में शामिल

ग्लोबल कंसल्टिंग कंपनी मर्सर के सर्वे के मुताबिक मुंबई प्रवासियों के लिए एशिया के 20 सबसे महंगे शहरों में से एक है। सर्वेक्षण के अनुसार, मुंबई एशिया में 12वां और सर्वेक्षण किए गए 209 शहरों में से 67 वां सबसे महंगा शहर है। हांगकांग लगातार दूसरे वर्ष दुनिया का सबसे महंगा शहर है जिसके बाद टोक्यो, सिंगापुर और सियोल हैं। प्रवासियों के लिए दुनिया के सबसे कम खर्चीले शहरों ट्यूनिस 209वे, ताशकंद 208वे, और कराची 207वे स्‍थान पर हैं।

न्यायमूर्ति पी के सैकिया अरुणाचल प्रदेश के लोकायुक्त बने

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने गुवाहाटी उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश पी के सैकिया की अध्यक्षता में राज्य लोकायुक्त का गठन कर दिया। राज्यपाल डॉ. बीडी मिश्रा ने मुख्यमंत्री पेमा खांडू,  उपमुख्यमंत्री चौना मेन, अन्य मंत्रियों और अधिकारियों की उपस्थिति में अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में राजभवन के दरबार हॉल में प्रशांत कुमार सैकिया को शपथ दिलाई।

बीएसईएस ने लॉन्च किया ऊर्जा बचत ऐप

विद्युत वितरण कंपनी बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (बीवाईपीएल) ने बिजली की खपत को कम करने के लिए ‘सुसथोम’ ऐप   लॉन्च किया है। यह ऐप उपभोक्ता की ऊर्जा खपत के पैटर्न को ट्रैक करेगा, उनका विश्लेषण करेगा, उनकी तुलना आसपास के समान घरों से करेगा और ऊर्जा की बचत क्षमता दिखाएगा। ऐप को लॉन्च करने के लिए बीएसईएस ने ऊर्जा संसाधन संस्थान TERI, पैनासोनिक इंडिया और ऊर्जा, पर्यावरण और जल पर परिषद के साथ भागीदारी की है।

“ए प्राइममिनिस्टर टू रीमेम्बर: मेमोरीज ऑफ़ ए मिलिट्री चीफ” नामक पुस्तक का विमोचन

नई दिल्‍ली में नौसेना के पूर्व प्रमुख एडमिरल सुशील कुमार द्वारा लिखित पुस्‍तक “ए प्राइममिनिस्टर टू रीमेम्बर: मेमोरीज ऑफ़ ए मिलिट्री चीफ’’ का विमोचन किया गया। यह पुस्तक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी द्वारा लिए गये प्रमुख रक्षा निर्णयों पर आधारित है। एडमिरल सुशील कुमार 1998 से 2001 के बीच नौसेना प्रमुख रहे।

मोटर व्‍हीकल बिल में संशोधन के विधेयक को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मोटर व्‍हीकल बिल में संशोधन के विधेयक को मंजूरी दे दी है! इसके तहत यातायात नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है। संशोधित विधेयक में 10 गुना तक जुर्माने और जेल तक की सजा का प्रावधान किया गया है। विधेयक में एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड आदि जैसे आपातकालीन यानी इमरजेंसी वाहनों को रास्ता नहीं देने पर 10000 रुपये तक का जुर्माना लगाने का प्रावधान है। इसी तरह अयोग्य घोषित किए जाने के बावजूद वाहन चलाते रहने पर भी 10000 रुपये जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है। तेज गाड़ी चलाने पर 1,000 से 2,000 रुपये तक का जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है।बिना बीमा पॉलिसी वाहन चलाने पर 2,000 रुपये तक का जुर्माना रखा गया है। बिना सीट बेल्ट लगाए या बिना हेलमेट पहने वाहन चलाने पर 1,000 रुपये का जुर्माना और तीन माह के लिए लाइसेंस निलंबित किया जाना शामिल है। किशोर द्वारा गाड़ी चलाते हुए सड़क पर कोई अपराध होने की स्थिति में गाड़ी के मालिक अथवा अभिभावक को दोषी माना जाएगा और तीन साल की सजा के साथ 25 हजार रुपये तक का जुर्माना किया जाएगा। साथ ही वाहन का पंजीकरण भी निरस्त कर दिया जाएगा। संशोधन विधेयक के मसौदे के अनुसार, यातायात नियमों का उल्लंघन होने पर न्यूनतम 100 रुपये के स्थान पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

शारदा कुमार होता राष्ट्रीय आवास बैंक के प्रबंध निदेशक बने

केनरा बैंक के महाप्रबंधक शारदा कुमार होता को राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) का प्रबंध निदेशक (एमडी) बनाया गया है। उनकी नियुक्ति तीन साल के लिए है। इससे पहले वे केनरा बैंक की अनुषंगी कंपनी केन फिन होम्स के प्रबंध निदेशक थे। श्रीराम कल्याणरमण के इस्तीफे के करीब नौ महीने बाद यह घोषणा की गई है। कल्याणरमण को अनियमितता और कदाचार के आरोपों में इस्तीफा देना पड़ा था। नियमित प्रबंध निदेशक की गैर – मौजूदगी में वित्त मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव दक्षिता दास राष्ट्रीय आवास बैंक की जिम्मेदारी संभाल रही थीं।

July 2, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *