Current Affair 2nd February 2019

ऋषि कुमार शुक्‍ला बने सीबीआई निदेशक

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना अधिनियम, 1946 की धारा 4 ए(1) के अंतर्गत गठित समिति द्वारा अनुशंसित पैनल के आधार पर, श्री ऋषि कुमार शुक्ला, आईपीएस को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक के रूप में नियुक्ति की मूंजरी दी है। श्री शुक्‍ला 1983 के बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। यह नियुक्ति पदभार ग्रहण करने से दो वर्षो के लिए मान्य होगी। वे पूर्व निदेशक श्री आलोक कुमार वर्मा का स्थान लेंगे।

सॉवरेन स्वर्ण बाँण्ड योजना 2018-19 जारी

सॉवरेन स्वर्ण बाँण्ड योजना 2018-19, 4 फरवरी से 8 फरवरी 2019 के दौरान खुली रहेगी। इस सदस्यता अवधि के दौरान बाँण्ड का निर्गम मूल्य 12 फरवरी 2019 की निपटान तिथि के साथ 3,326 रूपये प्रतिग्राम होगा। भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से भारत सरकार ने ऐसे निवेशक जो ऑनलाइन आवेदन करते हैं और भुगतान, डिजिटल मोड के माध्यम से करते हैं उन निवेशकों को निर्गम मूल्य में प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट की अनुमति देने का फैसला किया है जो ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बाँण्ड का निर्गम मूल्य 3,276 रु. प्रतिग्राम होगा।

कुंभ मेले में विशेष डाक टिकट जारी

कुंभ मेले पर केंद्रीय रेल और संचार राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने भारतीय डाक विभाग का एक विशेष डाक टिकट जारी किया। इस अवसर पर एक विशेष ‘फस्ट डे कवर’ भी जारी किया गया। इसका मूल्य पांच रुपये है।

स्‍मृति मंधाना वनडे क्रिकेट में दुनिया की नंबर 1 बल्‍लेबाज बनीं

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्‍मृति मंधाना 751 अंकों के साथ वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुँच गई हैं। ताजा रैंकिंग में उन्‍होंने 3 पायदान की छलांग लगाई। ये पहला मौका है जब आईसीसी की पुरुष और महिला दोनों की वनडे रैंकिंग में भारतीय बल्‍लेबाज ही पहले स्‍थान पर है।

ग्‍वाटेमाला और मैक्सिको में भूकंप

02 फरवरी को ग्‍वाटेमाला और मैक्सिको में 6.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसका केन्‍द्र मैक्सिको के चियापास राज्‍य में 37 किलोमीटर की गहराई में था।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में किया रेल परियोजनाओं को उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 02 फरवरी को पश्चिम बंगाल के एक दिन के दौरे पर राज्य को कई विकास परियोजनाओं की सौगात दी। पीएम ने दुर्गापुर में 294 किलोमीटर लम्बे अंडाल-सैनथिया-पाकुड़-मालदा और खाना-सैनथिया विद्युतीकृत रेलमार्ग खंड राष्ट्र को समर्पित किया। 20 किलोमीटर लम्बी हिजली-नारायणगढ़ तीसरी रेललाइन को भी पीएम ने राष्ट्र को समर्पित किया।

प्रयागराज में विश्‍व हिंदू परिषद की धर्म संसद का आयोजन

प्रयागराज में विश्‍व हिंदू परिषद द्वारा धर्म संसद का आयोजन किया गया जिसमें स्वामी अखिलेश्वरानंद जी महाराज द्वारा राम जन्म भूमि पर भव्य राम मंदिर निर्माण से संबंधित प्रस्ताव रखा गया।

अमेरिका रूस के साथ की गई आईएनएफ मिसाइल संधि से बाहर 

अमेरिका ने कहा  है कि वह शीत युद्ध के दौर में रूस के साथ की गई ऐतिहासिक आईएनएफ मिसाइल संधि से बाहर हो रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि रूस द्वारा इस संधि का उल्लंघन करने के बाद यह घोषणा की गई है। विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि अमेरिका अब भी रूस के साथ हथियार नियंत्रण वार्ता में शामिल रहना चाहता है और उम्मीद है कि मास्को इसका अनुपालन करेगा।

इंडस रिवर डॉल्फिन पंजाब की जलीय जीव घोषित

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने लुप्‍त की कगार पर पहुँची व्‍यास नदी में पाई जाने वानी इंडस रिवर डॉल्फिन को राज्‍य की जलीय जीव घोषित करने की मंजूरी दे दी है। इंडस डॉल्फिन एक दुर्लभ जलीय जीव है जो व्‍यास नदी की पर्यावरण प्रणाली के संरक्षण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

पंजाब सरकार ने दी ‘स्‍मार्ट विलेज कैंपेन’ योजना को मंजूरी

गांवों की आधारभूत संरचना को समर्थन देने के उद्देश्य से पंजाब सरकार ने स्‍मार्ट विलेज कैंपेन योजना को मंजूरी दी गई है। इस योजना के माध्यम से गांवों को आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

February 5, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *