MP Current Affair 2nd February 2019

भोपाल मेमोरियल अस्पताल में रक्त संग्रहण चलित वाहिनी का लोकार्पण

भोपाल मेमोरियल अस्पताल में रक्त संग्रहण चलित वाहिनी का लोकार्पण भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुर्नवास मंत्री श्री आरिफ अकील ने किया। श्री अकील ने कहा कि स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के लिये यह एक अच्छी पहल है। इसके जरिये युवा रक्तदाता जरूरतमंद व्यक्ति की मदद कर सकेगा। सर्वसुविधायुक्त इस वाहन के जरिये जगह-जगह से रक्तदाताओं से रक्त एकत्रित कर जरूरतमंद व्यक्तियों की सुविधा के लिये उपलब्ध करवाया जायेगा।

मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री श्री घनश्याम पाटीदार के निधन

कांग्रेस की सरकार में मंत्री रहे घनश्‍याम पाटीदार का बीमारी के कारण निधन हो गया है। उनकी देह लांयस क्‍लब नीमच के माध्‍यम से मेडिकल कॉलेज उदयपुर को दान की गई। उन्‍हें पुलिस बल के द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

ओरछा में अध्यात्म विभाग के पहले कार्य का भूमि-पूजन

मंत्री श्री पी.सी. शर्मा और मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह राठौर ने रामराजा सरकार की नगरी निवाड़ी जिले के ओरछा में 96 लाख रूपये लागत के रानी गनेश कुँवरि यात्री सेवा सदन का भूमि-पूजन किया। धर्मस्व मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि रामराजा सरकार की नगरी ओरछा से राज्य सरकार द्वारा गठित अध्यात्म विभाग के पहले कार्य का भूमि-पूजन किया जा रहा है, ताकि इस नगरी से प्रदेश में मंदिर संस्कृति संरक्षित रहे, मंदिरों की संपत्तियाँ सुरक्षित रहें और  उनका सही प्रबंधन हो तथा देव स्थान के हित में सदुपयोग हो सके। धार्मिक न्यास और धर्मस्व मंत्री ने बताया कि रामराजा मंदिर में सौलर यूनिट सिस्टम लगाया जायेगा। तीर्थ नगरी के रूप में ओरछा को पूर्णरूपेण विकसित करने के लिये आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को दृष्टिगत रखते हुए इसका मास्टर प्लान तैयार किया जायेगा।

पुजारी कल्याण कोष का गठन होगा

धर्मस्व मंत्री मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने बताया कि सरकार द्वारा पुजारी कल्याण कोष का गठन किया जा रहा है। सरकार पुजारियों के बच्चों के शिक्षण और स्वास्थ्य पर भी ध्यान देगी। पुजारियों के जो बच्चे संस्कृत में अध्ययन करना चाहते हैं, उन्हें आचार्य स्तर तक की शिक्षा दिलाई जायेगी। पुजारियों के लिये बीमा व्यवस्था लागू की जायेगी।

ओरछा में केशवकुँज मंगल परिसर और राय प्रवीण विविध कला केन्द्र विकसित होंगे

धर्मस्व मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने कहा कि ओरछा में मध्यप्रदेश तीर्थ मेला प्राधिकरण एवं रामराजा मंदिर की संयुक्त निधि से केशवकुँज मंगल परिसर एवं राय प्रवीण विविध कला केन्द्र बनाये जायेंगे। केशवकुँज मंगल परिसर ओरछा में महाकवि केशव की स्मृति को चिर स्थायी तो बनायेगा ही, साथ ही यह परिसर ओरछा में कथा भागवत विवाह इत्यादि मांगलिक कार्यों के आयोजन के लिये भी आदर्श स्थल होगा। गायन और नृत्य से रामराजा मंदिर को भक्तिभाव से सराबोर करने वाले राय प्रवीण को समर्पित राय प्रवीण विविध कला केन्द्र कला साधकों के लिये स्मारक बनेगा। यह ओरछा में भजन, कीर्तन, नृत्य आदि कलाओं के लिये प्रोत्साहन का कार्य भी करेगा। उन्होंने जीरन और अछरू माता में 20-20 लाख रूपये की धर्मशालाओं का अगले चरण में निर्माण किये जाने की बात भी कही।

February 5, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *