MP Current Affair 2nd July 2019

21 साल बाद मोराजी में तीसरा आदिनाथ जिनविंब पंचकल्याणक 7 जुलाई से

वर्णी भवन मोराजी में आदिनाथ जिनविंब पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव एवं बाहुबली जिनालय नूतन वेदी शुद्धि तथा विश्वशांति महायज्ञ का आयोजन 7 जुलाई से 12 जुलाई तक चलेगा। आचार्य श्री निर्भय सागर महाराज एवं मुनिश्री आदित्य सागर महाराज के सानिध्य में होने जा रहा यह पंचकल्याणक मोराजी का तीसरा पंचकल्याणक है।  पहला पंचकल्याणक 1965 में, दूसरा पंचकल्याणक 21 साल पहले वर्ष 1998 में पर हुआ था।

दमोह जिले के पथरिया में 81 फीट ऊंचाई पर बन रहा प्रदेश का पहला कमल आकार का तीर्थंकर

दमोह जिले के पथरिया-दमोह सड़क मार्ग पर श्री विरागोदय तीर्थ धर्मधाम का निर्माण किया जा रहा है। मध्यप्रदेश का यह पहला और अनूठा तीर्थ होगा जिसमें 51 फीट ऊंची वेदी पर 30 फीट की तीर्थंकर धर्मनाथ, कुंथुनाथ, अरहनाथ भगवान की प्रतिमाएं विराजमान की गईं हैं। इतनी ही ऊंचाई का कमलाकार मंदिर बनाया जा रहा है। इस तरह जमीन से मूर्तियों तक की ऊंचाई 81 फीट है। मंदिर बनने के बाद यह ऊपर से कमल के फूल जैसा दिखाई देगा। जिसमें पद्मासन मुद्रा में त्रिकाल चौबीसी विराजमान होगी। इसके अलावा कमल की पत्तियों में तीर्थंकर भगवान की मूर्तियां विराजमान की जाएंगी। त्रिकाल चौबीसी की विशेषता यह है कि इसमें विराजमान होने वाली प्रत्येक तीर्थंकर की प्रतिमा अपने मूल रंग में रहेगी। इस प्रकार से सारी प्रतिमाओं का रंग अलग-अलग होगा, जिसकी कुछ प्रतिमाओं का निर्माण हो चुका है। तीर्थधाम का निर्माण राष्ट्रसंत गणाचार्य श्री विराग सागर महाराज के आशीर्वाद से अखिल भारतीय जैन समाज द्वारा बनाया जा रहा है। विरागसागर महाराज की जन्मस्थली पथरिया है इसलिए दमोह जिले के लिए यह गौरव की बात है यहां की पावन धरा पर ऐसे संत ने जन्म लिया।

सुशासन संस्थान द्वारा पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन के साथ एम.ओ.यू.

अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान भोपाल द्वारा पब्लिक हेल्थ फाउण्डेशन ऑफ इंडिया नई दिल्ली के साथ एम.ओ.यू. किया गया है। यह एम.ओ.यू. सुशासन संस्थान स्थित स्टेट हेल्थ रिसोर्स सेंटर के विभिन्न प्रोजेक्ट में राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े विषयों के अनुसंधानों पर महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान करेगा। प्रदेश में स्वास्य के क्षेत्र में संस्थागत क्षमताओं को सुदृढ़ और कार्यक्रमों केबेहतर क्रियान्वयन के लिये शासकीय तंत्र को प्रशिक्षण देने में मदद करेगा।

ओपन आल इंडिया जूनियर तैराकी में नानक ने जीता कांस्य

राजकोट गुजरात में 26 से 30 जून तक आयोजित 46वीं ग्लेनमार्क ओपन जूनियर नेशनल एक्वेटिक चैम्पियनशिप तैराकी प्रतियोगिता में नीमच के नानक मूलचंदानी ने 200 मीटर बैक स्ट्रोक में कांस्य पदक अपने नाम किया। नानक को इस साल छपने वाली एकमात्र तैराकी मैगजीन “स्वीमिंग’ में सेकंड कलर पेज पर स्थान मिला।

शूटिंग वर्ल्डकप में निधाना साधेंगे मनीषा, अर्जुन, आयशा और प्रीति

मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी की निशानेबाज मनीषा कीर, अर्जुन ठाकुर, आयशा खान और प्रीति रजक इटली में आयोजित आईएसएसएफ शॉटगन वर्ल्डकप में हिस्सा लेंगे। 30 जून से 10 जुलाई के बीच खेली जाने वाली इस प्रतियाेगिता के लिए इन चारों खिलाड़ियों को भारतीय टीम में चुना गया है। मनीषा कीर सीनियर ट्रैप वुमेन इवेन्ट, अर्जुन ठाकुर जूनियर स्कीट मेन तथा आयशा खान और प्रीति रजक जूनियर ट्रैप वुमेन इवेन्ट में प्रतिभा प्रदर्शन करेंगे।

July 2, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *